home / पैरेंटिंग
गर्मी में शिशु की स्किन

गर्मी में शिशु की सॉफ्ट स्किन का ऐसे रखें ख्याल, अपनाएं ये 7 टिप्स

शिशुओं की स्किन बहुत सॉफ्ट और सेंसिटिव होती है। इस वजह से मौसम के बदलने का प्रभाव उनकी त्वचा पर जल्दी नजर आता है। गर्मी में शिशु की स्किन पर रैशेज समेत कई स्किन प्रॉब्लम्स खड़ी हो जाती हैं। ऐसे में शिशुओं की स्किन का ख्याल रखना माँ के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। घमौरी के लिए पाउडर

यही वजह है इस लेख में हम बताएंगे कि गर्मी में शिशु की स्किन की देखभाल कैसे करनी चाहिए। इसके लिए हम आपको गर्मी में शिशु की नाजुक त्वचा की केयर के लिए 20 कारगार टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप गर्मी में भी अपने शिशु की स्किन को सॉफ्ट एंड मिल्की बनाए रख सकती हैं।

गर्मी में शिशु की स्किन की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स (Summer Skin Care Tips For Babies in Hindi)

नीचे हम गर्मी के मौसम में शिशु की नाजुक त्वचा का ध्यान कैसे रखा जाए, इससे जुड़े टिप्स साझा कर रहे हैं। 

1. कॉटन के कपड़े

गर्मी में शिशु की स्किन
शिशु के लिए कॉटन के कपड़े

गर्मी के मौसम में बच्चों को सिर्फ कॉटन के कपड़े पहनाएं। कुछ अभिभावक पार्टी या किसी फंक्शन के चलते बच्चों को नेट व सिंथेटिक फैब्रिक के ड्रेसेज पहना देते हैं। ऐसी गलती न करें। बच्चों की नाजुक त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए हमेशा कॉटन के कपड़ों का चुनाव करें।

2. बेबी मॉइश्चराइजर

कोमल त्वचा के लिए बेबी मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। कुछ पैरेंट्स सोचते हैं कि गर्मी में मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं होती, परंतु ऐसा नहीं है। यह उनकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। एक बात का खास ख्याल रखें वो यह कि बच्चे के लिए हमेशा बेबी मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें।

3. गर्मी में शिशु की स्किन पर सनस्क्रीन न भूलें 

गर्मियों में बच्चों को सनबर्न होना बेहद आम है। ऐसे में बच्चों को बाहर ले जाने से आधे घंटे पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। बाजार में बच्चों के लिए खास सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, जिन्हें उनकी त्वचा के अनुसार बनाया गया है। इसलिए, नॉर्मल सनस्क्रीन लगाने की गलती न करें। इसके साथ ही छह महीने से छोटे बच्चों को सनस्क्रीन न लगाएं।

4. बॉडी वॉश

बच्चों को नहलाने के लिए जेंटल बॉडी वॉश का चयन तो आप करती हैं। लेकिन, क्या बॉडी वॉश मौसम के अनुकूल है, इस बात पर भी आपको गौर करना होगा। गर्मी के मौसम में बच्चे की त्वचा को पैंपर करने के लिए बॉडी वॉश के इंग्रीडिएंट्स पर भी जरूर ध्यान दें।

5. बेबी टैल्कम पाउडर

बच्चे को नहलाने के बाद उनका शरीर किसी सॉफ्ट तौलिए से अच्छी तरह पोछने के बाद पाउडर लगाना न भूलें। बेबी टैल्कम पाउडर गर्मी में पसीने के कारण होने वाली स्किन संबंधित परेशानियों से बचा सकता है। 

बेबी टैल्कम पाउडर पसीने को अब्सोर्ब कर त्वचा को लंबे समय तक ड्राई रखने में सहायक हो सकता है। इसे लगाने से रैशेज, जलन, त्वचा का लाल होना आदि से काफी हद तक बचाव हो सकता है।

6. गर्मी में शिशु की स्किन को हाइड्रेट रखें

गर्मी के मौसम में भले ही बच्चे को पसीना न आ रहा हो, लेकिन दिनभर उसे पानी पिलाते रहें। तेज सांस लेना, थकान, गर्म त्वचा आदि बच्चे के डिहाइड्रेट होने के लक्षण हैं। ध्यान दें, छह महीने से छोटे बच्चों को पानी नहीं पिलाया जाता है।

7. ऑयल मसाज

गर्मी में शिशु की स्किन
शिशु की मालिश

गर्मी के मौसम में बच्चों को किसी लाइट ऑयल से मालिश कर सकते हैं। मालिश करने के बाद बच्चे को अच्छी तरह जरूर नहलाएं। यदि बच्चे के शरीर पर अत्यधिक ऑयल होगा तो इससे स्वेट ग्लैंड यानी पसीने की ग्रंथियां ब्लॉक हो सकती हैं। वहीं, अगर बच्चे के शरीर पर बिल्कुल ऑयल नहीं होगा, तो इससे उनकी स्किन ड्राई हो सकती है।

इस लेख को पढ़ने के बाद गर्मी में बच्चों की स्किन की केयर से जुड़े जरूरी टिप्स आप जान ही गए होंगे। इसके अलावा, बच्चे को गर्मी में बाहर कम निकालें व कमरे का तापमान बनाकर रखें। यदि बच्चे को बहुत ज्यादा हीट रैशेज हैं, तो बिना देरी करें बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

चित्र स्रोत: Freepik/Pexel

29 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text