मेकअप की मदद से ऐसे छिपाएं फेस स्कार्स और पिंपल्स के दाग-धब्बे, जानिए स्टेप बाय स्टेप

How To Cover Acne and Scars with Makeup, How To hide acne Scars, acne

अगर आपको बहुत ज्यादा पिंपल्स होने की शिकायत रहती है तो आपको अच्छी तरह पता होगा कि इसके दाग-धब्बे कितने जिद्दी होते हैं। इन्हें साफ करना कितना मुश्किल होता है। मुहांसों के दाग और दूसरे अन्य चोट के निशान आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर देते हैं। लेकिन अब फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप किसी पार्टी-फंक्शन या फिर कहीं बाहर जा रहे हैं तो मेकअप से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बों  (Dark Spots) को आसानी से छिपा सकते हैं।

मेकअप से कैसे छुपाएं चेहरे के दाग-धब्बे How To Cover Acne and Scars with Makeup Tips in Hindi

चेहरे के दाग छुपाने के लिए मेकअप एक बेस्ट ऑपशन है। मगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल भी बहुत जरुरी है। जिससे कि न केवल आसानी से बल्कि लंबे समय तक चेहरे के दाग-धब्बे छुपा कर रख सकती हैं। आज यहां हम आपको बताने जा रहे हैं मेकअप से चेहरे के दाग-धब्बे छुपाने के आसान तरीके (How To hide acne Scars) के बारे में और वो भी स्टेप बाय स्टेप। तो आइए जानते हैं -

स्टेप 1 - स्किन को करें अच्छे साफ

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन कर लें। इसके लिए आप फेसवॉश या फिर क्लींजर मिल्क भी इस्तेमाल कर सकती है। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी हट जाती हैं और मेकअप बेस स्मूथ नजर आता है।

स्टेप 2 - मॉइश्चराइज करें

अगर आप मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाती हैं तो मेकअप ड्राई नजर आता है। इसीलिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे रूखापन दूर होता है और दाग-घब्बों पर फाउंडेशन की लेयर नहीं जमती है। इससे मेकअप प्रोडक्ट स्किन पर नैचुरल नजर आता है। 

स्टेप 3 - प्राइमर है जरूरी

अगर आप सोचते हैं कि दाग-धब्बों को छुपाने के लिए प्राइमर की जररूत नहीं होती है तो आप गलत हैं। फेस प्राइमर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो मेकअप और आपके चेहरे के बीच एक परत बनाता है। ये मेकअप और फाउंडेशन का एक बेस होता है। इसे फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर लगाया जाता है। थोड़ा प्राइमर लेकर अपने चेहरे और दाग-धब्बों पर लगाएं। 

स्टेप 4 - कलर करेक्टर को भी न करें इग्नोर

कलर करेक्टर कई सारे रंगों में आता है, इससे आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे और जिद्दी निशान पर लगाकर उन्हें आसानी से गायब कर सकती है। वैसे पिंपल्स के दाग-धब्बे छिपाने के लिए ग्रीन कलर के कलर करेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

स्टेप 5 - कंसीलर है जादू की छड़ी

अगर आपका चेहरा अनईवन है और साथ ही डार्क सर्कल, फाइन लाइंस, एक्ने की भी समस्या है तो ऐसे में कंसीलर एक उपयोगी प्रोडक्ट है, जो चेहरे के मेकअप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए चेहरे के दाग-धब्बों, चोट के निशान, डार्क सर्कल्स या डार्क स्पॉट्स पर कंसीलर लगाएं और उसे हल्के से ब्लेंड करें।

स्टेप 6 - अब लगाएं फाउंडेशन

बहुत से लोग फाउंडेशन के बाद कंसीलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपको चेहरे के दाग-धब्बे छिपाने हैं तो कलर करेक्टर और कंसीलर के बाद फाउंडेशन को डॉट-डॉट करके पूरे चेहरे पर ब्रश या फिर स्पंज (ब्यूटी ब्लेंडर) की मदद से थपथपाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लैंड हमेशा नीचे की ओर ही करें कभी नीचे से ऊपर की ओर ब्लैंड न करें।

POPxo की सलाह : बेदाग चेहरे के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स -

Beauty

WIPEOUT Germ Killing Face Wash

INR 119 AT MyGlamm

Beauty

Tinted Perfection Face Primer

INR 1,095 AT MyGlamm

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

INR 1,595 AT MyGlamm

Beauty

Total Makeover FF Cream Foundation Palette - Cappuccino

INR 1,450 AT MyGlamm