home / xSEO
Sweet lime in hindi - मौसमी जूस के फायदे और नुक्सान - Mosambi Juice ke Fayde

जानिए मौसमी जूस के फायदे और नुकसान – Mosambi Juice ke Fayde

टैंगी, जूसी और खट्टे फल हमेशा न केवल अपने रसीले स्वाद के लिए बल्कि उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा के लिए भी जाने जाते हैं। नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि खट्टे फलों का एक बड़ा हिस्सा है, मौसंबी। साल भर उपलब्ध, एक गिलास ताजा मौसमी जूस पीने के फायदे अनेक हैं। यह आपको अपनी प्यास बुझाने, इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने और शरीर को भीतर से हाइड्रेट करने का काम करता है। मौसमी, मीठे नींबू के परिवार से संबंधित है। वानस्पतिक रूप से बोलते हुए, यह साइट्रस लिमेटा नाम के साथ जाता है और यह फल जो ईरान के दक्षिणी क्षेत्रों के मूल निवासी है, भूमध्यसागरीय बेसिन में भी बड़े पैमाने पर पाया जाता है हम यहां आपको मौसमी का जूस पीने के फायदे और नुकसान (mosambi juice benefits in hindi) के बारे में बता रहे हैं। 

मौसमी जूस के फायदे – Mosambi Juice Benefits in Hindi 

आपने लोगों को गर्मी के चिलचिलाती महीनों के दौरान मौसंबी के रस का एक ताज़ा गिलास चाट मसाला और काला नमक के साथ पीते हुए देखेंगे। मौसंबी में वास्तव में साधारण नींबू की तुलना में कम अम्ल होता है, और इसलिए इसके हल्के और स्वादिष्ट स्वाद के लिए मौसमी जूस के फायदे देखने को मिलते हैं। मौसंबी को खाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसके प्रचुर मात्रा में बीज और मोटे छिलके होते हैं। लेकिन दूसरी ओर मौसंबी का जूस उतना ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय होता है। मगर क्या आप जानते हैं स्वाद से भरपूर मौसमी जूस के फायदे (Mosambi juice ke fayde) भी कई हैं। हम यहां आपको मौसमी जूस पीने के फायदे (mosambi juice peene ke fayde) बता रहे हैं। 

मौसमी जूस के फायदे - Mosambi Juice Benefits in Hindi

कब्ज के लिए फायदेमंद – Mosambi Juice for Constipation in Hindi

कब्ज एक सामान्य समस्या है, जो अक्सर भारी भोजन के अत्यधिक सेवन, खराब लीवर फंक्शन, पाचक रस की कमी आदि के कारण होती है। पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार उपलब्ध हैं और मौसंबी का जूस उनमें से एक है। मौसंबी का जूस रोजाना पीने से पित्त रस, पाचक अम्ल स्रावित होता है, आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार होता है और कब्ज का इलाज होता है। 

अल्सर के लिए मौसंबी जूस के फायदे – Mosambi Juice Benefits for Ulcer in Hindi

पेप्टिक अल्सर खुले घावों की तरह होते हैं जो पेट की अंदरूनी परत में, छोटी आंत के ऊपर होते हैं। इन अल्सर के कारण पेट में तेज दर्द और तकलीफ होती है, जिससे पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो अन्नप्रणाली की आंतरिक परत को प्रभावित कर सकता है। मौसंबी  का जूस खट्टा होने के बावजूद उसकी प्रकृति अम्लीय नहीं है, यही वजह है कि मौसमी जूस पीने के फायदे पेप्टिक अल्सर को शांत करता है।

स्कर्वी के लिए मौसंबी जूस के फायदे – Mosambi Juice Ke Fayde Scurvy Treatment ke Liye

विटामिन सी की कमी के कारण होने वाले स्कर्वी को मोलर रोग के रूप में भी जाना जाता है और यह अत्यधिक थकान, मसूड़ों से खून बहना, चोट लगना, बाल झड़ना आदि का कारण बनता है। विटामिन सी से भरपूर मौसंबी का जूस इस समस्या से निजात पाने में मदद करता है और स्वास्थ्य को तेज गति से ठीक करता है। स्कर्वी को मात देने के लिए रोजाना कम से कम 2 गिलास मौसंबी के जूस का सेवन करें।

जॉन्डिस करे ठीक – Sweet Lime Benefits for Jaundice in Hindi

मौसमी जूस पीने के फायदे पीलिया में भी देखने को मिलते हैं। पीलिया यानी जॉन्डिस खून में बिलीरुबिन के हाई लेवल के कारण होता है और यह हेपेटाइटिस, पित्त पथरी और यहां तक कि ट्यूमर के कारण भी होता है। पीलिया से पीड़ित मरीजों को सख्त आहार लेने की जरूरत होती है क्योंकि तैलीय, चिकना भोजन स्थिति को और खराब कर देता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक मौसमी को दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह आसानी से पच जाता है और लीवर की कार्यक्षमता में सुधार करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए – Drink Mosambi Juice to Improve Immunity in hindi

विटामिन सी इम्यूनिटी बनाने और शरीर को विभिन्न मौसमी संक्रमणों जैसे खांसी, सर्दी और बुखार से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मौसंबी का जूस इस महत्वपूर्ण विटामिन का पावरहाउस होने के कारण इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करता है। वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को मात देने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार इस पौष्टिक फल से बने जूस का सेवन करें।

हड्डियां मजबूत करे – Mosambi Juice Strengthen Bones in Hindi

हड्डियों की समस्या काफी पुरानी है। खासतौर पर महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने की शिकायत भी बढ़ने लगती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया प्रतिरक्षा कोशिकाओं के कारण ऊतकों की सूजन का परिणाम है। विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर मौसंबी हड्डियों को मजबूत करती है और जोड़ों के फंक्शन में सुधार करती है।

किडनी स्टोन करे साफ – Mosambi Juice Benefits for Kidney Stone in Hindi

किडनी स्टोन बेहद तकलीफदायक होते हैं। यह छोटे मिनरल्स क्रिस्टल जैसे जमा होते हैं, जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द को बढ़ा सकते हैं और टॉयलेट में कठिनाई पैदा करते हैं। दैनिक आहार के हिस्से के रूप में खट्टे फलों का सेवन करने से किडनी स्टोन की संभावना काफी कम हो जाती है। किडनी में इन दर्दनाक पथरी को रोकने और प्राकृतिक रूप से बाहर निकालने के लिए नियमित रूप से मौसंबी का सेवन करें।

दिल को स्वस्थ बनाए रखे – Sweet Lime Benefits to Keep Heart Healthy in Hindi

कहते हैं अगर दिल स्वस्थ है तो आप भी स्वस्थ हैं। मगर आजकल की जीवनशैली में दिल का स्वास्थ्य काफी नाजुक हो चुका है। हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, वसा का जमा होना दिल के खराब कार्य करने के कुछ प्रमुख कारण हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने, धमनियों में प्लेग के गठन को रोकने के लिए अपने दैनिक आहार योजना के हिस्से के रूप में मौसंबी के जूस का सेवन करके दिल में सुधार करें।

मौसंबी जूस करे हाइड्रेड – Drink Mosambi Juice to Remain Hydrated in Hindi

अचानक बुखार, ठंड लगना, बेहोश हो जानाम कमजोरी लगना से लेकर इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन तक कई गंभीर स्थितियों के पीछे डिहाइड्रेशन जिम्मेदार है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और अन्य मिनरल्स से भरपूर, एक गिलास मौसंबी के जूस से आपको खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने और पूरी तरह से हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है। 

प्रेगनेंसी में मौसमी जूस के फायदे –  Pregnancy me Mosambi Juice ke Fayde

प्रेगनेंसी में भी मौसमी जूस के फायदे (pregnancy me mosambi juice ke fayde) देखने को मिलते हैं। मौसंबी के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन होने के साथ फॉलिक एसिड भी होता है। इससे शिशु की मांसपेशियां विकसित होती है साथ-साथ यह जूस उन्हें संक्रमण के खतरे से भी बचाता है। मौसंबी का जूस शिशु के विकास में काफी लाभकारी होता है।

मौसमी के पौष्टिक तत्व – Mosambi Nutritional Value in Hindi

Mosambi Nutritional Value in Hindi

मौसमी एक स्वादिष्ट खट्टे फल है, जो विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि विभिन्न विटामिन और मिनरल्स से भरा हुआ है। नियमित रूप से मौसंबी खाने या फिर मौसंबी का जूस पीने से दिल स्वस्थ रहता है और आंतों की परत को शांत करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। इसमें अम्लीय सामग्री कम होती है और 50 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो दैनिक आहार की आवश्यकता का लगभग 22% है। आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, थायमिन, पोटैशियम के अलावा नियासिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है।

मौसंबी का जूस बनाने की विधि – How to Make Mosambi Juice At Home in Hindi

मौसंबी का जूस बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए –

सामग्री-

3 मौसंबी 

1 नींबू 

1 चुटकी नमक 

1-2 चम्मच चीनी (वैकल्पिक)

1/2 कप पानी 

How to Make Mosambi Juice At Home in Hindi

मौसंबी का जूस बनाने की विधि-

– मीठे नीबू को आधा काट लें।

– जूसर में जूस निकाल लें।

– रस को छान लें और उसमें नीबू का रस, नमक, चीनी और पानी डालें।

– सब कुछ एक साथ मिलाएं।

– मौसंबी का जूस तैयार है। 

मौसंबी जूस के नुकसान – Mosambi Juice ke Nuksan

Mosambi Juice ke Nuksan

वैसे तो मौसंबी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर फल है, लेकिन इसका सेवन मध्यम मात्रा में ही करना चाहिए। हालांकि, इस फल के अत्यधिक सेवन से मतली, उल्टी सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस फल का सेवन करने के बाद अपने दांतों को ब्रश करना सुनिश्चित करें क्योंकि इन फलों में अम्लीय सामग्री कैविटी का कारण बन सकती है और दांतों से इनेमल हटा सकती है। 

मौसंबी जूस के फायदे को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – Sweet Lime in Hindi FAQ’s

सवाल- मौसंबी का जूस कब और कैसे पीना चाहिए?

जवाब- मौसंबी का जूस ज्यादातर गर्मियों में खाली पेट पीना चाहिए।

सवाल- क्या बुखार में मौसमी का जूस पीना चाहिए?

जवाब- हां, मौसंबी का जूस बुखार में पीना चाहिए। खासतौर पर डेंगू और मलेरिया बुखार में या शरीर के लिए काफी जरूरी है।

सवाल- मौसंबी का जूस कितना पीना चाहिए?

जवाब- दिन में कम से कम एक गिलास मौसंबी का जूस पीना चाहिए।

सवाल- मौसमी का जूस कड़वा क्यों हो जाता है?

जवाल- मौसमी का जूस बनाते समय उसके बीज भी साथ में पिस जाते हैं। यही वजह है कि मौसमी का जूस कड़वा हो जाता है।

सवाल- मौसमी में कौन से विटामिन होते हैं?

जवाब- विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस और पोटैशियम के साथ विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। 

सवाल- सुबह खाली पेट मौसमी का जूस पीने से क्या होता है?

जवाब- सुबह खाली पेट मौसमी का जूस पीने से पेट संबंधित बीमारियां दूर होती हैं।

अगर आपको यहां बताए गए मौसंबी जूस के फायदे (mosambi juice benefits in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें।

28 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text