home / Skin Care Products
भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन

भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन लिस्ट

अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन लोशन को शामिल करना बहुत जरूरी है। यह आपकी त्वचा को सूरज और उसकी हानिकारक किरणों के संपर्क से सुरक्षित रखता है। इतना ही नहीं, यह समय से पहले झुर्रियां होने, काले धब्बे, धब्बे, सनबर्न और भी बहुत कुछ रोकता है। सनस्क्रीन लोशन सूरज और त्वचा के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करता है। गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों में होने वाला 5वां सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है। इसलिए, भले ही आप किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का उपयोग न करें, मगर आपको धूप में बाहर निकलने से पहले निश्चित रूप से सनस्क्रीन लगाना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए घर का बना सनस्क्रीन भी इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन बाजार में तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन से लेकर हर तरह की स्किन टाइप का सनस्क्रीन लोशन मौजूद है। 

भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन

1- हिमालय हर्बल्स प्रोटेक्टिव सनस्क्रीन लोशन – Himalaya Herbals Protective Sunscreen Lotion
2- न्यूट्रोजेना सनस्क्रीन – Neutrogena Sunscreen
3- लोटस हर्बल्स टिंटेड सनस्क्रीन – Lotus Herbals Tinted Sunscreen
4- अरोमा मैजिक एलोवेरा सनस्क्रीन – Aroma Magic Aloe Vera Sun Screen
5- ला शील्ड पॉल्यूशन प्रोटेक्ट मिनरल सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 50 – La Shield Pollution Protect Mineral Sunscreen Gel Spf 50
6- लैक्मे सन एक्सपर्ट टिंटेड सनस्क्रीन – Lakme Sun Expert Tinted Sunscreen
7- लैक्मे सन एक्सपर्ट टिंटेड सन काया सन डिफेंस सनस्क्रीन फॉर सेंसटिव स्किन – Kaya Sun Defense Sunscreen For Sensitive Skin
8- बायोडर्मा फोटोडर्म स्पॉट एसपीएफ 50 – Bioderma Photoderm Spot SPF50

अगर आप भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन की तलाश कर रहे हैं तो हम आपकी इसमें मदद कर सकते हैं। मगर इससे पहले ये जान लेना बेहद जरूरी है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल कैसे करें। दरअसल, सनस्क्रीन लोशन हर उस जगह पर लगाया जाना चाहिए, जो पार्ट धूप के संपर्क में आ रहा है। एक बड़ी अमाउंट में सनस्क्रीन लोशन लेकर उसे सर्कुलर मोशन में लगाएं। सनस्क्रीन क्रीम कैसे लगाएं, इसका जवाब आपको प्रोडक्ट पैर दिए गए निर्देशों में भी मिल सकता है। 

धूप से बचने की क्रीम

1- हिमालय हर्बल्स प्रोटेक्टिव सनस्क्रीन लोशन – Himalaya Herbals Protective Sunscreen Lotion 

हिमालय का यह सनस्क्रीन लोशन त्वचा को धूप से बचाता है। सिनाब्लोक और एसपीएफ़ 15 के साथ तैयार, यह त्वचा और हानिकारक किरणों के बीच एक ढाल के रूप में कार्य करता है। साथ ही, यह त्वचा को काला होने से रोकता है और त्वचा को पोषण प्रदान करता है। यह दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए उपयुक्त है।

2- न्यूट्रोजेना सनस्क्रीन – Neutrogena Sunscreen

डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड, न्यूट्रोजेना का यह सनस्क्रीन आपकी त्वचा को ऑयल-फ्री लुक देता है। सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त, यह कोमलता और चिकनाई प्रदान करता है। त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाने के लिए इसमें एसपीएफ़ 50+ सुरक्षा है। यह वाटरप्रूफ और अल्ट्रा-लाइट फॉर्मूला होने का दावा करता है। यह आपके चेहरे को मैट फिनिश देता है।

3- लोटस हर्बल्स टिंटेड सनस्क्रीन – Lotus Herbals Tinted Sunscreen

लोटस हर्बल्स टिंटेड सनस्क्रीन उन महिलाओं के लिए बनाई गई है जो धूप से सुरक्षा के साथ-साथ तुरंत चमक चाहती हैं। यह उन लोगों के लिए जरूरी है जो बिना किसी परेशानी के प्राकृतिक चमक और सबसे अच्छी धूप से सुरक्षा चाहते हैं। मैलो का अर्क त्वचा का इलाज करके सबसे कठोर सनबर्न को भी शांत करने में मदद कर सकता है। इसमें कसैले और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो मुंहासों और अन्य माइक्रोबियल संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4- अरोमा मैजिक एलोवेरा सनस्क्रीन – Aroma Magic Aloe Vera Sun Screen

अरोमा मैजिक सनस्क्रीन का उपयोग हर प्रकार की त्वचा वाले कर सकते हैं। इस धूप से बचने की क्रीम में जिंक ऑक्साइड है, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने के लिए यूवी विकिरण को विक्षेपित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, सनस्क्रीन में अवकाडो ऑयल, व्हीट जर्म ऑयल, एलोवेरा एक्सट्रैक्ट, ग्लिसरीन और एस्कॉर्बिक एसिड जैसे अवयवों के साथ एक अनूठा फॉर्मूलेशन है। 

5- ला शील्ड पॉल्यूशन प्रोटेक्ट मिनरल सनस्क्रीन जेल एसपीएफ 50 – La Shield Pollution Protect Mineral Sunscreen Gel Spf 50

ला शील्ड एक ऐसा ब्रांड है जिसने लगातार ऐसे सनस्क्रीन मार्केट में उतारे हैं, जो भारतीय मौसम के साथ अच्छा काम कर सकते हैं। सनस्क्रीन में लाइट टेक्सचर होता है, जो त्वचा पर आसानी से और समान रूप से फैलता है। क्रीमी शील्ड में जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड शामिल हैं, जो पूर्ण व्यापक-स्पेक्ट्रम सुरक्षा प्रदान करते हैं। 50 के एसपीएफ़ और पीए +++ के साथ, तेज़ धूप के लिए एक अच्छी सनस्क्रीन हो सकती है। आप इसे अपने मेकअप के लिए आधार के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

6- लैक्मे सन एक्सपर्ट टिंटेड सनस्क्रीन – Lakme Sun Expert Tinted Sunscreen

लैक्मे सन एक्सपर्ट टिंटेड सनस्क्रीन ब्यूटी और सन प्रोटेक्शन स्किनकेयर टूल की तरह काम करता है। यह सनस्क्रीन आपकी त्वचा को 97% यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाते हुए एक प्राकृतिक, उज्ज्वल और चमकदार चमक देता है। इसमें पीए+++ के साथ एसपीएफ़ 50 है जो सूरज  से होने वाले नुकसान को रोकता है। यह न केवल समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है, बल्कि यह काले धब्बे और मलिनकिरण से भी लड़ता है। इसमें लेमनग्रास और खीरे का अर्क भी होता है, जिससे आपकी त्वचा को सुकून मिलता है, खासकर धूप से झुलसी जगहों पर। इसके अलावा, यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने और काले धब्बे और सनस्पॉट को साफ करने में भी मदद कर सकता है।

7- काया सन डिफेंस सनस्क्रीन फॉर सेंसटिव स्किन – Kaya Sun Defense Sunscreen For Sensitive Skin

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है जिसे सनबर्न, उम्र के धब्बे और झुर्रियों से बचाने की आवश्यकता है, तो काया सन डिफेंस सनस्क्रीन आपका पसंदीदा प्रोडक्ट हो सकता है। इसमें एक परफ्यूम मुक्त, हल्की संरचना है, जो आसानी से फैलती है और इसमें एक सुंदर मैट फ़िनिश होती है।

8- बायोडर्मा फोटोडर्म स्पॉट एसपीएफ 50 – Bioderma Photoderm Spot SPF50

सूरज की तेज किरणें त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे कई तरह के धब्बे और झुर्रियां पड़ जाती हैं। यह बायोडर्मा प्रोडक्ट सूरज की खतरनाक यूवी किरणों से लड़ेगा क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। यह वाटरप्रूफ प्रोडक्ट किसी भी प्रकार के हाइपरपिग्मेंटेशन और सूरज से होने वाले अन्य प्रकार के नुकसान के लिए विशेष सुरक्षा के लिए भी है।

अगर आपको यहां दी गई भारत में सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन की लिस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

09 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text