अब मुहांसों की करें छुट्टी इन नैचुरल फ़ेस पैक्स के साथ - How To Get Rid Of Pimples

अब मुहांसों की करें छुट्टी इन नैचुरल फ़ेस पैक्स के साथ - How To Get Rid Of Pimples

मुहांसे (pimples, acne) कई लोगों के लिए गंभीर समस्या होते हैं, खासकर teenagers के लिए! जब कोई खास मौका हो और आप बेस्ट दिखना चाहती हों, तब तो ये ज़रूर आ धमकते हैं ☹ कितने ही उपाय और महंगी creams इस्तेमाल करने के बावजूद, ये वापस आ ही जाते हैं। मुहांसे होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे oily skin, हॉर्मोनल disbalance, ब्लड impurity etc….क्या आप भी इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपना चुकी हैं? तो इस बार ये आसान, नैचुरल और side effect free तरीके अपना कर देखें! ये घरेलू फेसपैक्स मुहांसों को दूर करके, आपको साफ त्वचा देने में असरदार साबित होंगे!

Table of Contents

    ये घरेलू फेस पैक्स आपको साफ त्वचा देने में असरदार साबित होंगे! - Homemade Natural Face Packs

    चन्दन - Face Pack

    ये फेसपैक acne-prone स्किन के लिए बेस्ट है! चेहरे के infection को दूर करके ये आपको देगा बेदाग और साफ चेहरा। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी रंगत में भी सुधार आएगा।
    चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। आप ये पेस्ट सादे पानी में भी बना सकती हैं। अब इस पेस्ट को मुहांसों पर लगा दें और 5-6 घंटे बाद धो लें। आप चाहें तो इसे रात में लगा कर सो जाएं और सुबह चेहरा धो लें। बस देखिये कैसे आपके मुहांसे गायब होते हैं! (आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकती हैं।) इस पैक का इस्तेमाल आप daily कर सकती हैं।

    लौंग फेसपैक

    लौंग में medicinal properties होने के कारण ये मुहांसों के इलाज के लिए बढ़िया ingredient है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपका चेहरा धीरे-धीरे साफ होने लगता है।
    4-5 लौंग को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुहांसों पर लगा दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठते ही आपको फर्क महसूस होगा।

    Aloe Vera - फेसपैक

    Aloe vera में antibacterial properties होती हैं और साथ ही ये त्वचा को moisturize भी करता है। वही हल्दी में anti-inflammatory और anti-microbial properties होती हैं, जो त्वचा को डैमेज से बचाती हैं और उसकी रंगत को भी सुधरती है। तो इन दोनों गुणकारी चीजों को लेकर ही फेसपैक तैयार करते हैं!
    1 टेबलस्पून aloe vera gel में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी हो तो इसमे शहद मिला सकती हैं।
    4. टमाटर का फेसपैक
    लाल, जूसी टमाटर त्वचा के pores को बंद करता है, जिससे उनमे गंदगी नहीं घुसती है और मुहांसे नहीं पनपते। इसके अलावा इसमे acidic properties होती हैं, जो मुहांसों को सुखाने में मदद करती है। ये antioxidants से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को सॉफ्ट और supple बनाते हैं। तो चलिए, इसी का फेसपैक बनाते हैं!
    टमाटर को आधा काटें और निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। इस रस को सोने से पहले मुहांसों पर लगा दें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरा पानी से धो लें।

    नीम फेसपैक - Neem Face Pack

    Skin problems के लिए नीम का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है और मुहांसों के लिए तो ये रामबाण है! नीम में medicinal properties होती हैं और इसलिए त्वचा की समस्या के लिए ये बेस्ट है। इसकी antibacterial और antifungal properties के कारण ये मुहांसों को टिकने ही नहीं देता हैं और उन्हें जड़ से साफ करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क ज़रूर नज़र आएगा।
    नीम की ताज़ी पत्तियों को पानी के साथ पीसकर गाड़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में हल्दी पाउडर मिक्स करें। तैयार है आपका फेसपैक। आप चाहे तो ताज़ी पत्तियों की जगह नीम की पत्तियों के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पेक को चेहरे पर लगा लें और एक घंटे बाद पानी से चेहरा धो लें।

    जायफल फेसपैक

    यानी जायफल मुहांसों के लिए बड़ा कारगर उपाय है। मुहांसों को दूर करने के साथ ही ये आपको दमकती त्वचा भी देता है।
    जायफल के पाउडर में ठंडा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगा लें और एक घंटे बाद धो लें।

    गुणकारी फेसपैक - Home Made Face Pack

    इस फेसपैक में इतनी फायदेमंद चीज़ें हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए बेहद गुणकारी साबित होगा।
    1 टेबलस्पून शहद में 2 टेबलस्पून दूध, ½ टेबलस्पून हल्दी, 1 टीस्पून गुलाबजल और 1-2 टीस्पून aloe vera gel डालें और अच्छे से मिक्स करें।
    इस पैक को चेहरे पर लगा लें और 2-5 मिनट मुहांसे वाले एरिया पर हल्के से मसाज़ करें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
    है ना, कितने आसान और नैचुरल फेसपैक! तो जल्दी से रसोई में जाइए और अपने चेहरे को pimple-free बनाने का काम शुरू कर दीजिये!!