लाइफस्टाइल

30 की उम्र के बाद खुश रहने के लिए हर महिला को ज़रूर करने चाहिए ये काम

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 13, 2021
Things woman should in her 30's, Woman in her 30's
महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं है। वे मल्टीटास्किंग में तो माहिर होती ही हैं साथ में दूसरों का ख्याल रखना भी अच्छे से जानती हैं। घर और ऑफिस के बीच संतुलन बनाना भी हम महिलाओं को अच्छे से आता है। मगर इन सबके बीच कहीं न कहीं महिलाएं अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं। उनका स्वास्थ्य, उनकी खुशी, उनकी इच्छाएं, उनकी महत्वकांक्षाएं सबका ख्याल रखते-रखते खो सी जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते हम महिलाएं थोड़ा अपने बारे में सोचना भी शुरू कर दें। अगर हम खुश रहेंगे तो हमारा परिवार भी खुश रहेगा। इसलिए अगर आप 30 की उम्र से गुजर रही हैं तो खुश लिए कुछ काम आपको जरूर करने चाहिए। 

सोलो ट्रेवलिंग

सोलो ट्रेवलिंग शब्द सुनने में थोड़ा फिल्मी लगेगा लेकिन यही सच है। महिलाओं को कभी-कभी परिवार के साथ नहीं बल्कि परिवार से छुट्टी चाहिए होती है। हो सकता है परिवार और ऑफिस के बीच आप अपने लिए समय न निकाल पाती हों और आपकी साल भर की छुट्टियां ऐसे ही वेस्ट हो जाती हों। मगर अब बहुत हो गया। ऑफिस से मिलने वाली छुट्टियों का इस्तेमाल कीजिये और घर से, परिवार से व जिम्मेदारियों से कुछ दिन की छुट्टी निकालकर कहीं घूमने चली जाइये। यकीन मानिये इससे आपको बेहद खुशी मिलेगी।

हॉबीज और पैशन फॉलो करें

बड़े होने की रेस में हम अपनी हॉबीज और पैशन कहीं पीछे छोड़ आते हैं। याद कीजिये आपने आखिरी बार कब अपनी हॉबीज और पैशन को फॉलो किया था। कब अपने मन का या अपनी खुशी के लिए कुछ किया था। अगर नहीं याद आ रहा तो यही समय है अपनी हॉबीज और पैशन को फॉलो करने का। आपको पेंटिंग पसंद है तो पेंटिंग कीजिये। बाइक चलाना पसंद है तो कहीं घूमने निकल जाइये। 30 की उम्र में ये छोटी-छोटी चीज़े ही आपको ख़ुशी देने के लिए काफी हैं। 

स्किन केयर रूटीन

उम्र के साथ त्वचा में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। स्किन पहले जैसी नहीं रहती, झाइयां आनी भी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप 30 की उम्र में स्किन का ख्याल रखना शुरू कर दें। इसके लिए आपको अपना स्किन केयर रूटीन बनाना होगा। जैसे हर महीने फेशियल जरूर कराएं। अपनी दिनचर्या में कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो करें आदि।   

पुराने रिश्तों को फिर से ताजा करें

ज़िंदगी की भागदौड़ में कुछ पुराने रिश्ते और दोस्त हमेशा पीछे छोट जाते हैं। याद कीजिये आपने आखिर बार अपने दोस्तों संग कब अच्छा समय बिताया या फिर परिवार वालों संग सुकून से बैठकर शाम की चाय का आनंद लिया। कुछ समय के लिए सभी चिंताओं और जिम्मेदारियों को ताक पर रखते हुए अपनों के समय निकालें। 30 की उम्र में खुश रहने का यह जादुई मंत्र है। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!