home / पैरेंटिंग
नवजात शिशु की त्वचा

नवजात शिशु की त्वचा और बालों के बारे में 5 रोचक तथ्य

शिशु फूल के समान होते हैं। उनका शरीर बहुत कोमल और मुलायम होता है। नवजात शिशु की त्वचा बहुत ही सॉफ्ट होती है और सिर पर बाल भी कम होते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि जन्म के समय हर शिशु के सिर पर बाल कम हो। कई शिशु होते हैं जिनके जन्म के समय ही सिर पर घने बाल होते हैं। 

इस लेख में हम नवजात शिशु की त्वचा और बालों से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे, जिनके बारे में शायद आप पहले नहीं जानते होंगे। चलिए लेख में विस्तार से जानते हैं नवजात शिशु की त्वचा और बालों से जुड़े 5 रोचक तथ्यों (Newborn Baby Facts in Hindi) के बारे में।

नवजात शिशु की त्वचा और बालों से जुड़े 5 रोचक तथ्य (Interesting Facts About Newborn Baby Skin And Hair in Hindi)

नीचे नवजात शिशु की त्वचा और बालों से जुड़े कुछ रोचक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं, जो हर माता-पिता को जरूर मालूम होनी चाहिए। 

नवजात शिशु की त्वचा
नवजात शिशु
  1. बच्चे की त्वचा वयस्कों की तुलना में 5 गुणा पतली होती है

शिशु जब तक एक साल के नहीं हो जाते हैं, उनकी त्वचा बहुत ज्यादा पतली होती है। उनकी त्वचा आसानी से पानी को अवशोषित कर खो देती है। इस वजह से शिशुओं में ड्राइनेस और स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

यदि बच्चे की त्वचा का सही तरीके से ध्यान न रखा जाए, तो उनमें एग्जिमा व एटोपिक डर्मेटाइटिस की संभावना अधिक होती है। इससे बचाव का बेस्ट उपाय है कि बच्चों को नहाने के बाद हमेशा त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए लोशन लगाएं। 

  1. शिशुओं के चेहरे पर भी एक्ने व स्पॉट्स यानी धब्बे हो सकते हैं

टीनेजर्स और यंग एडल्ट्स (किशोरों और युवा वयस्कों) में एक्ने व डार्क स्पॉट्स की समस्या आम होती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नवजात शिशु के भी गाल, नाक और माथे पर मुंहासे हो सकते हैं।

शिशुओं को बेबी एक्ने की समस्या गर्भावस्था के अंत में माँ के शरीर से प्लासेंटा के माध्यम से हार्मोन्स के ट्रांसफर के कारण हो सकती है। यह परेशानी कुछ हफ्तों से लेकर महीनों में अपने आप पूरी तरह से ठीक हो जाती है।

बच्चों को कोई भी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाने की गलती न करें। इनमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स उनकी त्वचा पर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। बच्चों की त्वचा की जरूरत को देखते हुए बाजार में उनके लिए माइल्ड और नैचुरल मॉइश्चराइजर मौजूद हैं। 

  1. शिशु के लिए मसाज वरदान समान होती है

बड़े बुजुर्गों के मुंह से अक्सर आपने शिशु की मालिश करने के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपको इसके फायदे मालूम हैं। मालिश करने से शिशु का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा हाइड्रेट रहती है। 

इसलिए, शिशु को गुनगुने पानी से नहलाने के बाद त्वचा पर हल्के हाथों से बेबी ऑयल से मसाज करें। इसके लिए आप बेबी चकरा नरिशिंग मसाज ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल को खास एवोकाडो, आलमंड, ऑर्गेनिक सैफरन और सीसम से तैयार किया गया है।

  1. 80 प्रतिशत बच्चों के बर्थमार्क होता है

क्या आप जानती हैं लगभग 80 प्रतिशत बच्चे बर्थमार्क के साथ जन्म लेते हैं। ये चेहरे, बांह, टांग या शरीर पर काले या नीले रंग के हो सकते हैं। कई लोगों का मानना होता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान माँ द्वारा कुछ गलत करने की वजह से शिशु को बर्थमार्क होता है। लेकिन, ऐसा नहीं है ज्यादातर जन्मचिह्न अपने आप बन जाते हैं। 

  1. नवजात शिशु के बालों का झड़ना
नवजात शिशु की त्वचा
छह महीने की बच्ची

शिशु के जन्म के पहले छह महीनों में हेयरफॉल होने लगता है। हालांकि, यह कोई चिंता का विषय नहीं है। शुरुआती महीनों में शिशु के बालों का झड़ना नॉर्मल है। ऐसा हॉर्मोन का स्तर कम होने के कारण होता है। 

बच्चों के हेयरफॉल होने के तुरंत बाद उनके नए बाल आ जाते हैं, जो पहले वाले बालों से अलग होते हैं। हो सकता है कुछ बच्चों के पहले स्ट्रेट बाल हो और बाद में जो बाल आएं वो कर्ली। 

बात करें नवजात शिशु के बाल की देखभाल की तो बच्चों के बाल बहुत नाजुक होते हैं। इसलिए उनके शैंपू का चयन करते समय पैरेंट्स को सतर्क रहने की जरूरत होती है। बेबी के लिए हमेशा केमिकल फ्री शैंपू खरीदें। ऐसे में बेबी चकरा नैचुरल स्ट्रेंथनिंग बेबी शैंपू एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इस शैंपू को नैचुरल प्रोडक्ट्स से बनाया गया है। साथ ही यह शैंपू डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्टेड हैं।

उम्मीद करते हैं लेख में नवजात शिशु की त्वचा और बालों से संबंधित दिए गए रोचक तथ्य आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होंगे। शिशुओं से संबंधित अन्य जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

चित्र स्रोत: Freepik

05 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text