Advertisement

एंटरटेनमेंट

20 साल पुरानी ये बॉलीवुड फिल्में आज भी जीत सकती हैं हर किसी का दिल

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Jan 28, 2019
20 साल पुरानी ये बॉलीवुड फिल्में आज भी जीत सकती हैं हर किसी का दिल

Advertisement

जनवरी में बॉक्स ऑफिस पर हुई बंपर शुरुआत देखकर लग रहा है कि बॉलीवुड (Bollywood) के लिए साल 2019 काफी अच्छा रहने वाला है। ‘उरी’ (Uri) और ‘मणिकर्णिका’ (Manikarnika) जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तो कमाई की ही, दर्शकों को काफी  एंटरटेन भी किया। क्या आप जानते हैं कि अब से 20 साल पहले भी बॉलीवुड में कुछ ऐसी खास फिल्में बनी थीं, जो आज भी सुपरहिट मानी जाती हैं। फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग अब तक उन फिल्मों की तारीफ करते नहीं थकते हैं। आज के फिल्ममेकर्स के लिए मिसाल ये फिल्में 20 साल से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही हैं। जानिए, ऐसी 10 फिल्मों के बारे में, जो रिलीज़ तो 1999 में हुई थीं पर आज भी नई लगती हैं।

बादशाह (Badshah)

बॉलीवुड के किंग के तौर पर मशहूर शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी मगर सैटेलाइट पर रिलीज़ होने के बाद यह रातोंरात हिट हो गई थी और इसे कल्ट का दर्जा दे दिया गया था।

शाह रुख खान के लिए व्यस्त हैं उनकी पत्नी गौरी

इस फिल्म में शाह रुख के साथ ही ट्विंकल खन्ना, राखी गुलजार, अमरीश पुरी, जॉनी लीवर, सौरभ शुक्ला, प्रेम चोपड़ा जैसे सितारे नज़र आए थे। प्राइवेट डिटेक्टिव और उसके केस पर आधारित इस कहानी को काफी पसंद किया गया था।

badshah

सूर्यवंशम (Sooryavansham)

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने इस फिल्म में पिता और बेटे, दोनों की भूमिका निभाई है।

अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़े 50 रोचक तथ्य

पिता ठाकुर भानुप्रताप और बेटे हीरा के किरदारों में उन्होंने फिल्म में जान फूंक दी थी। इस फिल्म में उनका साथ दिया था सौंदर्या, अनुपम खेर, कादर खान, रचना बैनर्जी, मुकेश ऋषि और जयासुधा जैसे सितारों ने। यह फिल्म सेट मैक्स पर अक्सर प्रसारित होती है, जिसकी वजह से लोग इसका मज़ाक ज़रूर उड़ाते हैं मगर इसे देखना नहीं छोड़ते हैं।

sooryavansham

ताल (Taal)

सुभाष घई की इस फिल्म में ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) बिलकुल अलग अवतार में नज़र आई थीं।

अपनाएं ऐश्वर्या राय का खास अंदाज़

फिल्म की कहानी से लेकर उनके डांस मूव्स तक को दर्शकों ने सिर आंखों पर बैठाया था। ऐश्वर्या राय के साथ ही अनिल कपूर (Anil Kapoor) और अक्षय खन्ना (Akshay Khanna) ने भी अपनी सधी हुई अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था। इस फिल्म का गाना ‘ताल से ताल मिला…’ आज भी लोगों की जुबां पर चढ़ा हुआ है।

taal

हसीना मान जाएगी (Haseena Maan Jaegi)

डेविड धवन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में गोविंदा (Govinda) और संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने दो शैतान भाइयों की भूमिका निभाई थी। गोविंदा, करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor), संजय दत्त और उर्मिला मातोंडकर की गजब कॉमिक टाइमिंग ने फिल्म को सुपरहिट का स्टेटस दिला दिया था। यह फिल्म 1966 में बनी फिल्म ‘प्यार किए जा’ से प्रेरित थी और आने वाले समय में अगर ‘हसीना मान जाएगी’ को भी रीक्रिएट कर दिया जाए तो आप चौंकिएगा मत।

haseena-maan-jaegi

हम साथ साथ हैं (Hum Sath Sath Hain)

सूरज बड़जात्या की पारिवारिक फिल्मों को आज भी दिल से याद किया जाता है। मल्टीस्टारर फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ ने 1999 में काफी कमाई की थी और आज भी टीवी पर काफी लोकप्रिय है।

hum-sath-sath-hain

इस फिल्म में आलोक नाथ, सलमान खान (Salman Khan), सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, मोहनीश बहल, तब्बू, रीमा लागू, शक्ति कपूर, हिमानी शिवपुरी, नीलम और महेश ठाकुर मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए थे।

सलमान खान की शादी के बारे में हुआ बड़ा खुलासा

सरफरोश (Sarfarosh)

फिल्म ‘सरफरोश’ को आमिर खान (Aamir Khan) की बेस्ट फिल्मों में से एक माना जाता है। आमिर खान, सोनाली बेंद्रे और नसीरुद्दीन शाह जैसे सितारों से सजी इस फिल्म के गीत- संगीत को भी काफी पसंद किया गया था।

sarfarosh

अपने भाई की मौत के बाद मेडिकल स्टूडेंट अजय (आमिर खान) अपनी मेडिकल की पढ़ाई छोड़कर इंडियन पुलिस जॉइन कर लेता है। आतंकवादियों का सफाया करने की इस कहानी को काफी पसंद किया गया था।

रूबरू रोशनी में दिया आमिर ने खास संदेश

संघर्ष (Sangharsh)

तनुजा चंद्रा द्वारा निर्देशित साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म ‘संघर्ष’ में अक्षय कुमार (Akshay Kumar), प्रीति ज़िंटा और आशुतोष राणा ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। इस फिल्म में आशुतोष राणा के लुक ने सबको बहुत बुरी तरह से डरा दिया था। इस फिल्म के गाने ‘मुझे रात- दिन बस…’, ‘दिल का करार बलिये’ काफी हिट हुए थे। आशुतोष राणा को इस फिल्म में अपने किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरस्कार भी दिया था।

sangharsh

बीवी नं 1 (Biwi No.1)

सलमान खान (Salman Khan), करिश्मा कपूर, सुष्मिता सेन, तब्बू और अनिल कपूर जैसे सितारों से सजी यह फिल्म 90 के दशक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी। इसकी क्लासिक कॉमेडी को आज भी पसंद किया जाता है। इस फिल्म में ‘हाय हाय मिर्ची’, ‘जंगल है’, ‘इश्क सोना है’, ‘महबूब मेरे’ जैसे गाने थे, जिनके लिरिक्स आज भी लोगों की ज़ुबां पर हैं। सैफ अली खान ने इस फिल्म में गेस्ट रोल निभाया था।

biwi-no-1

कच्चे धागे (Kachche Dhaage)

इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ने सौतेले भाइयों की भूमिका अदा की थी, जिसमें अजय देवगन एक तस्कर के किरदार में थे, जबकि सैफ अली खान कॉरपोरेट कल्चर का आलीशान जीवन बिता रहे होते हैं। इन दोनों के साथ ही फिल्म में नम्रता शिरोडकर और मनीषा कोईराला जैसी अभिनेत्रियां भी थीं। 1973 में भी ‘कच्चे धागे’ नाम की एक फिल्म रिलीज़ हुई थी।

kachche-dhaage

हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam)

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस भव्य फिल्म में ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं। इस अद्भुत प्रेम कहानी के गाने आज भी बहुत से लोगों की प्ले लिस्ट का हिस्सा हैं – ‘चांद छुपा बादल में’, ‘निंबूड़ा- निंबूड़ा’, ‘ढोली तारो ढोल बाजे’, ‘तड़प- तड़प के’…। ‘हम दिल दे चुके सनम’ को 2000 में नेशनल फिल्म पुरस्कार मिला था।

hum-dil-de-chuke-sanam

इनमें से आपकी पसंदीदा फिल्म कौन सी है?