home / Festival
Holi ke Gane

Holi ke Gane in 2022 – होली के दिन धमाल करने के लिए बॉलीवुड के टॉप होली के गाने

होली का त्योहार रंगों और मस्ती का त्योहार है। हमारे देश में इस दिन सभी होली के रंग में रंग जाते हैं। घर पर नई भाभी की पहली होली हो या फिर सालियों के साथ जीजा जी की मस्ती, होली सभी के लिए किसी मौके से कम नहीं होती। वहीं होली के दिन (holi ke din) डांस न किया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता। हमारी बॉलीवुड फिल्मों में भी होली को खूब मस्ती भरे अंदाज में फिल्माया जाता रहा है। होली का गाने (Holi ke Gane) बोरिंग से बोरिंग फिल्म में भी जान डालने का काम करता है। होली के रंग में यही गाने मस्ती का रंग भी घोल देते हैं और होली सेलिब्रेशन में लगा देते हैं चार-चांद।

इन होली गीत के बिना अधूरा है रंगों का त्योहार – Holi Geet in Hindi

बाॅलीवुड में एक से बढ़कर होली के गीत (holi songs in hindi) हैं। ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ से लेकर ‘बलम पिचकारी’ तक लंबे समय से बाॅलीवुड होली के गानों से धूम मचाता आ रहा है। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं, बॉलीवुड के यही मस्ती भरे होली गीत (Holi ke Gane) जो आपको भी डांस करने पर मजबूर कर देंगे।

Famous Holi Ke Gane in 2022

  • गली-गली (पटाखा)
  • बलम पिचकारी (ये जवानी है दीवानी)
  • गोरी तू लठ मार (टॉयलेट एक प्रेम कथा)
  • बदरी की दुल्हनिया (बदरी की दुल्हनिया)
  • बाजा-बाजा ढोल बाजा (मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर)
  • होली खेले रघुबीरा (बागबान)
  • रंग बरसे, भीगे चुनर वाली (सिलसिला)
  • छान के मोहल्ला (एक्शन रीप्ले)
  • सोनी…सोनी..अंखियों वाली (मोहब्बतें)
  • होली आई रे (मशाल)
  • गो पागल (जॉली L.L.B)
  • अरे जा रे नटखट

गली-गली (पटाखा)

होली पार्टी की प्ले लिस्ट में ये गाना (holi songs ) कुछ समय पहले ही शामिल हुआ है। ये गाना मस्ती और हाई एनर्जी से भरा हुआ है। होली सेलिब्रेशन के दौरान ये गाना (Holi ke Gane) आपको थिरकने पर मजबूर कर देगा।

बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी (ये जवानी है दीवानी)

फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ का ये होली गीत (holi songs hindi) हर किसी को डांस करने पर मजबूर कर देता है। इस गाने (Holi ke Gane) के फन बीट्स, इसका साउंड ट्रैक इतना धमाकेदार है कि न चाहते हुए भी आपके कदम अपने आप डांस फ्लोर की तरफ खींचे चले आएंगे।

गोरी तू लठ मार (टॉयलेट एक प्रेम कथा)

बनारस की फेमस लठ्ठ मार होली के बारे में तो आपने सुना ही होगा। ये गाना (Holi ke Gane) उसी बरसों पुरानी परंपरा पर फिल्माया गाया है। अक्षय कुमार और भूमि पेढनेकर की फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ का ये गाना लठ्ठ मार होली के लिए परफेक्ट है।

बदरी की दुल्हनिया (बदरी की दुल्हनिया)

कूल और यंग वाइब्स वाले इस होली के गाने (Holi ke Gane) में मस्ती कूट-कूट कर भरी है। भले ही इस गाने में होली शब्द का इस्तेमाल कम किया गया हो, इसके बाद भी ये गाना हर होली (holi songs) पार्टी की शान है।

बाजा-बाजा ढोल बाजा (मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर)

1959 में फिल्म ‘नवरंग’ का ‘अरे जा रे हंसी नटखट’ गाना (Holi ke Gane) काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ था। इसी गाने को रीमिक्स कर नए शब्दों के साथ परोसा है फिल्म ‘मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर’ में। ये गाना नई बोतल में पुरानी शराब जैसा है, जिसका नशा आज भी बरकरार है।

होली खेले रघुबीरा अवध में, होली खेले रघुबीरा (बागबान)

होली के गीत (holi geet) और महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज़ अपने आप में होली पार्टी के लिए परफेक्ट काॅम्बिनेशन हैं। इस गाने ने आते ही लोगों के बीच धूम मचा दी थी। आज भी इस गाने (Holi ke Gane) के बिना हर होली पार्टी अधूरी मानी जाती है।

रंग बरसे, भीगे चुनर वाली रंग बरसे (सिलसिला)

अमिताभ बच्चन की आवाज़ में एक और बेहतरीन होली गीत (holi geet) है, ‘रंग बरसे, भीगे चुनर वाली रंग बरसे’। ‘सिलसिला’ फिल्म का ये गाना एक ऐवरग्रीन होली साॅन्ग है। इस गाने (Holi ke Gane) में अमिताभ बच्चन और रेखा की केमेस्ट्री बस देखते ही बनती है।

छान के मोहल्ला (एक्शन रीप्ले)

रेट्रो लुक से भरा हुआ एश्वर्या राय, अक्षय कुमार और आदित्य राॅय कपूर की फिल्म ‘एक्शन रीप्ले’ का ये गाना होली (Holi ke Gane) पार्टी की प्ले लिस्ट के लिए परफेक्ट है।

लहू मुंह लग गया (गोलियों की रासलीली- रामलीला)

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की केमेस्ट्री जब भी स्क्रीन पर आती है, आग लगा देती है। कुछ ऐसी ही दमदार केमेस्ट्री इस गाने (Holi ke Gane) में भी देखने को मिलती है। इनकी जोड़ी के जादू से भरा हुआ ये होली गीत (holi songs hindi) हर होली पार्टी की शान है।

नजरों के कट्टे से मारे तू गोली रे (जॉली एलएलबी -2)

गो पागल… फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ के इस गाने में अक्षय कुमार और हुमा कुरैशी ने वाकई क्रेज़ी कर देने वाला डांस किया है। फेमस रैपर रफ़्तार ने अपनी आवाज़ में इस गाने को और भी ज्यादा क्रेजी बना दिया है। रिलीज़ होते ही ये गाना होली (Holi ke Gane) पार्टी के चार्ट बस्टर पर छा गया था और आज भी इसकी फैन फॉलोइंग में कोई कमी नहीं आई है।

डू मी ए फेवर, लेट्स प्ले होली (वक्त- द रेस अगेंस्ट टाइम)

अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा पर फिल्माया गया ‘वक्त-रेस अगेंस्ट टाइम’ फिल्म का ये गाना आज भी हर होली पार्टी की शान है। इंग्लिश और हिंदी के फ्यूज़न वाले इस गाने को सुनकर हर कोई थिरकने को मजबूर हो उठता है।

सोनी…सोनी..अंखियों वाली (मोहब्बतें)

थोड़ा रोमांटिक, थोड़ा शरारतों से भरा ‘मोहब्बतें’ फिल्म का ये गाना होली (Holi ke Gane) के दिन अपने पार्टनर के साथ छेड़खानी करने के लिए परफेक्ट है। होपली वाले दिन अपना प्यार जताने के लिए इससे अच्छा गाना आपको और कोई नहीं मिलेगा।

अंग से अंग लगाना, सनम हमें ऐसे रंग लगाना (डर)

पार्टनर के साथ छेड़खानी तो इस गाने में भी कुछ कम नहीं है। ‘डर’ मूवी का ये गाना (Holi ke Gane) लंबे समय से होली पार्टी पर लोगों का पसंदीदा बना हुआ है।

होली आई रे (मशाल)

अनिल कपूर और रति अग्निहोत्री की फिल्म ‘मशाल’ का ये गाना भी होली के समय काफी डिमांड में रहता है। होली पार्टी के लिए अपनी प्ले लिस्ट में आप इस गाने को भी शामिल कर सकते हैं।

होली के दिन दिल खिल जाते हैं (शोले)

‘शोले’ फिल्म का ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं…’ गाना होली (Holi ke Gane) के त्योहार को सबसे अच्छी तरह से डिफाइन करता है। ऐसा माना जाता है कि होली के त्योहार पर दुश्मन भी अपनी दुश्मनी भूलकर गले मिल जाते हैं।

ओ मेरी पहले से तंग थी चोली (सौतन)

होली पर पार्टनर संग नटखट शैतानियां करने के लिए इससे अच्छा होली गाना तो कोई हो ही नहीं सकता। ‘सौतन’ फिल्म के इस गाने में राजेश खन्ना और टीना मुनीम ने भी एक-दूसरे के साथ रोमांस करने करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। अगर आपने अब तक इस गाने (Holi ke Gane) को नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए और अपनी होली पार्टी की प्ले लिस्ट में इस गाने को भी शामिल कर लीजिए।

आई है आज तो, होली खेलेंगे हम (इलाका)

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के बेहतरीन डांस मूव्स से भरा हुआ होली का ये गाना (Holi ke Gane) किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दे। आज की युवा पीढ़ी ने शायद ही इस गाने को सुना होगा। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अपनी होली पार्टी पर इस गाने को भी शामिल कर सकते हैं।

जोगीजी, हां जोगीजी (नदिया के पार)

एक समय था, जब गांव में आदमी व औरतें अलग-अलग होली खेला करते थे और रंग ज़माने के लिए मर्दों में से ही कोई एक औरत और औरतों में से कोई एक मर्द बन जाया करता था। बदलते समय के साथ ये खेल भी बदल गया। मगर नहीं बदला तो लोगों में इस गाने का क्रेज़।

आज न छोड़ेंगे बस हमजोली, खेलेंगे हम होली (कटी पतंग)

राजेश खन्ना और आशा पारेख की फिल्म ‘कटी पतंग’ का ये गाना (Holi ke Gane) आज भी हर होली पार्टी के दौरान डिमांड में रहता है। इस होली गीत (holi songs hindi) में थोड़ी छेड़खानी है तो थोड़ी मस्ती। इसलिए अगर आपने अभी तक इसे अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया है तो अब कर लीजिए।

होली आई रे कन्हाई (मदर इंडिया)

शमशाद बेग़म की आवाज़ में ‘मदर इंडिया’ फिल्म का गाना ‘होली आई रे कन्हाई’ आज भी काफी पसंद किया जाता है। ढेर सारे रंगों, खुशियों और थोड़ी उदासी से भरा हुआ ये गाना (Holi ke Gane) हर लिहाज़ से होली सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट है।

अरे जा रे हंसी नटखट (नवरंग)

साल 1959 में आई फिल्म ‘नवरंग’ का ये गाना उस समय काफी पॉपुलर हुआ था। खासतौर पर इसका डांस आज भी पसंद किया जाता है।

सात रंग में खेल रही है (आखिर क्यों?)

होली सेलिब्रेशन में आप इस गाने (Holi ke Gane) को भी शामिल कर सकते हैं। इसकी बीट्स भले ही स्लो हैं लेकिन प्ले लिस्ट में एक और गाना जोड़ने के लिहाज़ से ये  बुरा नहीं है।

आज ना छोड़ेंगे ( कटी पतंग)

आज न छोडेंगे यह गाना कटी पतंग फिल्म का है। यह होली गीत (Holi ke Gane) बहुत खूबसूरती से किशोर कुमार, लता मंगेशकर द्वारा गाया गया है और संगीत राहुल देव बर्मन द्वारा रचित है। इस सांग के बोल आनंद बख्शी द्वारा लिखे गए है। इस खूबसूरत सांग में आपको राजेश खन्ना, आशा पारेख, देखने को मिलेंगे। सांग भले 1970 के दशक का हो मगर यह होली पार्टी के लिए परफेक्ट गाना है। 

https://www.youtube.com/watch?v=iQzfrHVTK7s

सोनी सोनी (मोहब्बतें)

फिल्म ‘मोहब्बतें’ का ये होली गीत (Holi ke Gane) हर किसी को डांस करने पर मजबूर कर देता है। खास तौर पर 90 के गानों की बात होती है इस गाने को जरूर शामिल किया जाता है। इस गाने के फन बीट्स, इसका साउंड ट्रैक इतना धमाकेदार है कि न चाहते हुए भी आपके कदम अपने आप डांस फ्लोर की तरफ खींचे चले आएंगे। यह गाना यंगस्टर्स से लेकर बड़ों तक सबको बहुत पसंद आता है। 

गो पागल (जॉली L.L.B) 

जॉली L.L.B का सांग गो पागल आपने कई बार सुना होगा, मगर यह होली पार्टी के लिए परफेक्ट सांग है। आप इस सांग को होली पार्टी की प्लेलिस्ट में शामिल कर सकते है। ये मशहूर होली के गानों में से एक है। यह गण लेटेस्ट सांग की लिस्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

अरे जा रे नटखट 

अरे जा रे नटखट सांग कृष्ण कन्हैया भगवान को डेडिकेटेड है। मगर होली फेस्टिवल में यह गाना (Holi ke Gane) बड़ों का सबसे ज्यादा पसंदीदा होता है। इस गाने के बिना होली का मजा अधूरा है। 

आप भी होली पार्टी की प्लेलिस्ट बनाएं तो इन गानों को इन गानों को शामिल करना न भूलें। यह गाने आपकी पार्टी का मज़ा दोगुना कर देगा। यहाँ दी गयी लिस्ट में आपको पुराने से लेकर लेटेस्ट सभी होली सांग मिल जायेंगे।

ये भी पढ़ें- 
होली की शुभकामनाएं संदेश
दोस्तों और परिजनों के लिए होली शायरी
होली क्यों मनाई जाती है
Thandai Recipe in Hindi
Holi Jokes in Hindi
Holi Recipes in Hindi

15 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text