home / Women's Day
छोटे पर्दे पर भी प्रेरक और सशक्त किरदार निभाने वाली टीवी एक्ट्रेस

छोटे पर्दे पर भी प्रेरक और सशक्त किरदार निभाने वाली टीवी एक्ट्रेस

#StrengthOfAWoman : कई घरों में टेलीविजन बॉक्स को इडियट बॉक्स कहा जाता है तो कुछ लोग इसे एंटरटेनमेंट का ज़रिया मानते हैं। टीवी के विभिन्न चैनल्स पर ऐसे कई सीरियल्स हैं, जिनके किरदार एंटरटेन करने के साथ ही आपको प्रेरित भी कर सकते हैं। कोई टीवी एक्ट्रेस अपनी बिंदी के स्टाइल की वजह से फेमस होती है तो किसी का फैशन सेंस गजब का होता है। वहीं, कुछ ऐसी टीवी एक्ट्रेस (TV actress) भी हैं, जो ऑनलाइन इतने सशक्त किरदार निभा रही हैं कि ऑफलाइन भी महिलाएं उनके जैसा बनने की कोशिश करती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ खास टीवी एक्ट्रेसेस के बारे में।

दिव्यांका त्रिपाठी – डॉ. इशिता भल्ला, ये है मोहब्बतें

टीवी की सबसे सफल एक्ट्रेसेज़ में से एक दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) अब महिलाओं की रोल मॉडल बन चुकी हैं। टीवी सीरियल ‘ये है मोहब्बतें’ में वे डॉ. इशिता भल्ला का किरदार निभा रही हैं, जो कि एक डेंटिस्ट हैं। डेंटिस्ट होने के साथ ही इशिता अपने घर- परिवार व सामाजिक मसलों का भी पूरा ख्याल रखती है।

ADVERTISEMENT

अब सिंगर बनना चाहती हैं दिव्यांका त्रिपाठी

हालांकि, सीरियल में कभी- कभी वे एक डेंटिस्ट होने के साथ ही बिज़नेस वुमन की दोहरी भूमिका भी निभाती हैं। वर्क- लाइफ बैलेंस सीखने के लिए दिव्यांका त्रिपाठी के इस किरदार से प्रेरणा ली जा सकती है।

ADVERTISEMENT

divyanka-tripathi

दीपिका सिंह – एसपी संध्या सूरज राठी, दीया और बाती हम

यह सीरियल अब ऑफ एयर हो चुका है पर कुछ साल पहले तक इसके किरदारों ने दर्शकों को प्रेरित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। टीवी सीरियल ‘दीया और बाती हम’ में एक्ट्रेस दीपिका सिंह (Deepika Singh) ने एसपी संध्या सूरज राठी का किरदार निभाया था। संध्या पढ़ाई में काफी होशियार थी पर उसकी शादी एक रूढ़िवादी परिवार में हलवाई सूरज से तय कर दी जाती है। शादीशुदा जीवन के सभी फर्ज़ों को निभाते हुए एसपी संध्या राठी किस तरह से सरकारी ऑफिसर बनती है, यह यात्रा वाकई काफी प्रेरणादायी थी।

ADVERTISEMENT

deepika-singh

एरिका फर्नांडिस – प्रेरणा शर्मा, कसौटी जिंदगी की

टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ में प्रेरणा शर्मा का किरदार निभाने वाली एरिका फर्नांडिस (Erica Fernandes) को इस सीरियल में एक ऐसी बेटी के तौर पर दिखाया गया है, जो अपने परिवार के लिए कुछ भी कर सकती है। सीरियल की शुरुआत ही इस सीक्वेंस से हुई थी, जिसमें प्रेरणा को अपना घर बचाने व अपने पापा का लोन चुकाने के लिए अपनी उम्र से कहीं बड़े पुरुष से शादी के लिए हां कहना पड़ता है।

ADVERTISEMENT

कसौटी जिंदगी की के प्रमोशन के साथ नज़र आया एरिका का वायरल वीडियो

सीरियल में आगे भी जगह- जगह पर एरिका उर्फ प्रेरणा को कई तरह की कुर्बानियां देते हुए दिखाया जाएगा।

ADVERTISEMENT

erica-fernandes

मोहेना कुमारी सिंह – कीर्ति सिंघानिया, ये रिश्ता क्या कहलाता है

टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में मोहेना कुमारी सिंह (Mohena Kumari Singh) कीर्ति सिंघानिया का किरदार निभा रही हैं। इस सीरियल में कीर्ति के किरदार में मोहेना ने एक ऐसी सशक्त लड़की का किरदार निभाया है, जो काफी रूढ़िवादी परिवार से होने के बावजूद अपने पति के खिलाफ जाकर उससे तलाक लेने की हिम्मत जुटा पाती है। सिर्फ इतना ही नहीं, अपनी दूसरी शादी के बाद कीर्ति अपना फैशन डिज़ाइनिंग का बिज़नेस स्टार्ट कर अपने पैरों पर खड़े होने का संकल्प भी लेती है।

ADVERTISEMENT

ये रिश्ता क्या कहलाता है की राजकुमारी का हुआ रोका

mohena-kumari-singh

ADVERTISEMENT

जेनिफर विंगेट – माया अर्जुन शर्मा, बेहद

छोटे पर्दे पर ऐसे कुछ ही सीरियल हैं, जिनमें लीड रोल वाली अभिनेत्री बिज़नेस वुमन की भूमिका में नज़र आ रही हो। सीरियल ‘बेहद’ में जेनिफर विंगेट (Jennifer Winget) का किरदार थोड़ा सनकी ज़रूर था पर उन महिलाओं के लिए एक प्रेरणा भी था, जो अपनी ज़िंदगी में अपने दमखम पर कुछ करना चाहती हों।

छोटे पर्दे की ये 9 जोड़ियां आज भी हैं सुपरहिट

ADVERTISEMENT

टीवी सीरियल ‘बेहद’ में जेनिफर विंगेट के इस किरदार को जितना क्रिटिसाइज़ किया गया, उतना ही सराहा भी गया। सिर्फ इतना ही नही, सीरियल के ऑफ एयर होने के बाद फैन्स काफी नाराज़ भी हुए थे।

jennifer-winget

ADVERTISEMENT

योगिता बिहानी – डॉ. पलक शर्मा, दिल ही तो है

एकता कपूर का टीवी सीरियल ‘दिल ही तो है’ शुरू तो एक धारावाहिक के तौर पर हुआ था मगर अब एक वेब सीरीज़ का रूप ले चुका है। इस टीवी सीरियल की कहानी योगिता बिहानी (Yogita Bihani) यानि डॉ. पलक शर्मा और ऋत्विक नून पर केंद्रित है। एक फिजियोथेरपिस्ट पलक अपने पति ऋत्विक व उसके परिवार की खुशियों व भलाई के लिए ऋत्विक को छोड़ कर चली जाती है। वह अपने पति के दिल में अपने लिए इतनी नफरत भर देती है कि वह उसकी तरफ देखना भी पसंद नहीं करता है। हालांकि, अब इस वजह से पलक को अपने दम पर अपनी जुड़वां बेटियों का पालन- पोषण करना पड़ रहा है।

yogita-bihani

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें – 

एकता कपूर के 20 टीवी सीरियल, जो बिना ‘क’ के भी सुपरहिट हैं

ADVERTISEMENT
25 Feb 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text