ब्यूटी: घर पर ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल, पार्लर जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी

ब्यूटी: घर पर ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल, पार्लर जाने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से लोगों ने घर से बाहर निकलना काफी कम कर दिया है। अब वे बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। अनलॉक फेज़ में ज्यादातर ब्यूटी पार्लर्स खुल गए हैं, मगर लड़कियां अब भी पार्लर जाने के बजाय घर पर ही अपनी त्वचा का ख्याल रख रही हैं। हम आपको कुछ खास ब्यूटी टिप्स (beauty tips) बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर रहकर ही पार्लर के फेशियल जैसी स्वस्थ और दमकती त्वचा पा सकती हैं।

घर को बनाएं पार्लर

कोरोनावायरस के डर की वजह से अगर आप ब्यूटी पार्लर जाने से हिचकिचा रही हैं तो इस समय यह फैसला बिलकुल ठीक है। स्किन थेरेपी के लिए अब आपको घर से बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है। घर में रहकर अपनी स्किन और टेक्सचर के हिसाब से आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं। हालांकि, किसी भी नुस्खे के ओवरडोज़ से बचिएगा। ज़रूरी नहीं है कि हर ब्यूटी टिप हर मौसम में आपके लिए फायदेमंद साबित हो। चेहरे की चमक-दमक बरकरार रखे इन ख़ास तरीको से।

जूस है कमाल का

खाने-पीने में नींबू, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी विटामिन सी युक्त चीजें शामिल करें। रोज़ाना संतरे का जूस पीने की आदत डालें।आप इस जूस को रुई की मदद से चेहरे पर भी लगा सकते हैं। विटामिन सी बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और यह त्वचा को झांइयों से भी बचाता है। खाने में प्रोटीन शामिल करें। ताज़े-मौसमी फल और हरी पत्तेदारे सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये चेहरे पर अंदर से ग्लो लाएंगी। अगर आप कोई फेसपैक बना रहे हैं तो उसमें भी नींबू या संतरे का रस डाल सकते हैं।

पानी है ज़रूरी

मौसम कोई भी हो, स्किन को नमी प्रदान करना बहुत जरूरी है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। प्यास लगने का इंतज़ार न करें, बल्कि पेय पदार्थों को बीच-बीच में पीती रहें। जब भी मुमकिन हो (खासतौर पर गर्मियों में), शिकंजी और बेल का शरबत ज़रूर पिएं। ब्लैक टी भी पी सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

गुलाब जल से बेहतर कुछ नहीं

गुलाब जल गर्मियों में ही नहीं, बल्कि पूरे साल के लिए रामबाण माना जाता है। गुलाब जल को रुई के फाहे में लगाकर अपना चेहरा साफ करें। इससे स्किन की सॉफ्टनेस कायम रहेगी और वह चमकदार भी होगी। इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा कर मालिश कर सकते हैं। सुबह चेहरे को पानी से धो लें।

दही से टैनिंग भगाएं

गर्मियों में दही खाना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही स्किन पर लगाना भी होता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को न सिर्फ नमी मिलती है, बल्कि यह टैनिंग को भी हटा देता है। इसे लगाने के बाद चेहरे पर हल्की मसाज करें। चेहरे पर दही लगाते समय अपनी आंखों को बचाकर रखें। आंखों में दही न जाने दें। कुछ घंटे बाद धो लें।