DIY : फैन ब्रश को इन 5 डिफरेंट तरीकों से इस्तेमाल कर आप भी पा सकते हैं फ्लॉलेस मेकअप लुक

फैन मेकअप ब्रश को इस्तेमाल करने के तरीके, Different Ways To Use A Fan Brush, Makeup Tips in Hindi

आजकल मार्केट में कई तरह के मेकअप ब्रश (Makeup Brush) मौजूद हैं और इस वजह से हर किसी के लिए मेकअप करना और भी आसान हो गया है। आईलाइन मेकअप ब्रश से लेकर लिपस्टिक लगाने तक के ब्रश आपको अपनी ज़रूरत के अनुसार आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन आपकी मेकअप किट में फैन ब्रश सबसे ज्यादा काम का होता है। जी हां, आप से मेकअप करने में इसे मल्टीपल तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको फैन ब्रश को हर बार दूसरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए साफ करना पड़ेगा।

फैन मेकअप ब्रश को इस्तेमाल करने के तरीके 5 Different Ways To Use A Fan Brush Makeup Tips in Hindi

सबसे पहले फैन ब्रश इस्तेमाल चेहरे से एक्स्ट्रा पाउडर या मेकअप हटाने के लिए ही हुआ था। लेकिन धीरे-धीरे इसके इस्तेमाल बढ़ते गये। आज ये मेकअप लवर्स की पहली पंसद बना हुआ है। लेकिन बहुत से लोग फैन ब्रश को सही से उपयोग करने के तरीकों के बारे में नहीं जानते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है, तो हम आपके लिए लेकर आये फैन मेकअप ब्रश (How To Use Fan Brush) को इस्तेमाल करने 5 ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप सेलेब्स जैसा फ्लॉलेस मेकअप लुक पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में - 

फेस पाउडर लगाने के लिए

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप ज्यादा कॉम्पैक्ट पाउडर चेहरे पर नहीं लगाना चाहते हैं तो फैन मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे आप कम अमाउंट से फुल फेस में लूज या ट्रांसल्यूट पाउडर लगा सकते हैं। गर्दन के एरिया में भी ये आसानी से लग जता है।

कंटूरिंग के लिए 

बड़ा वाला फैन ब्रश कंटूरिंग के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। इससे आप चेहरे पर शार्प फीचर क्रिएट कर सकते हैं। अपने चीकबोन्स और नाक को शार्प दिखाने के लिए ब्रॉन्जर पाउडर को फैन ब्रश की मदद से अपने कान के ऊपर और अपने मुंह के किनारे के बीच आगे और पीछे स्वाइप करें। 

ब्लश लगाने के लिए

आपके चेहरे को गुलाबी निखार देने के लिए ब्लश से बढ़िया और क्या ऑप्शन हो सकता है। लेकिन कई बार ब्लश सही से न लगने की वजह से पूरा मेकअप खराब दिखता है। इसीलिए मेकअप एक्सपर्ट फैन ब्रश की मदद से ब्लश लगाते हैं ताकि आपको परफेक्ट लुक मिल सके। इसके लिए अपने फैन ब्रश के चौड़े हिस्से को ब्लश में रगड़ें, और फिर इसे अपने चीकबोन्स के ऊपर लागू करें। सॉफ्ट, नैचुरल ग्लो पाने के लिए बैकवर्ड स्वीपिंग मोशन का उपयोग करें।

हाईलाइटर लागाने के लिए 

फैन ब्रश का इस्तेमाल वैसे हाईलाइटर लगाने के लिए ही किया जाता है। इसकी मदद से आप बिना मेकअप खराब हुए आसानी से हाईलाइटर लगा सकते हैं। चेहरे को एक्सट्रा ग्लो देने के लिए हाइलाइटर सबसे अच्छा माना जाता है। हाईलाइटर में वह जादू है, जो आपके चेहरे के पसंदीदा फीचर्स, चाहे वह आपकी नाक हो, होंठ हो या गाल को जादुई लुक देता है। फैन ब्रश की मदद से हाईलाइटर को अपने चीकबोन्स, टेंपल, क्यूपिड बो और आइब्रो बोन पर लगाकर फ्लॉलेस मेकअप लुक पा सकते हैं। 

एक्स्ट्रा मेकअप हटाने के लिए

जरूरी नहीं है कि कोई भी काम एक बार में सही ही हो या फिर उसमें कोई गलती न हो। मगर गलती को जितनी जल्दी ठीक कर लिया जाए उतना बेहतर रहता है नहीं तो काम और खराब ही होता जाता है। मेकअप करते समय गलती होना आम बात है। लेकिन कई बार इन गलतियों की वजह से पूरा-पूरा लुक खराब हो जाता है। खासतौर पर जब एक्स्ट्रा मेकअप को हटाना हो। ऐसे में रिस्क लेना मुश्किल है लेकिन अगर आपके पास फैन ब्रश है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बस ब्रश को साफ करें एक्स्ट्रा मेकअप को आसानी से रिमूव करें।

POPxo की सलाह: अगर आप अपने लिए परफेक्ट मेकअप ब्रश ढूंढ रहे हैं तो आपको MyGlamm के ये प्रोड्क्ट्स जरूर  पसंद आयेंगे और ये आपके ब्यूटी गेम को भी अप कर देगा। 

Beauty

Lip Brush

INR 750 AT MyGlamm

Beauty

Eye Shader Brush

INR 850 AT MyGlamm

Beauty

Eye Shader Brush

INR 850 AT MyGlamm

Beauty

Flat Foundation Brush

INR 1,150 AT MyGlamm

Beauty

Powder Brush

INR 1,295 AT MyGlamm