Advertisement

लाइफस्टाइल

ये है दुनिया के अजीबो- गरीब रेस्टोरेंट, कहीं न्यूड होकर तो कहीं टॉयलेट सीट में खाते हैं खाना

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jun 26, 2018
ये है दुनिया के अजीबो- गरीब रेस्टोरेंट, कहीं न्यूड होकर तो कहीं टॉयलेट सीट में खाते हैं खाना

Advertisement

आजकल हर चीज में क्रिएटिविटी आ गई है। वो चाहे आपका कपड़े हों या फिर खाना। हर चीज को जरा हट के वाली फीलिंग देना एक तरह की जरूरत बनती जा रही है। वैसे तो दुनियाभर में अजीबो- गरीब यानि वीयर्ड रेस्टोरेंट की कोई कमी नहीं है। लेकिन उनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनके थीम ने उन्हें पूरी दुनिया में चर्चित कर दिया। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही रेस्टोरेंट के बारे में बता रहे हैं, जिनका खाना सर्व करने की थीम कुछ ऐसी ही जो इससे पहले न आपने सुनी होगी और न ही देखी होगी।

1 – आइस रेस्टोरेंट, दुबई

Ice Restaurant

वैसे तो दुबई अपने आप में ही अनोखी जगह है लेकिन यहां की गर्मी को मात देने के लिए एक ऐसा रेस्टोरेंट बनाया गया है जो दुबई की एकमात्र बर्फीली जगहों में से एक है। यहां आपको बिल्कुल अंटार्कटिका जैसी ठंड का एहसास होगा। इस जगह को पूरी तरह से आर्टिफिशयल बर्फ और ग्लास से बनाया गया है। यहां का तापमान हमेशा शून्य से नीचे ही रहता है और यहां सिर्फ वो ही चीजें मिलती है जो बर्फ से बन सकती हैं।

2 – न्यूड रेस्टोरेंट, लंदन

naked restaurant london

शायद हम में से किसी ने कभी इस बारे में सोचा भी नहीं होगा कि सार्वजनिक जगह पर बिना कपड़ों के खाना खाया जाए। आप भी सोच रहे होंगे कि ये कैसा अजीब सा सवाल है। बिना कपड़े पहने क्या कोई खाना खाता है, लेकिन यह सच है। साल 2016 में दुनिया का पहला न्यूड रेस्टोरेंट ‘दी बुनियादी’ के नाम से लंदन में खोला गया। यहां लोग हजारों की संख्या में खाना खाने के लिए बुकिंग कराते हैं। यहां वेट्रेस, शेफ और पब्लिक सभी न्यूड रह कर खाना बनाते, सर्व करते और खाते हैं।

3 – न्योताईमोरी रेस्‍टोरेंट, जापान

nyotaimori

न्योताईमोरी का मतलब है नारी यानि महिला के शरीर पर परोसा गया खाना। इसे बॉडी सुशी भी कहते हैं। इन रेस्टोरेंट में बड़ी-बड़ी डाइनिंग टेबल पर यहां की खास डिश सुशी सा साशिमी को लड़कियों के ऊपर परोसा जाता है। यहीं नहीं इस लड़की के चारों तरफ बैठकर लोग सुशी खाते हैं। न्यूड शरीर पर खाना परोसने का ये अजीब चलन जापान में सालों से है।

4 –  प्रीजन थीम रेस्टोरेंट , चीन

restaurant in a prison china

वैसे तो चीन में एक नहीं बहुत से अजीबो- गरीब थीम पर बेस्ड रेस्टोरेंट हैं लेकिन उनमें से ये प्रीजन यानि जेल जैसी जगह का अनुभव कराने वाला रेस्टोरेंट अपनी अलग तरह की सर्विस के लिए चर्चित है। यहां आपको सलाखों के पीछे टेबल पर खाना परोसा जाता है। कैदी और जेलर की ड्रेस में वेट्रर्स आपकी मेहमाननवाजी करते हैं। आप यहां बिना जुर्म किए ही जेल की हवा और टेस्टी फूड खा सकते हैं।

5 – हार्ट अटैक ग्रिल रेस्टोरेंट, अमेरिका

heart attack grill restaurant

अमेरिका के लास बेगास में बना ‘हार्ट अटैक ग्रिल’ रेस्टोरेंट अपनी अलग तरह की डिशेज और थीम के लिए दुनिया भर में फेमस है। जैसे ही आप इस रेस्टोरेंट में दाखिल होंगे यहां की बोल्ड वेट्रेस नर्स की यूनिफॉर्म में आपका स्वागत करेंगी। ये आपको एक अर्म बैंड और अस्पताल में मरीजों को पहनाने वाले गाउन देंगी, जिसे पहनकर ही यहां आप खाना खा सकते हैं। यहां की डिशेज के नाम भी बहुत अजीबो-गरीब हैं। यहां प्लेट लाइन फ्राइज, बायपास बर्गर, कोरोनेरी हॉट डॉग जैसी चीजें ही खाने के लिए सर्व की जाती है, जिसमें बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं।

6 – टॉयलेट रेस्टोरेंट, ताइवान

Toilet Restaurant TAIWAN

टॉयलेट सीट का क्या काम होता है, ये आपको बताने की जरूरत नहीं है लेकिन आपने कभी भी नहीं सोचा होगा कि इसे खाना खाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चीन में ही एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां आपको टेबल या कुर्सी नहीं बल्कि टॉयलेट सीट पर बैठकर खाना खाना पड़ता है। और सिर्फ यही नहीं, यहां डिशेज और ड्रिंक्स भी टॉयलेट सीट में ही सर्व की जाती है।

7 – रेस्टोरेंट इन एयर, बेल्जियम

Restaurant in the Sky BELGIUM

बेल्जियम का ये एक ऐसा रेस्टोरेंट है जो हवा में लटका रहता है। जी हां, हवा में ही खाना भी परोसा जाता है। दरअसल यहां क्रेन की मदद से हवा में 50 मीटर की ऊंचाई पर एक डाइनिंग टेबल लटकाई जाती है जहां लोग बैठकर हवा में ही मेहमाननवाजी का आनंद उठाते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

1. हर किसी को एक बार जरूर देखनी चाहिए दुनिया की ये 10 हैरान कर देने वाली जगहें
2. इस वीकेंड में करें इन खूबसूरत जगहों की सैर
3. मॉनसून में बना रहे हैं कहीं घूमने का प्लान तो गोवा बेस्ट रहेगा

कानपुर के सबसे अच्छे रेस्टोरेंट