home / Acne
मुहांसे के लिएअचानक चेहरे पर हो जाते हैं मुहांसे? तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

मुहांसे के लिएअचानक चेहरे पर हो जाते हैं मुहांसे? तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

मुहांसे (Acne) एक तरह की स्किन कंडिशन (Skin Condition) होती है, जिसका सामना हम में से बहुत सारे लोग ज़िंदगी में एक बार तो करते ही हैं। हालांकि, मुहांसे किसी बुरे सपने से कम नहीं होते हैं और सुबह के वक्त एक पिपंल के साथ उठने से ज़्यादा डरावना और कुछ नहीं हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम बता दें कि आप अकेली नहीं हैं।

अचानक से रात के वक्त होने वाले पिंपल्स (Pimples) बहुत ही सामान्य हैं। इस तरह के पिपंल्स मुख्य रूप से टीनेजर्स को होते हैं। हार्मोनल चेंज, धूप की हानिकारक किरणे, खराब डाइट, स्ट्रेस और काफी अधिक शराब का सेवन करने से इस तरह के पिंपल्स हो सकते हैं। इस वजह से हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अचानक से होने वाले इन पिपंल्स से छुटकारा पा सकती हैं।

अपने चेहरे को ना छुएं

मुहांसे (Acne) या पिंपल होने पर सबसे पहला नियम यही होता है, कि आप अपने चेहरे को बार-बार ना छुएं। बार-बार चेहरे को छूने की वजह से मुहांसे फैलने लगते हैं और इससे आपकी स्थिति अधिक खराब हो जाती है। साथ ही बार-बार मुंह पर हाथ लगाने से एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन होता है, जो आपके मुहांसे के लिए बहुत बुरा है। इस वजह से सुबह के वक्त अपने मुंह को एंटीबैक्टीरियल क्लींज़र से धोएं और फिर मुंह पर हाथ ना लगाएं।

अपनी डाइट का रखें खयाल

अचानक से होने वाले मुहांसों का एक कारण आपकी डाइट में होने वाला बदलाव भी हो सकता है। इसका मतलब कै कि अपनी डाइट में अनहेल्थी खाने को शामिल करना। उदाहरण के लिए ऑयली खाना, फ्राइड फूड या फिर अधिक चीनी आधारित खाना खाने से भी आपको मुहांसे हो सकते हैं। इस वजह से ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट का खयाल रखें और खाने में हरी सब्जियां, फलों आदि को शामिल करें।

कोल्ड कंप्रेस

मुहांसों में अक्सर ही पस भर जाती है, इस वजह से इनमें काफी अधिक दर्द भी होता है। ऐसे में इस दर्द और पर से छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ बर्फ की टुकड़ियों को एक कपड़े में लपेटे और फिर इसे अपने चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से आपके मुहांसे दब जाएंगे और जल्दी ठीक हो जाएंगे।

स्पॉट ट्रीटमेंट

यदि आपके मुहांसों में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर स्पॉट ट्रीटमेंट कर सकती हैं। टी ट्री ऑयल एक एंटीबैक्टीरियल एजेंट होता है, जो आपकी स्किन को डीप क्लींज़ करता है और मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल की 3-4 ड्रोप को आधे चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं और मुहांसों पर लगाएं। कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर मुंह धो लें। मुहांसों से छुटकारा पाने में ये ट्रीटमेंट काफी लाभकारी होता है।

मेकअप पर लेयरिंग करना करें बंद

मुहांसों को छिपाने के लिए मेकअप को सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन मेकअप की वजह से ही आपको मुहांसे भी हो सकते हैं। मुहांसे होने पर हेवी मेकअप करने से आपकी स्किन को पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और इससे आपके मुंह पर और भी ज्यादा मुहांसे हो सकते हैं। इस वजह से मुहांसे होने पर मेकअप का इस्तेमाल ना करें। अगर बहुत ज़रूरी हो तो मिनिमल मेकअप करें।

ना करें ब्लीच

वैसे तो ब्लीच करना एक नॉर्मल स्किन ट्रीटमेंट होता है लेकिन मुहांसे होने पर आपको अपनी त्वचा पर ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही मुहांसे होने पर आपको चेहरे पर वैक्स भी नहीं करनी चाहिए। ब्लीचिंग के प्रोसेस में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जिससे आपके मुहांसे और भी बढ़ सकते हैं। इस वजह से मुहांसे होने पर अपने स्किन ट्रीटमेंट को टाल दें।

हेयर प्रोडक्ट्स का ध्यान से करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर मुंहासें हो रहे हैं तो ज़रूरी है कि आप अपने हेयर प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखें। कंडिशनर, शैंपू, सीरम और हेयर स्प्रे सभी स्किन के कॉन्टेक्ट में आते हैं। खासकर आपके फॉरहेड के। इस वजह से अचानक से मुहांसे होने का एक कारण यह भी हो सकता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हों तो आपको ध्यान से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

18 Sep 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text