logo
Logo
User
home / ब्यूटी
बालों में हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए ना करें ये गलतियां, बालों को पहुंच सकता है नुकसान

बालों में हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए ना करें ये गलतियां, बालों को पहुंच सकता है नुकसान

हेयरस्टाइल को प्रेजेंटेबल और अच्छा बनाना समय लेने वाला काम हो सकता है। ऐसे में आपको कोई भी हीटिंग टूल आपका बेस्ट फ्रेंड हो सकता है क्योंकि इसकी मदद से आप कम समय में अच्छा हेयर स्टाइल बना सकती हैं। ये हेयरस्टाइल आपकी वर्चुअल मीटिंग से लेकर आउटसाइड पार्टीज तक के लिए बेस्ट होते हैं। हालांकि, हम सभी जानते हैं कि गर्म प्रेस और हीट प्रोडक्ट्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

हां, हम जानते हैं कि आज के समय में काफी सारे हेयर फ्रेंडली हीटिंग टूल्स भी मार्केट में आने लगे हैं लेकिन हीट तो हीट ही होती है ना और इस वजह से बालों को नुकसान पहुंचता ही है। और अगर आप नियमित रूप से अपने बालों में हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है और आपके बाल अधिक झड़ने लगते हैं, डल हो जाते हैं या फिर पतले हो जाते हैं। इस वजह से हम आपको यहां बालों में हीटिंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अवॉयड करना चाहिए।

हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल ना करना

यह एक बहुत ही सामान्य गलती है, जो हर कोई करता है। फिर चाहे आप आलस की वजह से ऐसा करते हों या फिर आपको ये जरूरी ना लगता हो लेकिन आज भी कई लड़कियों ने गुड क्वालिटी हीट प्रोटेक्टेंट को अपनी वेनिटी का हिस्सा नहीं बनाया है। हीट प्रोटेक्टेंट बहुत ही जरूरी प्रोडक्ट है, जिन्हें अपने बालों को स्टाइल करना बहुत पसंद है। जिन्हें भी अपने बालों को रेगुलर स्टाइल करना पसंद होता है, उन्हें हीट प्रोटेक्टेंट का हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये आपके बालों को प्रोटेक्शन देता है और हीट डैमेज को कम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से आपके बाल सॉफ्ट और मुलायम रहते हैं।

सही स्टाइलिंग टूल ना चुनना

अन्य गलती ये है कि हम अक्सर घर पर इस्तेमाल करने के लिए सही हीट टूल का चयन नहीं करते हैं। यह समझना बहुत जरूरी है कि प्रोडक्ट कैसा है और आप उसका कितना इस्तेमाल करते हैं और इसी आधार पर टूल का चयन करें। सबसे पहले आपके घर की वॉल्टेज इससे प्रभावित नहीं होनी चाहिए। दूसरा, डिजिटल ट्रेंप्रेचर कंट्रोल स्क्रीन को देखें ताकि आप हीट का ध्यान रख सकें। अंत में ध्यान रखें कि यह लाइट वेट हो ताकि स्टाइलिंग आसान हो सके।

बहुत अधिक हीट का इस्तेमाल करना

परफेक्ट हेयरस्टाइल पाने के लिए आप तापमान को जरूरत से अधिक बढ़ा सकते हैं क्योंकि ये आसान होता है लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा हीट का मतलब बालों का ज्यादा डैमेज होना होता है। इस वजह से अतिरिक्त हीट डैमेज को रोकने के लिए तापमान का ध्यान रखें। सूखे बालों को हीट करने के लिए आपको 180 डिग्री से ऊपर तापमान का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मौटे बालों के लिए आफ 210 डिग्री हीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, 210 डिग्री से ऊपर हीट आपके बालों के लिए अच्छी नहीं होती है।

गंदे और सूखे बालों को स्टाइल करना

तुंरत धोए गए बालों की क्वालिटी अलग ही होती है क्योंकि स्कैल्प एकदम साफ होती है और बालों में भी अच्छे से कंघी हो जाती है। लेकिन हम में से अधिकतर लोग बाल धोने के दूसरे या फिर तीसरे दिन हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं ताकि हमारे बालों को फ्रेश लुक दे सकें। हालांकि, हमेशा ऐसा करना अच्छा नहीं होता है। साथ ही अगर आप उलझे बालों में हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये पाप है क्योंकि इससे डैमेज बढ़ सकता है।

इस वजह से हमेशा स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करते समय अपने बालों की उलझन को अच्छे से निकाल लें ताकि आपके बालों को अधिक नुकसान ना हो और डैमेज भी कम होगा। यह भी जरूरी है कि आपकी स्कैल्प क्लीन हो। अगर आप ग्रीसी या ऑयली स्कैल्प पर हीट टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके सारे बाल खराब चिपचिपे दिखाई दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
फाउंडेशन लगाने के ये Tips सर्दियों में ड्राई स्किन को देंगे एकदम नैचुरल ग्लोइंग मेकअप लुक
सनस्क्रीन से जुड़ी ये गलतियां भूलकर भी ना करें, इससे आपकी त्वचा को पहुंच सकता है नुकसान
गर्ल्स हेयर कटिंग -जानिए आपके फेस पर कौन-सा हेयर कटिंग स्टाइल करेगा सूट

19 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text