Care

DIY: सफेद बालों को काला करने के लिए आलू के छिलके का करें इस्तेमाल

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 12, 2020
DIY: सफेद बालों को काला करने के लिए आलू के छिलके का करें इस्तेमाल
आलू एक ऐसी सब्जी है, जो हर घर में मिलती है। लोगों को आलू इसके वर्सटाइल होने की वजह से बहुत पसंद है। आप आलू से बहुत ही सारी सब्जियां बना सकते हैं। इनमें से कुछ सब्जियों को आप आलू के छिलके से भी बना सकते हैं। वहीं अन्य सब्जियों को आलू के छिलके के बिना बनाया जाता है। ऐसे में हम सभी लोग आलू के छिलकों (Potato Peel) को तुरंत ही फैंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आलू आपके सफेद होते बालों (Grey Hair) को फिर से काला (Potato Peel For Grey Hair) करने में मदद करता है। 
ये तो हम सब ही जानते हैं आलू को काट कर रख दें तो वो बहुत जल्दी काला पड़ जाता है। ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि इसमें एक एन्जाइम होता है, जिसे पॉलीफेनॉल ऑक्सिडेज कहते हैं। इसके अलावा आलू में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम भबी होता है। 
केवल ब्यूटी ही नहीं बल्कि आलू सफेद बालों को वापस काला करने में भी मदद करता है और बालों की क्वालिटी को भी अच्छा करता है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको बताते हैं कि आलू के छिकलों की मदद से आप किस तरह से अपने बालों को काला (Black Hair) कर सकती हैं।

आलू के छिलकों से नेचुरली सफेद बालों को करें काला- Use Potato Peel to Turn Grey Hair into Black Again in Hindi

आपको चाहिए
– 8 से 10 आलू के छिलके
– सॉस पैन
– 2-3 कप पानी
– गुलाब जल
– कॉटन का कपड़ा
– कटोरी
– स्प्रे बोतल
ऐसे बनाएं आलू का स्प्रे
– गैस पर सॉस पैन को रखें। अब गैस ऑन करें और इसे मीडियम फ्लेम पर सेट कर लें।
– अब पैन में पानी डालें और 3 से 5 मिनट के लिए उबलने दें। एक बाद पानी गर्म हो जाए तो उसमें आलू के छिलके डाल दें और ढक दें।
– पानी में आलू के छिलकों को 30 से 35 मिनट के लिए उबलने दें।
– इसके बाद गैस बंद करें और अन्य 15 से 20 मिनट के लिए छिलकों को पानी में ही रहने दें।
– एक स्ट्रेनर या फिर साफ कॉटन के कपड़े से पानी को बाउल में डाल दें। आलू के छिलकों से रस को अच्छे से निलाक लें।
– अंत में इसमें आधा चम्मच गुलाब जल डालें। इसके बाद पानी को ठंडा होने दें और उसे स्प्रे बोतल में डाल दें।

ऐसे करें इस्तेमाल

– सबसे पहले, सिर में शैंपू कर के अपनी स्कैल्प को साफ कर लें। ध्यान रहे कि आप शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें।
– अपने बालों को पूरी तरह से नैचुरली सूखने दें और उसके बाद अपने बालों को सुलझा लें।
– इसके बाद अपने बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांट लें। आप अपने बालों की थिकनेस के आधार पर उनको अलग-अलग हिस्सों में बांट सकते हैं। 
– मिक्सचर को अच्छे से हिला लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। सबसे पहले अपने बालों के सेक्शन पर लगाएं। कोशिश करें कि आपके बालों पर ये स्प्रे लगे। इसके बाद स्प्रे को स्कैल्प पर लगाएं। पूरे एरिया को कवर करने के लिए स्टेप को दोहराएं। 
– ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हुए बालों को फिर से धो लें और नैचुरली सूखने दें। इसके बाद अपने बालों में किसी तरह का सीरम या फिर कोई अन्य हेयर प्रोडक्ट ना लगाएं।
– आपके सिर पर कितने अधिक सफेद बाल हैं, इस पर ही डिपेंड करता है कि आपको कितने वक्त तक इसका इस्तेमाल करना है। मुख्य रूप से आप हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
अधिक पढ़ें –