स्वास्थ्य के लिए अमरूद खाने के फायदे और नुकसान - Amrud Khane ke Fayde

अमरूद खाने के फायदे और नुकसान - Amrud Khane ke Fayde

फल और सब्जियां दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। साथ ही इस भागदौड़ वाली जिंदगी में इन्ही से हमें जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। वैसे तो सभी फल और सब्जियां गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन आज हम अपने इस लेख में अमरूद के फायदों (अमरूद खाने के फायदे) के बारे में बात करेंगे। अमरूद एक ऐसा फल है जो आसानी से मिल जाता है और साथ ही ये बहुत सी बीमारियों से हमें बचाए रखने में भी मदद करता है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको स्वास्थ्य के लिए अमरूद के फायदों (guava benefits in hindi) के बारे में बताते हैं।

Table of Contents

    अमरूद के फायदे - Amrud ke Fayde

    अमरूद (amrud ke fayde) में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। केवल अमरूद ही नहीं बल्कि इस पेड़ के अन्य उत्पादों में भी एंटी माइक्रोबियल, एंटी फंगल, एंटी डायबिटिक और एंटी डायरियल गुण मौजूद होते हैं। अमरूद (अमरूद खाने के फायदे और नुकसान) खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन, मलेरिया, श्वास संबंधी परेशानी, मुंह का संक्रमण, त्वचा संबंधी संक्रमण, डायबिटीज और कुपोषण आदि समस्याओं में फायदेमंद होता है। 

    मधुमेह के लिए अमरूद के फायदे

    यदि आपको मधुमेह है तो अमरूद आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध की माने तो अमरूद में मौजूद पॉलीसैकराइड तत्व टाइप 2 डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद करता है। यहां तक कि अमरूद के पत्तों के अर्क में भी एंटी हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस वजह से यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

    कैंसर से बचाव के लिए अमरूद के फायदे

    कैंसर से बचाव के लिए भी अमरूद (amrud khane ke fayde) बहुत ही लाभकारी होता है। इससे जुड़े एक शोध के अनुसार अमरूद, प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसमें लाइकोपीन होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर सेल्स के विरुद्ध कीमो प्रीवेंटिव प्रभाव दिखाता है। इस वजह से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह किसी प्रकार का डॉक्टरी इलाज नहीं है और इस वजह से यदि किसी को कैंसर है तो उन्हें डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

    वजन घटाने के लिए अमरूद के फायदे

    यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके लिए अमरूद का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक छिलके वाले पके अमरूद से बने सप्लीमेंट वजन घटाने में मदद करते हैं। केवल सप्लीमेंट ही नहीं इसके साथ आप अमरूद फल की तरह भी खा सकते हैं। 

    पाचन तंत्र के लिए अमरूद के फायदे

    अमरूद (अमरूद के उपयोग), व्यक्ति के पाचन तंत्र में भी सुधार करने का काम करता है। एक वैज्ञानिक शोध की माने तो अमरूद में डाइटरी फाइबर होते हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इस वजह से अमरूद की मदद से शरीर में फाइबर की पूर्ति होती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है। 

    दिल के स्वास्थ्य के लिए अमरूद के फायदे

    अमरूद, मनुष्य के दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है और इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसमें फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। 

    आंखों के लिए के लिए अमरूद के फायदे

    आज के समय में छोटी उम्र में ही बच्चों की आंखे कमजोर हो जाती हैं। ज्यादा टीवी देखने, मोबाइल देखने या फिर पौष्टिक आहार की कमी के कारण ऐसा होता है। इस वजह से आपको अपने बच्चों के आहार में भी अमरूद को शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, सी और फोलेट आदि जैसे जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। इसके अलावा अमरूद में जिंक और कॉपर जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व, आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

    गर्भावस्था के लिए के लिए अमरूद के फायदे

    अमरूद में विटामिन सी होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है। इस वजह से गर्भावस्था या फिर प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खून की कमी की समस्या से बचा जा सकता है। गर्भावस्था में विटामिन सी की पूर्ति के लिए आप अमरूद को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा अमरूद में मौजूद विटामिन सी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाने में मदद करता है। इसके अलावा अमरूद में फोलेट भी होता है। फोलेट हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये होने वाले बेबी में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के जोखिम को कम करने में मदद करता है। 

    तनाव में अमरूद के फायदे

    मैग्नीशियम एक ऐसा पदार्थ है, जिसका सेवन करने से तनाव कम होता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि मैग्नीशियम व्यक्तियों में चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है। इस वजह से आप तनाव और चिंता से दूर रहने के लिए भी अमरूद का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, यह कितना असरदार है, इस विषय पर अभी भी शोध किए जाने की जरूरत है।  

    ब्लड प्रेशर के लिए अमरूद के फायदे

    डब्ल्यूएचओ की माने तो दिल का दौरा पड़ने का कारण उच्च रक्तचाप यानी कि हाई बीपी होता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप के कारण आंखों की रोशनी कम होने और मौत तक होने की संभावना रहती है। इस वजह से यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

    थायराइड से आराम के लिए अमरूद के फायदे

    थायराइड, गले में मौजूद एक ग्रंथि होती है। इस गंथ्री की मदद से हार्मोन का निर्माण होता है और यह हार्मोन शरीर के मेटाबॉलिज्म में अहम भूमिका निभाता है। हालांकि, जब यह हार्मोन असंतुलित हो जाता है तो उसे थायराइड की समस्या कहते हैं। एक शोध की माने तो थायराइड में सुधार के लिए अमरूद का सेवन (benefits of guava in hindi) करना चाहिए। हालांकि, यह इसमें कितना लाभकारी है, इसे जानने के लिए फिलहाल अन्य शोध किए जाने की आवश्यकता है। 

    सर्दी जुकाम के लिए अमरूद के फायदे

    अमरूद सर्दी-जुकाम को ठीक करने में भी काफी मदद करता है। दरअसल, अमरूद में मौजूद विटामिन सी और आयरन फेफड़ों में रुकावट बनने वाले बलगम के निर्माण को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह श्वसन पथ को रोगों से बचाने में भी मदद करता है। 

    कब्ज दूर करने के लिए अमरूद के फायदे

    जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं, अमरूद में फाइबर (amrood ke patte ke fayde) भी मौजूद होता है और फाइबर मल को मुलायम बनाने में मदद करता है, जिस वजह से कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। इस वजह से यह कहना गलत नहीं होगा कि अमरूद कब्ज की समस्या दूर करने में भी मदद करता है।

    पीरियड में दर्द के लिए अमरूद के फायदे

    पीरियड्स या फिर मासिक धर्म हर महिला के लिए ऐसा समय होता है, जब उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसमें मूड स्विंग, पेट दर्द, ऐठन, सिरदर्द आदि शामिल है। इस वजह से पीरियड्स होने पर आपको अमरूद का सेवन करना चाहिए। एक अध्ययन के मुताबिक अमरूद में डिसमेनोरिया पाया जाता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। 

    स्वस्थ त्वचा के लिए अमरूद

    त्वचा में निखार लाने के लिए भी आप अमरूद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, इसके लिए अमरूद की पत्तियां (अमरूद के पत्तों के फायदे) लाभकारी होती हैं। अमरूद की पत्तियों के मेथेनॉलिक अर्क में सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली पिगमेंटेशन को रोकने के लिए एंटी मेलानोजेनेसिस गतिविधि होती है, जो मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में मदद करती है। मेलेनिन की अधिक मात्रा के कारण त्वचा पर दाग हो सकते हैं और इस वजह से अमरूद की पत्तियां बचाव करने में मदद करती हैं। 

    अमरूद के नुकसान - Amrud Khane ke Nuksan

    वैसे तो अमरूद के साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन फिर भी इसका सेवन करते समय थोड़ा सावधान रहना आवश्यक है। इस वजह से अमरूद के नुकसान से बचने के लिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें। 
    - अमरूद में फाइबर पाया जाता है और इस वजह से यदि आप जरूरत से अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं तो इससे पेट में ऐंठन और गैस आदि समस्या हो सकती है।
    - यदि आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो डॉक्टर पोटेशियम का सेवन ना करने की सलाह देते हैं। इस वजह से अमरूद खाते समय थोड़ा सावधान रहें।
    - गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं अमरूद का सेवन कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें कि बहुत अधिक मात्रा में इसे ना खाएं क्योंकि इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है।

    अमरुद खाने के फायदे और नुकसान से जुड़ें सवाल - FAQ’s

    अमरूद की तासीर कैसी होती है?

    अमरूद की तासीर ठंडी होती है।

    दिन में कितनी दफा अमरूद का सेवन करना चाहिए?

    वैसे तो अमरूद का सेवन करने के बारे में अधिक वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन यदि आप एक व्यस्क हैं तो आप दिन में दो से तीन अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

    क्या सुबह खाली पेट अमरूद खाना चाहिए?

    दरअसल, कई लोगों को अमरूद खाने से पेट की समस्या हो सकती है और इस वजह से खाली पेट अमरूद का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

    क्या अमरूद किडनी के लिए अच्छा होता है?

    अमरूद में पोटेशियम पाया जाता है और यह किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छा नहीं होता है, इस वजह से किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

    क्या सर्दियों में अमरूद खाना चाहिए?

    हां, सर्दियों में अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

    क्या अमरूद की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं?

    अमरूद की पत्तियां भी अमरूद जितनी ही फायदेमंद होती हैं।

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm