home / पैरेंटिंग
बच्चों की त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल

बच्चों की त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल के इन फायदों से अंजान होंगी आप

इस बात से कोई अंजान नहीं होगा कि शिशु की त्वचा बेहद नाजुक होती है। ऐसे में ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों के लिए माइल्ड और नैचुरल प्रोडक्ट् का चयन करते हैं। बच्चों के लिए सुरक्षित नैचुरल प्रोडक्ट्स की बात करें तो ये लिस्ट काफी लंबी होगी। परंतु, आज इस लेख में हम बच्चों के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल के फायदों के बारे में जानेंगे। 

वैसे तो त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकिन सीड ऑयल का इस्तेमाल सालों से किया जाता आ रहा है। आयुर्वेद में इन्हें त्वचा के लिए संजीवनी माना जाता है। लेकिन बच्चों की त्वचा के लिए इनका इस्तेमाल कैसे लाभकारी है, लेख में आगे इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

बच्चों की त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल कैसे फायदेमंद है?

स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल
बेबी के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल

स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शिशु की त्वचा को कई फायदे पहुंचाते हैं। नीचे इससे संबंधित जानकारी दे रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

स्ट्रॉबेरी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व त्वचा की देखभाल के लिए उपयोगी होते हैं। यह ऑयल शिशु की त्वचा को गहराई से नरिश करता है। इसे पोर्स को बंद किए बिना त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए प्रभावी माना जाता है। शिशु के फटे होंठों को रिपेयर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल सुरक्षित होता है।

बात करें पंपकिन सीड ऑयल की तो इसमें विटामिन, मिनरल और ओमेगा की उच्च मात्रा होती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। ड्राई और नाजुक त्वचा के लिए इसे उत्कृष्ट माना जाता है। इस तरह स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल, दोनों का इस्तेमाल कई बेबी प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

बच्चों की त्वचा के लिए पंपकीन सीड और स्ट्रॉबेरी ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें?

स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल
नैचुरल इंग्रीडिएंट्स युक्त बेबी वॉश

बच्चों की त्वचा की देखभाल के लिए हर पैरेंट्स अच्छे और नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं। लेकिन, स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल को खरीदने की बजाय ऐसे बेबी प्रोडक्ट्स खरीदें जिनमें इसका इस्तेमाल किया गया हो। क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में शिशु के लिए इन कैरियर ऑयल की कितनी मात्रा उपयुक्त है, इस बात को ध्यान में रखकर तैयार किया गया होगा। बेहतर होगा कि आप ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें जिन्हें बाल रोग विशेषज्ञों की देखरेख में बनाया गया हो। 

यदि आप शिशु के लिए स्ट्रॉबेरी और पंपकीन सीड ऑयल युक्त प्रोडक्ट खोज रही हैं तो आप बेबीचक्रा मॉइश्चराइजिंग बेबी वॉश का चुनाव कर सकती हैं।

इस बेबी वॉश में स्ट्रॉबेरी ऑयल और पंपकीन सीड के अलावा प्लांट बेस्ड क्लींजर्स, बीटरूट बेस्ड हाइड्रेशन एक्टिव्स, कोकोनट बेस्ड मॉइश्चराइजर, रोज ऑयल, मंजिष्ठा एक्सट्रैक्ट, मोरिंगा सीड ऑयल आदि का इस्तेमाल किया गया है। इन प्रोडक्ट्स को देखते हुए कहा जा सकता है कि बेबी की स्किन को मॉइश्चराइज और नरिश करने के लिए इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह मॉइश्चराइजिंग बेबी वॉश डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड है। इसे खास डॉक्टर्स और माँ के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह पीएच बैलेंस बेबी बॉडी वॉश शिशु की त्वचा को सौम्य और स्वस्थ बनाए रख सकता है।

तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप शिशु की त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी ऑयल और पंपकीन सीड के फायदों से वाकिफ हो गई होंगी। सीधेतौर पर इन ऑयल को खरीदने की बजाय इनसे बने प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। ध्यान रखें बच्चों के लिए हमेशा बेबी सेफ, डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड, नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार प्रोडक्ट्स ही खरीदें। बेबी प्रोडक्ट्स में किसी तरह के केमिकल, टॉक्सिन्स, पैराबींस, सल्फेट, प्रिजर्वेटिव्स, सिंथेटिक कलर, सिंथेटिक फ्रेगरेंस आदि नहीं होने चाहिए।

चित्र स्रोत: Pexel & Freepik

12 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text