home / ब्यूटी
10 ग्लिसरीन के फायदे, खूबसूरत त्वचा और बालो के लिए

10 ग्लिसरीन के फायदे, खूबसूरत त्वचा और बालो के लिए | Glycerine Uses In Hindi

अभी तक आपने ग्लिसरीन के बारे में सिर्फ यही सुना होगा कि इसका इस्तेमाल फिल्मी और टीवी सितारे नकली आंसू निकालने के लिए करते हैं। लेकिन जब आप इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे तो वाकई हैरान रह जाएंगे। देखने में सफेद गाढ़ा तरल ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे बहुत हैं। यह आपकी स्किन पर बिलकुल दवा की तरह काम करता है। झुर्रियां फाइन लाइन्स, ड्राई पैच, एजिंग, स्किन इन्फेक्शन और चाहे किसी भी तरह की स्किन संबंधी परेशानी क्यों न हो ग्लिसरीन से बेहतर विकल्प दूसरा और कोई हो ही नहीं सकता है। इसके बेमिसाल गुणों के कारण ही लगभग हर दूसरे स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे, ग्लिसरीन और नींबू के फायदे भी देखने को मिलते हैं। यहां तक कि गर्मियों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे भी हैं। ग्लिसरीन के फायदे बालों के लिए भी देखने को मिलते हैं। Glycerine ke Fayde ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान कई सारे हैं। ग्लिसरीन हर तरह की त्वचा के अनुकूल है, खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए।

Table of Contents

  1. जानिए क्या होती है ग्लिसरीन? | What is Glycerin in Hindi?
  2. ग्लिसरीन के फायदे | Benefits of Glycerine in hindi
  3. ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे | glycerine aur gulab jal ke fayde
  4. ग्लिसरीन और नींबू के फायदे | Glycerin Aur Nimbu Ke Fayde In Hindi
  5. ग्लिसरीन के फायदे बालों के लिए | Benefits Of Glycerin For Hairs In Hindi
  6. गर्मियों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे | Glycerin Uses In Summer in hindi
  7. ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे | glycerine for face in hindi 
  8. चेहरे पर कैसे करना चाहिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल | How to Use Glycerin on Face in Hindi
  9. क्या ऑयली स्किन वाले ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं | Glycerin Uses for oily skin in hindi
  10. ग्लिसरीन के उपयोग क्या है | Glycerin Uses in Hindi
  11. ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें | Prevention Tips While using glycerin in hindi
  12. ग्लिसरीन के नुकसान | Side Effects Of Glycerin in Hindi
  13. निष्कर्ष | Conclusion 
  14. FAQ – ग्लिसरीन के फायदे | Glycerine Uses In Hindi 

जानिए क्या होती है ग्लिसरीन? | What is Glycerin in Hindi?

जानिए क्या होती है ग्लिसरीन? | What is Glycerin in Hindi?
What is Glycerin in Hindi?

ग्लिसरीन, जिसे ग्लिसरॉल भी कहा जाता है, वनस्पति तेलों या पशु वसा से प्राप्त एक प्राकृतिक यौगिक है। यह एक संयंत्र-आधारित लिक्विड है जिसे एक स्वीडिश रसानज्ञ ने 1779 में गलती से खोजा था, वो भी तब जब वह जैतून के तेल के मिश्रण को गर्म कर रहे थे। यह एक मीठे स्वाद के साथ एक स्पष्ट, रंगहीन, गंधहीन और सिरप जैसा तरल है। ये पानी और शराब दोनों में ही घुलनशील है। ग्लिसरीन एक humectant, एक प्रकार का मॉइस्चराइजिंग एजेंट है जो आपकी त्वचा और हवा के गहरे स्तर से आपकी त्वचा की बाहरी परत में पानी खींचता है। glycerine uses in hindi की बात करें तो इसे कॉस्मेटिक उद्देश्यों से स्किन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है। ग्लिसरीन के फायदे हैरान कर देने वाले हैं। दरअसल, शुद्ध ग्लिसरीन स्किन की गहरी परतों से नमी बाहर खींचकर उसे डिहाइड्रेट कर देता है और वातावरण की नमी को स्किन के अंदर सोख लेता है। 

जानिए बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे

ग्लिसरीन के फायदे | Benefits of Glycerine in hindi

त्वचा की देखभाल में glycerine for face in hindi ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे कई फायदे हैं, चाहे आपकी त्वचा तैलीय हो, संवेदनशील त्वचा हो या शुष्क त्वचा। सभी प्राकृतिक, शुद्ध ग्लिसरीन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का भी त्वचा पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आप रोजाना ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए करते हैं, तो इससे आपको एक नहीं बल्कि कई फायदे होंगे। स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने के अलावा भी कई सारे Glycerine ke fayde ग्लिसरीन के फायदेहैं। हम यहां आपको ग्लिसरीन लगाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं। 

ग्लिसरीन के फायदे | Benefits of Glycerine in hindi
Benefits of Glycerine in hindi

चेहरे की रंगत निखारे

ग्लिसरीन के साथ गुलाबजल का मिश्रण आपकी त्वचा को नमी के साथ-साथ निखार भी देता है। सर्दियों में रूखी त्वचा से आप भी परेशान हो रहे हैं, तो ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाकर सोते वक्त अपनी त्वचा पर जरूर लगाकर देखें। कुछ ही दिनों में आपको अपना कलर टोन साफ होता नजर आने लगेगा।

ब्लैक हेड्स हटाए

अगर आप जिद्दी ब्लैक हैड्स से तंग आ चुके हैं तो ग्लिसरीन, मुल्तानी मिट्टी, बादाम का पाउडर मिक्स कर के एक फेस पैक बनाएं और उसे लगभग 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें। जब पैक सुख जाएं तो हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से धो लें।

पाएं बेदाग त्वचा | glycerin for face in hindi

ग्लिसरीन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये स्किन के दाग- धब्बों और मुहांसों को कम करती है। अगर आप इसे रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो कभी आपके चेहरे पर किसी भी तरह की दाग- धब्बे नजर नहीं आयेंगे। अगर आपको ऐसी कोई समस्या है और नींबू के छिलके पर ग्लिसरीन लगाकर रगड़ें, निशान धीरे- धीरे कम होने लगेंगे।

एंटी एजिंग के लिए

अगर आप रोजाना ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो इसके बाद आपको कभी भी किसी तरह के एंटी एंजिग प्रोडक्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्लिसरीन में मौजदू एंटी एंजिग गुण स्किन को पोषण देते हैं। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है।

मुंहासे कम करती है

मुंहासों वाली त्वचा भला किसे पसंद होती है। मुंहासों के लिए आमतौर पर क्लींजर और मॉइश्चराइजर में पाए जाने वाले कुछ तत्व वास्तव में त्वचा के लिए बहुत हार्ड होते हैं। स्ट्रांग स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा में सूजन और जलन पैदा करके कुछ मुंहासों को जन्म दे सकते हैं। हालांकि, ग्लिसरीन का उपयोग बिना किसी दुष्प्रभाव के आपकी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, ग्लिसरीन तेल मुक्त और गैर-कॉमेडोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके छिद्रों को बंद नहीं करेगा। बंद रोमछिद्रों के कारण ब्रेकआउट हो जाते हैं, इसलिए तैलीय त्वचा के लिए ग्लिसरीन सही समाधान हो सकता है।

रूखी त्वचा को करे ठीक 

ग्लिसरीन न सिर्फ ऑयली स्किन के लिए बल्कि ड्राई स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं। विटामिन ई तेल, वैसलीन और ग्लिसरीन को बराबर भागों में मिलाकर नहाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण सर्दियों के महीनों में काफी उपयोगी होता है जब अत्यधिक जलवायु परिस्थितियों के कारण हमारी त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है। समय के साथ, यह नमी बनाए रखने के लिए त्वचा की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है। 

त्वचा रोगों से लड़ती है

ग्लिसरीन का सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों पर चिकित्सीय प्रभाव पड़ता है। ग्लिसरीन त्वचा की कोशिकाओं को उनके नियमित कार्यक्रम के अनुसार परिपक्व होने में मदद करती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, सोरायसिस में, त्वचा की कोशिकाएं पूर्ण परिपक्वता तक पहुंचने से पहले ही झड़ने लगती हैं, जिससे त्वचा मोटी, पपड़ीदार हो जाती है। जब आप ग्लिसरीन लगाते हैं, तो यह कोशिकाओं को पूरी तरह से परिपक्व होने देता है और असामान्य बहाव को रोक देता है। ग्लिसरीन का यह गुण घावों को भरने में भी मदद करता है। यह एक्जिमा जैसे फंगल संक्रमण से लड़ने में भी मदद करती है। इसे लगाने के लिए लगभग 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और लगभग एक चम्मच ग्लिसरीन से बना मास्क लगाएं। अब इसका चिकना पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें। इसे अपने चेहरे पर अपनी उंगलियों का उपयोग करके सर्कुलर मोशन में मुंह और आंखों के क्षेत्रों से परहेज करते हुए लगाएं। इसे सूखने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

फटे होंठों के लिए फायदेमंद 

कटे और फटे होंठ हर महिला के लिए अभिशाप होते हैं, खासकर ठंड के महीनों में, जब ये कुछ ज्यादा ही रूखे हो जाते हैं। हम में से अधिकांश लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध और रासायनिक युक्त लिप बाम का उपयोग करते हैं, जबकि हल्के गैर-विषैले ग्लिसरीन का उपयोग करना एक ऐसा विकल्प है, जो आपकी त्वचा के लिए प्रभावी और कोमल है। इसके लिए ग्लिसरीन और शहद की कुछ बूंदों को अपने होठों पर स्वाइप करें। इससे  दर्दनाक, परतदार होंठ अतीत की बात हो जाएगी। ध्यान रहे शहद और ग्लिसरीन का मीठा स्वाद आपको इसे चाटने के लिए प्रेरित कर सकता है, लेकिन इससे स्थिति और खराब हो जाएगी। इसके बजाय, इसके सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर इसे रुई की एक नम गेंद से पोंछ लें। ऐसा हर रात करें ताकि आपके होंठ कोमल व मुलायम बने रहें। 

डेड स्किन को हटाता है

त्वचा पर डेड स्किन सेल्स अक्सर हमारी खूबसूरती पर दाग की तरह होते हैं। ग्लिसरीन त्वचा में मौजूद प्रोटीन को ब्रेक करके त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इस तरह यह नई स्किन सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है। यह आपको स्पष्ट और स्वस्थ त्वचा प्रदान करती है।

स्किन पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है

चेहरे पर ग्लिसरीन का उपयोग करने के सबसे आश्चर्यजनक लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाकर आपकी त्वचा की एपिडर्मल परत को मोटा करने में मदद करता है। यह नमी के नुकसान को रोकने में मदद करता है और इसे हानिकारक पर्यावरणीय तत्वों से बचाता है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे | glycerine aur gulab jal ke fayde

glycerine aur gulab jal ke fayde
ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल के फायदे से तो हर कोई वाकिफ है। मगर जब इसी गुलाबजल को ग्लिसरीन के साथ मिला दिया जाता है तो त्वचा के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं। वैसे तो Glycerin and Rosewater in hindi ग्लिसरीन और गुलाब जल के फायदे स्किन के लिए काफी हैं। यह मिश्रण न सिर्फ त्वचा को कोमल और बेदाग बनाता है, बल्कि उसे हाइड्रेटेड भी रखता है। खासतौर पर सर्द मौसम में ग्लिसरीन और गुलाबजल आपकी त्वचा पर कमाल का असर करता है। 

  • त्वचा को मॉइस्चराइज और ताज़ा करता है।
  • नाइट सीरम के रूप में बेहतर कार्य करता है।
  • टोनर के रूप में कार्य करता है
  • त्वचा को हाईड्रेट रखता है।
  • डेड स्किन हटाने का काम करता है।
  • कील-मुंहासों से छटकारा दिलाता है।
  • उम्र से पहले एजिंग को कम करे।

ग्लिसरीन और नींबू के फायदे | Glycerin Aur Nimbu Ke Fayde In Hindi

Glycerin Aur Nimbu Ke Fayde In Hindi
ग्लिसरीन और नींबू के फायदे

कई घरेलू उपचार आपको सुंदर, युवा और चमकती त्वचा पाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने बेहतर परिणाम पाने के लिए इनमें से कुछ को मिक्स करने की कोशिश की है? आप Glycerin Aur Nimbu Ke Fayde In Hindi ग्लिसरीन और नींबू के फायदे साथ में उठा सकते हैं। दरअसल, त्वचा और सेहत के लिए नींबू के फायदे जगजाहिर हैं। ऐसे में आप इस मिश्रण का उपयोग अपनी त्वचा को बेहतर बनाने और इसे फिर से जीवनदान देने के लिए कर सकते हैं।

  • यदि आपकी त्वचा बहुत ड्राई है और आपको लगता है कि ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण रूखेपन से लड़ने में बहुत काम आएगा। आप चाहें तो इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल को भी मिला सकते हैं। 
  • आप इस मिश्रण से मेकअप सेटिंग स्प्रे के रूप में भी कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको मिश्रण में गुलाब जल मिलाने की जरूरत भी पड़ेगी। मिश्रणको एक खाली स्प्रे बोतल में डालें और अपना सारा मेकअप पूरा करने के बाद इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

ग्लिसरीन के फायदे बालों के लिए | Benefits Of Glycerin For Hairs In Hindi

Benefits Of Glycerin For Hairs In Hindi
ग्लिसरीन के फायदे बालों के लिए

ग्लिसरीन बालों पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। ग्लिसरीन का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बालों की समस्या क्या है। यदि आप एक DIY मास्क या हेयर स्प्रे बनाना चाहते हैं, तो आपको शुद्ध ग्लिसरीन खरीदना होगा। जानिए बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे

  • ग्लिसरीन स्कैल्प हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है। 
  • ग्लिसरीन से नमी का संचार स्कैल्प में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • ग्लिसरीन के रोगाणुरोधी गुण सूखापन या रूसी के कारण होने वाली खुजली का इलाज करने में मदद कर सकते हैं
  • ड्राई बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। ग्लिसरीन में नमी के वाष्पीकरण को रोकने के लिए हेयर कैराटिन से जुड़ने की क्षमता होती है।
  • यह बालों को मजबूत बनाती है। इसमें मौजूद हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन पावर बालों को स्वस्थ्य बनाए रख सकती हैं।  

गर्मियों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे | Glycerin Uses In Summer in hindi

Glycerin Uses In Summer in hindi
गर्मियों में ग्लिसरीन लगाने के फायदे

गर्मी  के मौसम में धूप में बाहर रहना त्वचा के लिए काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो ग्लिसरीन लगा सकते हैं। जी हां, आप सर्दियों में अपनी फटी त्वचा की देखभाल के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन यह गर्मियों में भी काम करता है।

  • ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं। इससे चेहरे पर दिखाई देने वाली रेखाएं भी खत्म हो जाती हैं। आप इसका इस्तेमाल नहाने के बाद करें।
  • ग्लिसरीन त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है।
  • गर्मी के मौसम में मुलायम और क्रिस्टल क्लीयर त्वचा के लिए आप रोज रात को ग्लिसरीन लगाकर सोएं। इसके बाद सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • ग्लिसरीन लगाने के बाद अगर आपको गर्मी लगती है तो आप इसे रात के समय ही लगाएं। इसके लिए आप रोज रात को अपनी आंखों के नीचे रूई की मदद से सो सकते हैं क्योंकि इससे डार्क सर्कल्स में भी राहत मिलेगी।
  • ग्लिसरीन में मौजूद एंटी-एजिंग गुण आपके चेहरे की सफाई करते हैं। हालांकि तैलीय त्वचा वालों को गर्मी में इसे सावधानी से लगाना चाहिए क्योंकि इसे लगाने से पिंपल्स हो जाते हैं।

Also Read – गर्मियों में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे | glycerine for face in hindi 

glycerine for face in hindi
ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में ग्लिसरीन की उपस्थिति जरूरी होती है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। ग्लिसरीन उन इंग्रीडिएंट्स में से एक है, जो कई कार्य करता है। हालाँकि इसे अक्सर मॉइस्चराइजर के रूप में माना जाता है, लेकिन ग्लिसरीन चेहरे पर लगाने के फायदे भरपूर है। जानिए glycerine lagane ke fayde ग्लिसरीन लगाने के फायदे। 

  • त्वचा की बाहरी परत को हाइड्रेट करें
  • स्किन बैरियर फंक्शन में सुधार करे 
  • त्वचा की जलन से सुरक्षा प्रदान करें
  • घाव भरने की प्रक्रियाओं में तेजी लाये 
  • रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाये 
  • सोरायसिस में मदद कर सकती है

Also Read – ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वाश

चेहरे पर कैसे करना चाहिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल | How to Use Glycerin on Face in Hindi

  • क्लींजर के तौर पर
  • टोनर के तौर पर
  • मॉइश्चराइजर के तौर पर

ग्लिसरीन को चाहें तो आप सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर किसी फेस पैक या फेस मास्क में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि ग्लिसरीन को शुद्ध रूप में इस्तेमाल करने के बजाय अगर इसे अन्य अवयवों के साथ उपयोग किया जाये तो रिजल्ट ज्यादा बेहतर मिलता है। क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चरा‍इजिंग स्किनकेयर के तीन बेसिक रूल्स हैं। चेहरे को क्‍लींज किये बिना उसपर क्रीम या मॉइश्चारइजर नहीं लगाना चाहिए। ये बाद शायद आप जानते हों लेकिन क्या आपको पता है कि ग्लिसरीन को तीनों ही रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे –

How to Use Glycerin on Face in Hindi
चेहरे पर कैसे करना चाहिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल

क्लींजर के तौर पर

अगर आप रोजाना अपनी स्किन को क्लींज नहीं करेंगे तो उस पर गंदगी की परत दर परत चढ़ती रहेगी जोकि आगे चलकर स्किन इंफेक्शन का रूप ले सकती है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार में बिक रहे क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। नैचुरल चीजों से बने क्लींजर से स्किन को स्वस्थ्य बनाए रखने का बेहतरीन तरीका है। ग्लिसरीन से बने क्लींजर से मेकअप, गंदगी, पॉल्यूशन आदि अशुद्धियों को दूर करके आप अपनी स्किन को साफ रख सकते हैं। ये आपके रोम छिद्रों को बंद करने में भी मदद करेगा।

ऐसे करें इस्तेमाल – क्लींजिंग पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच केस्टाईल साबुन को मिला लें। अब इस क्लींजिंग पेस्ट को एक डिब्बे में रख लें। फिर सुबह और शाम दोनों समय इसी क्लींजिंग पेस्ट से अपना चेहरा क्लीन करें।

बालों का झड़ना रोकने के लिए बेस्ट एंटी हेयर फॉल शैम्पू

टोनर के तौर पर 

अगर आप बेदाग स्किन पाना चाहते हैं तो ग्लिसरीन को नैचुरल टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ग्लिसरीन स्किन के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करती है। इससे आपकी स्किन को पोषण के साथ- साथ बेदाग रहने का भी फायदा मिलता है।

ऐसे करें इस्तेमाल – चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में 2 बार ग्लिसरीन को टोनर के तौर पर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

अपनी त्‍वचा के अनुसार कैसे चुने सही फेशियल किट

मॉइश्चराइजर के तौर पर

अगर आप चाहते हैं आपकी स्किन नैचुरली ग्लो करें तो रोजाना ग्लिसरीन का इस्तेमाल(glycerine uses in hindi) करें। जी हा, ग्लिसरीन से बढ़िया मॉइश्चराइजर और दूसरा कोई हो ही नहीं सकता। ये स्किन के रूखेपन और भद्दे दाग- धब्बों को खत्म कर आपको देती है बेदाग और चमकदार स्किन। जब आप ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो इससे दोगुना मॉइश्चर मिलता है, जिससे आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आता है और यह मुलायम बनी रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल – जब भी आपको लगे कि आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आ रही हैं तो रूई को ग्लिसरीन में डुबोकर उसे अपनी स्किन पर लगा लें। कुछ ही सेकेंड़ों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

क्या ऑयली स्किन वाले ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं | Glycerin Uses for oily skin in hindi

Glycerin Uses for oily skin in hindi
क्या ऑयली स्किन वाले ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि ग्लिसरीन तो ड्राई स्किन वालों के लिए सही होती है तो ऑयली स्किन वाली उसे कैसे लगा सकते हैं ? तो आपको बता दें कि ग्लिसरीन का सबसे ज्यादा असर ऑयली स्किन पर होता है। इस तरह की स्किन वालों को बहुत केयर करने की जरूरत होती है। ग्लिसरीन सूखे पैच, महीन रेखाओं, झुर्रियों और त्वचा के संक्रमण के लिए काफी अविश्वसनीय उपचार है। वास्तव में, तैलीय त्वचा वाले लोग इस शक्तिशाली घटक के साथ अधिक लाभ उठा सकते हैं। ऐसी स्किन पर ज्यादा समय के लिए मेकअप तक नहीं टिकता है। ऑयली स्किन पर पिंपल्स ज्यादा होते हैं, जिससे चेहरा भद्दा दिखाई देता है। ग्लिसरीन और गुलाब जल के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल आसानी से निकल जाएगा और चेहरे की रंगत में भी निखार आयेगा। ग्लिसरीन दुनिया में सबसे मूल्यवान पदार्थों में से एक है और यह रोजमर्रा के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल की जाती है। अपने उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, ग्लिसरीन का उपयोग आमतौर पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। 

Also Read – What is acne, reason, symptoms & remedies in hindi

ग्लिसरीन के उपयोग क्या है | Glycerin Uses in Hindi

Glycerin Uses in Hindi
ग्लिसरीन के उपयोग क्या है
  • अगर आपके होंठों में दरार पड़ रही हों या फिर होंठ काले हो गये हों तो ग्लिसरीन को सीधे ही होंठों पर लगाएं। यह हमारी होठों की कोशिकाओं को उत्तेजित कर इन्हें जीवंत बना देती है।
  • गर्दन का कालापन दूर करना चाहते हैं तो बेसन में हल्दी, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिक्सचर बना लें और इसे ब्रश की मदद से गर्दन पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें।
  • काली पड़ी चुकी कोहनियों पर नींबू के छिलके पर ग्लिसरीन लगाकर रगड़ने से कोहनियों का कालापन भी दूर हो जाएगा।
  • नाखूनों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए  गुनगुने पानी में नींबू के रस और ग्लिसरीन की चंद बूंदें मिला कर उस पानी में नाखूनों को डुबोकर रखें। इससे आपके नाखूनों में एकदम जान आ जाएगी और वो खूबसूरत दिखने लगेंगे।
  • फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नींबू का रस और आप चाहे तो इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें और इसके बाद रात भर मोजे पहने रखें। सुबह को अपनी एड़ियों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों आपकी फटी एड़ियां सॉफ्ट- सॉफ्ट नजर आने लगेगी।
  • शेविंग करते समय अगर स्किन कट जाए या फिर उसपर खरोंच आ जाए तो ग्लिसरीन लगा लेने से घाव में जलन नहीं होती है।
  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप अपने बालों को व्यवस्थित रखने और चिकने बनाने के लिए भी कर सकते हैं।
  • डायपर पहनने से बच्चों को होने वाले चकत्तों यानि स्किन रैशेज़ पर अगर ग्लिसरीन लगा दी जाये तो दर्द में राहत मिलती है।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें | Prevention Tips While using glycerin in hindi

Prevention Tips While using glycerin in hindi
ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें
  • ग्लिसरीन काफी चिपचिपी होती है, इसीलिए इसे किसी दूसरे चिपचिपे लोशन या क्रीम के साथ न लगाएं।
  • ज्यादा देर तक स्किन पर ग्लिसरीन लगाकर न रखें क्योंकि इससे स्किन पर और गंदगी जमा हो सकती है।
  • अगर आपकी त्वचा रूखी है तभी इसका इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में करें।
  • ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने से पहले उसे हमेशा पतला कर लें जैसे कि गुलाबजल और ग्लिसरीन का मिश्रण होता है।
  • भले ही ग्लिसरीन नॉन-टॉक्सिक है, लेकिन आपको इसकी उपयुक्तता का परीक्षण किए बिना इसे अपनी त्वचा पर कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • ग्लिसरीन लगाने से पहले हमेशा उसे किसी अन्य सामग्री के साथ मिलाएं।
  • ग्लिसरीन हमेशा त्वचा को धूप के प्रति थोड़ा संवेदनशील बनाती है। इसलिए चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के बाद धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

ग्लिसरीन के नुकसान | Side Effects Of Glycerin in Hindi

Side Effects Of Glycerin in Hindi
ग्लिसरीन के नुकसान

ग्लिसरीन का इस्तेमाल आज के समय से नहीं बल्कि पुराने समय से होता आ रहा है। वैसे ज्यादातर लोगों को इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि ग्लिसरीन का इस्तेमाल सही ढंग से न किया जाये तो ये नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। हम यहां कुछ Side Effects Of Glycerin in Hindi ग्लिसरीन के नुकसान के बारे में बता रहे हैं। 

  • कुछ मामलों में त्वचा पर लाली, जलन, खुजली भी पैदा कर सकती है। 
  • यदि आप लालिमा, खुजली या दाने का अनुभव करते हैं, तो उत्पाद का उपयोग तुरंत बंद कर दें।
  • ग्लिसरीन मौसम के प्रभाव से काफी प्रभावित होती है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में या कम तापमान के मौसम में इसका इस्तेमाल बेहतर परिणाम देता है।  
  • हमेशा एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना होती है।

निष्कर्ष | Conclusion 

ग्लिसरीन, जिसे ग्लिसरॉल भी कहा जाता है, वनस्पति तेलों या पशु वसा से प्राप्त एक प्राकृतिक यौगिक है। यह एक मीठे स्वाद के साथ एक स्पष्ट, रंगहीन, गंधहीन और सिरप जैसा तरल है। मॉइस्चराइज़र या आपके साबुन में मौजूद ग्लिसरीन आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। आमतौर पर कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में Glycerine Uses In Hindi ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। ग्लिसरीन के फायदे आपकी त्वचा को नया जीवन प्रदान कर सकते हैं। 

FAQ – ग्लिसरीन के फायदे | Glycerine Uses In Hindi 

सवाल- क्या ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा पर किया जा सकता है?

जवाब- जी हां, ग्लिसरीन का इस्तेमाल त्वचा पर किया जा सकता है।

सवाल- क्या ग्लिसरीन त्वचा का रंग डार्क कर देती है?

जवाब- नहीं, ग्लिसरीन आपकी त्वचा को काला नहीं करती है। ग्लिसरीन एक ऐसा घटक है जो वास्तव में कुछ वाइटनिंग प्रोडक्ट्स में पाया जाता है।

सवाल- क्या मैं रात भर ग्लिसरीन को चेहरे पर लगाकर छोड़ सकती हूं?

जवाब- हां! आप रात भर ग्लिसरीन को चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं। 

सवाल- ग्लिसरीन को त्वचा का रंग निखारने में कितना समय लगता है? 

जवाब- 10 से 15 मिनट।

सवाल- क्या ग्लिसरीन से बाल बढ़ते हैं? 

जवाब- यह वास्तव में आपके सिर से मजबूत बाल नहीं उगाएगा, लेकिन यह आपके मौजूदा बालों को कंडीशन और मजबूत करेगा ताकि यह चमकदार हो और दोमुंहे होने की संभावना कम हो।

ये भी पढ़ें- 

होंठों के अलावा वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली को एक बेहतर वैसलीन के तौर पर माना जाता है लेकिन रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी वैसलीन से दूर किया जा सकता है।

कैसे करें त्वचा के लिए बेस्ट सीरम का चुनाव

विटामिन सी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद यह त्वचा के लिए होता है। विटामिन सी की मदद से त्वचा के डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइंस और रिंकल्स न सिर्फ ठीक हो जाते हैं

स्किन के लिए लौकी जूस के फायदे

लौकी सिर्फ हमारे शरीर को अंदर से ही नहीं, बल्कि बाहर से भी हेल्दी बनाती है। अगर आपको लौकी की सब्जी पसंद न हो तो इसका जूस ट्राई करें, क्योंकि करीब 96% प्रतिशत पानी और पोषक तत्वों से भरपूर लौकी का जूस शरीर में जरूरी नमी बनाए रखता है। 

बबल बाथ क्या है, कब लेना चाहिए और क्यों लेना चाहिए

कई लोग अपने घर के बाथरूम में मौजूद टब में पानी भरकर, उसमें शावर जैल डालकर बबल्स बनाकर भी नहाते हैं तो कुछ लोग बॉडी को अच्छे से क्लीन करने के लिए टब में सी-सॉल्ट (समुद्री नमक) मिलाकर नहाते हैं। 

ग्लिसरीन लगाने के नुकसान

07 Mar 2019

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text