Dry Skin

Skincare: आपकी त्वचा भी है ड्राई तो सर्दियों में भूलकर भी ना करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 2, 2020
Skincare: आपकी त्वचा भी है ड्राई तो सर्दियों में भूलकर भी ना करें इन चीज़ों का इस्तेमाल
सर्दियां शायद सभी लोगों को पसंद होती हैं और अगर आपको फैशन के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है तो आपको भी सर्दियां ज़रूर अच्छी लगती होंगी। हालांकि, यदि आपकी त्वचा इस मौसम में आपका साथ नहीं देती है तो शायद आप हमेशा जितने अच्छे या खूबसूरत ना लगें। दरअसल, हम सभी जानते हैं कि सर्दियों में चलने वाली खुश्क हवा, त्वचा का सारा मॉइश्चर खत्म कर देती है, जिस वजह से त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए सर्दियां और अधिक कठिन हो सकती हैं।
सर्दियां (Winter Skin Care) आमतौर पर ड्राई स्किन (Dry Skin) वाले लोगों के लिए काफी मुश्किल होती हैं। एक ओर जहां कई लोग ये जानते हैं कि उनकी त्वचा को सर्दियों में किस तरह के मॉइश्चर और नरिश्मेंट की ज़रूरत है तो वहीं दूसरी ओर ऐसे भी बहुत से लोग हैं जिन्हें इसकी जानकारी नहीं है। इस वजह से हम आपके लिए एक क्यूरेटिड लिस्ट लाए हैं। इसमें हमने बताया है कि ड्राई स्किन (Tips for Dry Skin) होने पर आपको सर्दियों में किन चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ड्राई स्किन है तो सर्दियों में त्वचा पर इन चीज़ों का ना करें इस्तेमाल- Avoid These Ingredients in Winters If You Have Dry Skin

चावल का आटा

चावल का आटा त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है और भारत के अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है। मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल एंटी-एजिंग फेस मास्क या फेस पैक में किया जाता है, क्योंकि ये त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। ऐसा इसमें मौजूद स्टार्च के कारण होता है। हालांकि, जब बात सर्दियों में त्वचा की देखभाल की आती है, तो ड्राई स्किन वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ये आपकी त्वचा को अधिक ड्राई बनाता है। अधिक खराब मामलों में ये आपकी त्वचा को डल बना देता है। ऐसे में मॉइश्चराइज़िंग से थोड़ी मदद ज़रूर मिलेगी लेकिन हम जानते हैं कि आप अपनी अपना त्वचा को स्वस्थ रखना चाहती हैं।

नींबू

नींबू अपने सिट्रिक स्वाद और इससे जुड़े फायदों के लिए मशहूर है। हालांकि, इस फूड आइटम में एसिड होता है और इस वजह सर्दियों में ये ड्राई स्किन वाले लोगों का दुश्मन बन जाता है। ना ये केवल आपकी त्वचा को अधिक ड्राई करता है बल्कि साथ ही इसका इस्तेमाल करने के कारण आपकी त्वचा पर रैश हो जाते हैं। इस वजह से सर्दियों में अपनी त्वचा पर नींबू का किसी भी तरीके से इस्तेमाल ना करें, फिर चाहे ये फेस पैक हो, स्क्रब हो या फिर किसी अन्य प्रकार का मास्क हो। ड्राई स्किन सर्दियों (Dry Skin in Winter) में काफी वनरेबल हो जाती है और इस वजह से एसिडिक चीज का इस्तेमाल करना त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। 

खीरा

खीरा, गर्मियों में बहुत ही सूदिंग सामग्री में से एक माना जाता है और त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। हालांकि, सर्दियों में आपको इसका अपने चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मुख्य रूप से खीरे में मौजूद हाइड्रेटिंग एलिमेंट आंखों के आस पास के एरिया को सोफ्ट बनाता है। लेकिन सर्दियों में ये आपकी त्वचा से सारे ऑयल को सोख सकता है और इसे ड्राई कर सकता है। इस वजह से बेहतर है कि आप सर्दियों में खीरे का इस्तेमाल ना करें।

आलू

आलू एक बहुत ही वर्सेटाइल खाद्य पदार्थ है, इसका कई चीज़ों के साथ सेवन किया जाता है और ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आता है। आलू उन महिलाओं को भी काफी पसंद है, जो अपनी त्वचा का खयाल रखती हैं। आलू में काफी अधिक मात्रा में स्टार्च होता है, जो त्वचा को टाइट रखता है और साथ ही निशान भी कम करता है। लेकिन सर्दियों में स्टार्च युक्त सामग्री आपकी त्वचा को अधिक ड्राई बना देती है और आपके चेहरे से ग्लो को कम कर देता है। 

टमाटर

टमाटर भी एक बेहद ही स्वास्थ्यवर्धक फल है और इसके भी अपनी ब्यूटी बेनेफिट्स होते हैं। सर्दियों में ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन त्वचा के लिए उतना ही खराब होता है, क्योंकि ये भी एसिडिक नेचर का होता है। और सर्दियों में इस तरह की कोई भी चीज आपकी त्वचा का प्राकृतिक मॉइश्चर छीन लेगी, जिससे आपकी त्वचा डल दिखने लगेगी। ऐसे में आप अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहते होंगे। इस वजह से सर्दियों में इन चीज़ों का अपनी त्वचा पर बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें।