home / xSEO
धूप से काली त्वचा का रंग साफ कैसे करें

जानिए धूप से काली त्वचा का रंग साफ कैसे करें | Dhoop se Kali Skin ko Gora Kaise Kare

सर्दियों में धूप सेंकने या गर्मियों में घूमने जाने, बीच पर रिलैक्स करने का मजा उस वक्त फीका पड़ जाता है जब हम मिरर में अपना चेहरा देखते हैं। धूप से काली हुई त्वचा देखकर कुछ सेकंड के लिए ही सही शॉक तो जरूर लगता है। हालांकि लंबे समय में धीरे-धीरे घूप से टैन हुई स्किन खुद ब खुद ठीक भी हो जाती है, लेकिन अगर आप जल्दी से अपनी स्किन को ठीक करना चाहते हैं तो जानिए धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे कर सकते हैं। लेकिन ये समझने के लिए कि धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें ये भी जानना होगा कि सन टैनिंग क्या होता है और टैनिंग से बचने के लिए आसान टिप्स क्या होंगे, हाथों की टैनिंग हटाने के लिए घरेलू नुस्खे में क्या-क्या चीजें होती हैं आदि।

Tanning Kya Hota Hai |  सन टैनिंग क्या होता है?

Tanning Kya Hota Hai
साभार- Freepik

अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि सन टैनिंग क्या होता है तो जान लें कि ये वह प्रक्रिया है जिससे त्वचा का रंग काला, गहरा या टैन हो जाता है। यह अक्सर सूर्य की रोशनी के साथ आने वाली पराबैंगनी किरणें यानी की यूवी रेज से होता है। 

ADVERTISEMENT

टैनिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा त्वचा का रंग निर्धारित करने वाला मेलेनिन पिग्मेंट सूरज के संपर्क में आने के बाद त्वचा में बढ़ जाता है जिससे त्वचा के रंग पर कालापन दिखता है। लेकिन यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर हमारे शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रक्रिया है। जब त्वचा के सेल्स सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं, तो वे अपने लिए सुरक्षा मोड में आ जाती हैं। स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए मेलेनिन यूवी किरणों को स्किन सेल्स को क्षति पहुंचाने से रोकता है। मेलेनिन आपकी त्वचा को धूप से ढाल की तरह बचाने में मदद करता है। यह प्रक्रिया सूर्य के संपर्क में आने वाली सभी स्किन सेल्स में होती है। इसलिए शरीर के खुले हुए हिस्से पर टैनिंग नजर आने लगती है। कुछ लोगों को अपनी स्किन को टैन करने की इच्छा होती है तो वो इसके लिए धूप के एक्सपोजर की जगह कृत्रिम स्रोतों जैसे मेकअप या टैनिंग लैंप आदि का इस्तेमाल करते हैं।

Sun Tanning Removal Home Remedies in Hindi | सन टैनिंग कैसे दूर करें

Sun Tanning Removal Home Remedies in Hindi
साभार-Freepik

अगर आप सन टैनिंग से परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें (dhoop se kali skin ko gora kaise kare ), तो अपनाएं सन टैनिंग हटाने के लिए ये घरेलू उपाय (sun tanning removal home remedies in hindi) –

ADVERTISEMENT

1. खीरे का जूस
खीरा सन टैन और सन बर्न दोनों को ठीक करने के लिए लाभदायक है, तो अगर आप भी धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें ये जानना चाहते हैं तो सब्जियों को साथ खीरा खरीदना न भूलें। सन टैन हटाने के लिए (sun tan kaise hataye) के लिए खीरे के जूस में कॉटन बॉल डिप करके प्रभावित जगह पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो दें। खीरे का जूस निकालने के लिए इसे कद्दूकस करके रस निचोड़ सकते हैं। खीरे के जूस में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

Haldi aur Besan
साभार- Freepik

2. हल्दी और बेसन
हल्दी जहां स्किन की रंगत साफ करता है, वहीं बेसन भी स्किन के रंग को हल्का करने के लिए जाना जाता है। एक कप बेसन में एक टीस्पून हल्दी और पानी मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं और चेहरे, गर्दन और बॉडी पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से स्क्रब करते हुए साफ करें।

ADVERTISEMENT

3. दही और बेसन
सप्ताह में 3 से 4 बार दही और बेसन के मिश्रण को चेहरे के साथ हाथ, पैर, पीठ पर लगाकर नहीने से टैन हुई स्किन धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके लिए 2 से 3 टेबलस्पून बेसन में 1 से 2 टेबलस्पून दही मिलाएं। चाहें तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और गुलाब जल भी मिलाएं। अब प्रभावित त्वचा पर लागकर 20 मिनट सूखने दें और फिर पानी से धो दें।

4. आलू
कच्चे आलू का रस स्किन पर ब्लीच की तरह काम करता है और यही वजह है कि इसे आंखों के काले घेरे कम करने नें कारगर पाया गया है। कच्चे आलू के रस से स्किन की टैनिंग भी कम होती है। इसे फेस पर स्लाइस में काट के लगाएं या फिर इसका रस निकालकर बॉडी के प्रभावित जगहों पर लगाएं। 10 से 12 मिनट में धो दें। 

ADVERTISEMENT
 Aalu se Skin Saaf Karne ka Tarika
साभार- इंस्टाग्राम

आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर हाथ, पैर, पीठ की टैनिंग हटाने के लिए यूज करें।

5. पैर के लिए नींबू-चीनी का स्क्रब
पैर की धूप से काली हुई त्वचा को गोरा कैसे करें इस सवाल के जवाब के तौर पर नींबू और चीनी का स्क्रब यूज करके देखें। नींबू के रस और चीनी को बराबर मात्रा में लें। इसे पैर पर स्क्रब की तरह यूज करें। गुनगुने पानी से 10 मिनट बाद धो दें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में रखकर दो से तीन दिन तक यूज कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

6. हाथ-पैर के लिए नींबू और दूध
कच्चे दूध में नींबू के रस की कुठ बूंद डालें और इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धोएं। सप्ताह में 2 से 3 बार इस मिश्रण को लगाने पर फायदा जल्दी दिखेगा।

7. पीठ के लिए नारियल तेल, चंदन और हल्दी
चंदन में नारियल तेल की कुछ बूंदे और हल्दी मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं और इसे पीठ पर एक्सफॉलिएटर की तरह लगाएं और फिर नही लें। आप चाहे तो इसके लिए दही भी यूज कर सकती हैं।

ADVERTISEMENT

Face Tanning Home Remedies in Hindi | चेहरे से सन टैनिंग कैसे दूर करें

इस बात को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है कि चेहरे से सन टैनिंग कैसे दूर करें। इसके लिए आपके किचन में ऐसी कई चीजें हमेशा मौजूद होती हैं जो घूप से काली त्वचा को गोरा करने में मदद करते हैं। 

Face Tanning Home Remedies in Hindi, Lemon Honey
साभार- Freepik

1. नींबू का रस और हनी
नींबू के रस में हनी मिलाकर फेस पर 30 मिनट तक लगाने से चेहरे से टैनिंग कम होती है। नींबू के रस में चीनी मिलाकर टैन हुई त्वचा पर स्क्रब करने से भी टैनिंग से राहत मिलती है।

ADVERTISEMENT

2. दही और टमाटर का जूस
टमाटर का छिलका उतारकर ब्लेंडर में 1 से 2 टीस्पून दही के साथ ब्लेंड करें। इसे टैन हुई त्वचा पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें।

3. पपीता और शहद
चार से पांच पके हुए पपीता के क्यूब्स को मैश करें और इसमें शहद मिलाएं। इसे प्रभावित एरिया पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो दें।

ADVERTISEMENT

4. स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम
मैश किए हुए स्ट्रॉबेरी में 2 टीस्पून फ्रेश क्रीम मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और फेस पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  ठंडे पानी से चेहरा धो दें।

Aloe Vera for Fair Skin in Hindi
साभार- Freepik

5. एलोवेरा
धूप से काली हुई त्वचा के इलाज के रूप में एलोवेरा किसी रामबाण की तरह है। फेस पर टैनिंग के असर को कम करने के लिए नियमित एलोवेरा जेल लगाने से बहुत राहत मिलती है।

ADVERTISEMENT

6. मसूर दाल
मसूर दाल स्किन टाइटनिंग के अलावा स्किन को रंगत को साफ करने के लिए भी यूज किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मसूर दाल का फेस पैक धूप से काली हुई स्किन का अच्छा इलाज है (dhoop se kali skin ka ilaj)।  मसूर दाल के पाउडर को दूध या गुलाब जल में मिक्स करके पेस्ट बनाएं। इसमें टमाटर का जूस या हल्दी भी मिला सकते हैं। इसे स्किन पर 20 मिनट के लिए लगाएं और हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धो दें।

7. छाछ और ओटमील
छाछ में ओटमील मिलाकर पेस्ट बानएं और इसे फेस के साथ जहां-जहां स्किन टैन हुई है, सभी जगह लगाएं। 20 से 25 मिनट बाद हल्के हाथों से छुड़ाते हुए धोएं।

ADVERTISEMENT

8. नारियल का दूध
कोकोनट मिल्क लगाने से न सिर्फ स्किन डी-टैन होती है, बल्कि इससे स्किन को जरूरी पोषण भी मिलता है।

धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

धूप में स्किन काली पड़ जाए तो क्या करें?
धूप में स्किन काली पड़ जाए तो चेहरे पर दही, शहद, नींबू का रस, पपीता, मसूर दाल, एलोवेरा जेल जैसी चीजें नियमित लगाकर चेहरे के रंग को फिर से साफ कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

धूप से जली हुई त्वचा को कैसे साफ करें?
धूप से जली हुई त्वचा को तुरंत राहत देने के लिए पहले थोड़ा रुकें और फिर चेहरे को ठंडे दूध में भिगोए हुए रूई से क्लींज करें। अब गीले कपड़े में बर्फ रखकर चेहरे पर 3 मिनट के लिए मसाज करें और इसके बाद 10 से 20 मिनट के लिए ठंडी दही, खीरे का रस, एलोवेरा जेल या पुदीने के पत्ते को पीसकर बनाया हुआ पैक लगाएं। आपको तुरंत स्किन में सुधार दिखेगी। 

चेहरे से सनटैन कैसे हटाए?
नैचुरल तरीके से या यूं कहे कि बिना कुछ किए सनटैन को खत्म होने में 7 से 10 दिन का समय लगता है। लेकिन अगर आप अपनी स्किन में जल्दी सुधार देखना चाहते हैं और साफ रंग पाना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खों का रुख कर सकते हैं। पपीता, स्ट्रॉबेरी, कोकोनट मिल्क जैसी चीजों के अलावा खीरे का रस, नींबू का रस, कच्चा आलू जैसी चीजों से सनटैन हटाना आसान होता है।

ADVERTISEMENT

पश्चिमी देशों के लोगों को बेशक सन टैन स्किन अच्छी लगती है, लेकिन ट्रॉपिकल देश जैसे कि भारत जहां धूप काफी कड़ा होता है,वहां लोगों को अपनी स्किन को टैन करना कुछ खास पसंद नहीं होता है। हमारे यहां सन टैन यानि की धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें ये जानकारी महिलाओं, लड़कियां और पुरुष सभी रखना चाहते हैं।

ये भी पढ़े-
Bleach Karne ka Tarika – जानिए क्या है चेहरे पर ब्लीच करने का सही तरीका।

टैन हटाने वाले होममेड मास्क– हम आपको ऐसे होममेड मास्क के बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ़ किसी भी मौसम में होने वाली टैनिंग को दूर करते हैं, बल्कि रंगत को भी तरोताज़ा और खिली-खिली बनाए रखते हैं।

ADVERTISEMENT
24 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text