home / DIY ब्यूटी
DIY: करवा चौथ पर चाहिए खूबसूरत ग्लोइंग त्वचा तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक फेस पैक्स

DIY: करवा चौथ पर चाहिए खूबसूरत ग्लोइंग त्वचा तो ट्राई करें ये आयुर्वेदिक फेस पैक्स

करवा चौथ (Karva Chauth) पर हर महिला खूबसूरत दिखने की चाहत रखती है। इस दिन का सभी महिलाओं के लिए विशेष महत्व होता है क्योंकि वो अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस वजह से करवा चौथ (Karva Chauth 2020) का यह त्योहार एथनिक आउटफिट में महिलाओं के तैयार हुए बिना अधूरा ही रह जाता है। इस खास मौके पर सभी महिलाएं अपने पति के लिए बहुत ही अच्छे से सजती, संवरती हैं।
ऐसे में आपने भी क्रीम से लेकर मास्क तक सबकुछ ट्राई करना शुरू कर दिया होगा लेकिन क्या आपको कोई रिजल्ट मिल रहा है? आपमें से कुछ के लिए ये क्रीम्स और मास्क काम कर रहे होंगे लेकिन सभी को इससे मन चाहे नतीजे नहीं मिल रहे होंगे। साथ ही त्वचा के लिए इनके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में ये एक दम सही वक्त है कि आप कुछ प्राकृतिक जैसे कि आयुर्वेदिक (Ayurvedic Face Pack) चीज़ें ट्राई करें।

करवा चौथ के लिए घर पर ट्राई करें ये आयुर्वेदिक फेस पैक- This Karva Chauth Try These Ayurvedic Packs at Home in Hindi

बेसन और हल्दी फेस पैक

बेसन और हल्दी दोनों ही आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। एक ओर जहां हल्दी प्राकृतिक एंटिसेप्टिक है तो वहीं बेसन एक अच्छा एक्सफोलिएटर है। इस वजह से जब आप दोनों के मिश्रण को त्वचा को पर लगाती हैं तो आपकी त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस हो जाता है और दोनों आपकी त्वचा को ब्राइट भी बनाते हैं। आपको केवल 1 टेबलस्पून बेसन और आधा चम्मच हल्दी समेत थोड़ा से गुलाब जल की ज़रूरत है। इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कम से कम 15 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर धो लें। 

शहद और नींबू का फेस पैक

 

आयुर्वेदा में त्वचा के लिए प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है और वो त्वचा के लिए काफी लाभकारी होती हैं। नींबू आपकी त्वचा पर मौजूद सभी डेड स्किन सेल्स हटा देता है। वहीं शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो आपकी त्वचा को साफ रखती हैं और ग्लोइंग लुक देती हैं। इस पैक के लिए आपको 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून नींबू के रस को एक कटोरी में मिलाना है। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाना है और 20 मिनट बाद मुंह धो लेना है।
इन शुभकामना संदेश के जरिए दें करवाचौथ की शुभकामनाएं

तुलसी और नीम का फेस पैक

तुलसी और नीम दोनों ही आयुर्वेदा के अहम हिस्से हैं। खासतौर पर जब बात आयुर्वेदिक स्किन केयर की आती है तो तुलसी और नीम को बहुत ही अच्छे प्रोडक्ट्स में गिना जाता है। इनमें एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ होती हैं, जो आपके चेहरे से मुंहासों और ब्लैमिश को दूर रखती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको तुलसी पत्तियां, नीम की पत्तियां, 1 टेबलस्पून हल्दी और आधा टीस्पून नींबू चाहिए। पत्तियों को अच्छे से ग्राइंड कर के पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी और नींबू का रस मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं और पैक को सुखा कर मुंह धो लें।

बेसन और मिल्क पैक

जैसे कि हमने ऊपर ही बताया, बेसन में त्वचा के लिए कुछ बहुत ही अच्छे फायदे होते हैं। जब आप इसे दूध के साथ इस्तेमाल करते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए और अधिक लाभकारी हो जाता है। इसके लिए आपको 1 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबलस्पून दूध, आधा टीस्पून नींबू का रस और आधा टेबलस्पून हल्दी पाउडर की ज़रूरत है। इन सभी चीज़ों का मिश्रण बना लें और अपने चेहरे पर लगा लें। इसके 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस पैक

 

इतने सालों में आपने भी कभी न कभी सुना होगा कि मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है। ये आपकी त्वचा का कॉम्प्लेक्शन साफ करती है और स्किन से डार्क स्पॉट और ब्लेमिश भी हटाती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून दूध चाहिए। तीनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें। इसके 15 मिनट बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। 

यह भी पढ़ें
ये करवाचौथ स्पेशल सॉन्ग आपके त्योहार को बना देंगे और भी खास

इस करवाचौथ अपनी पत्नी को दें ये गिफ्ट

POPxo की सलाह: इस करवा चौथ अपने ब्यूटी लुक को फ्लॉलेस बनाने के लिए ट्राई करें MyGlamm के ये प्रोडक्ट्स।

30 Oct 2020

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text