बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं गुड़ के ये हेयर और फेस पैक | POPxo

बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं गुड़ के ये हेयर और फेस पैक

बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं गुड़ के ये हेयर और फेस पैक

हल्दी से लेकर दही, नींबू और शहद तक, हमारे किचन में ऐसे कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जिनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो हमें पार्लर जाने की कोई ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। आयुर्वेद में भी घरेलू नुस्खे (gharelu nuskhe) के फायदे के संदर्भ में कई थ्योरी प्रचलित हैं। आज की बदलती लाइफस्टाइल के बीच हमारी त्वचा और बालों को ज़रा एक्सट्रा केयर की ज़रूरत होती है। हेयर एंड स्किन केयर (skin care) के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, मगर उनमें किसी न किसी फॉर्म में केमिकल्स भी पाए जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, गुड़ (jaggery) के बने कुछ हेयर पैक्स और स्किन पैक्स के बारे में। Mamaearth की को फाउंडर ग़ज़ल अलघ से जानिए गुड़ के खास हेयर एंड फेस पैक्स।

त्वचा और बालों के लिए गुड़ के फायदे Jaggery Benefits for Skin & Hair

यह तो सभी जानते हैं कि डाइट में रोज़ाना थोड़ा सा गुड़ शामिल करने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं चेहरे और बालों पर गुड़ का मास्क लगाने से भी कई फायदे हैं। गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट्स और ज़िंक व सेलेनियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण फाइन लाइंस, रिंकल्स और बढ़ती उम्र के अन्य निशानों को कम कर सकते हैं। इसमें ग्लाइकॉलिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन टेक्सचर को कोमल बनाता है। बालों की सेहत के लिए भी गुड़ के कमाल को नकारा नहीं जा सकता है। गुड़ में मौजूद आयरन और ज़िंक बालों का झड़ना रोकते हैं तो वहीं विटामिन सी से बाल सिल्की और स्मूथ बनते हैं।

घर पर बनाएं गुड़ के हेयर और फेस पैक

फेस पैक या हेयर पैक बनाने के लिए आपको गुड़ का पाउडर चाहिए होगा। अगर आपके पास गुड़ का पाउडर नहीं है तो ब्लेंडर में गुड़ को पीस लीजिए। इस बात का ध्यान रखें कि गुड़ बिल्कुल शुद्ध और ऑर्गेनिक हो।

1. मुंहासों के दाग और पिगमेंटेशन के लिए: 1 टेबलस्पून गुड़ में 1 टीस्पून टमाटर का रस, नींबू के रस की कुछ बूंदें और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 3-4 बार लगाया जा सकता है।
2. फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने के लिए: 1 टेबलस्पून गुड़ पाउडर में 1 टीस्पून शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर सूखने दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं और यह प्राकृतिक तौर पर त्वचा को कोमल भी बनाता है।
3. घने बालों के लिए: 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून गुड़ का पाउडर और ज़रा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे गोलाई में घुमाते हुए अपने सिर पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी और शैंपू से बाल धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ही करें। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये तीनों ही सामग्रियां उपयुक्त मानी जाती हैं।
घर पर ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल, पार्लर जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी
आमतौर पर हर स्किन टाइप के लिए गुड़ को सुरक्षित और अच्छा माना जाता है। बस इतना ध्यान रखें कि उसके सूखते ही उसे चेहरे या बालों पर से साफ कर देना है। गुड़ के हेयर और स्किन पैक को 15-20 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं लगाना चाहिए।