Natural Care

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय और क्रीम – Daag Dhabbe Hatane ke Tips

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Feb 16, 2021
Daag Dhabbe Hatane ke Tips
खूबसूरत, दमकता हुआ बेदाग चेहरा भला किसे नहीं पसंद। मगर चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बे हमारे खूबसूरत चेहरे की शोभा बिगाड़ देते हैं। चेहरा बेदाग हो तो आत्मविश्वास अपने आप उभर कर सामने आता है। वहीं अगर चेहरे पर काले दाग-धब्बे हो जाएं तो कहीं आने-जाने का मन भी नहीं करता। चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बे किसी भी कारण से हो सकते हैं। समय रहते अगर इन इनपर ध्यान नहीं दिया गया तो ये उम्र भर साथ नहीं छोड़ते। हर तरह की स्किन टाइप को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। हम यहां आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय (pimple ke daag kaise mitaye) बता रहे हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं आखिर त्वचा पर पड़ने वाले इन काले दाग-धब्बों के कारण क्या हैं?

त्वचा पर काले धब्बे के कारण

pigmentation in Hindi

चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बे दिन-पर-दिन त्वचा की कांति को फीका करते जाते हैं। इनसे निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। 40 की उम्र के बाद चेहरे पर काले धब्बे होना आम समस्या है। इस दौरान चेहरे के किसी भी हिस्से का रंग काला या भूरा होने लगता है। इन्हें डार्क स्पॉट्स भी कहते हैं। ये किसी भी वजह से हो सकते हैं। त्वचा संबंधी लापरवाही के चलते ये काले धब्बे बढ़ने लगते हैं और उम्र भर साथ नहीं छोड़ते। हम यहां आपको त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बे के कारण बता रहे हैं। 
1- सूरज की यूवी किरणों के कारण
2- रात में मेकअप उतारकर न साने के कारण
3- उम्र बढ़ने के कारण
4- गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण
5- अधिक तनाव लेने के कारण
6- बदलते मौसम के कारण
7- त्वचा पर बिना जांच किए नए प्रोडक्ट्स लगाने के कारण
8- चेहरे को गंदे हाथों से बार-बार छूने के कारण
9- अनुवांशिक
10- शरीर में आयरन की अधिकता
11- धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

कोई नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर कभी भी दाग धब्बे अपना घर बनाएं। एक बार अगर ये जम जाते हैं तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ते। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई जातां करने पड़ जाते हैं। चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। महंगे से महंगे पार्लर के चक्कर काटते हैं तो कभी डर्मोटोलॉजिस्ट की भारी फीस अदा करते हैं। बड़े ब्रांड्स के मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। कभी कंसीलर से तो कभी फाउंडेशन तो कभी कलर करेक्टर से इन दाग धब्बे को छुपाने की कोशिश करते हैं। मगर ये दाग धब्बे हैं कि जाते ही नहीं। जबकि इनसे छुटकारा पाने का उपाय हूयमर घर पर ही मौजूद है। जी हां, यहाँ बताये गए कुछ आसान से उपाय आजमाकर आप चेहरे के दाग धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं।   

Blemish Skin in Hindi

नींबू का रस

काले दाग धब्बे हटाने के लिए नींबू का रस एक रामबाण उपाय है। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह मेलेनिन की मात्रा को बढ़ने से रोकने और त्वचा का रंग साफ करने में भी सहायक हो सकता है। घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर घुटने और कोहनी के कालेपन पर नींबू रगड़ने की सलाह देते रहते हैं। चेहरे के दाग धब्बे भी नींबू के रस से हटाए जा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाएं और रुई की मदद से इसे काले धब्बों पर लगाएं। 10 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

विटामिन ई

विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस आधा कप दूध में दो चम्मच बेसन और एक विटामिन ई कैप्सूल मिलानी है। अब इस मिश्रण को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अच्छे से सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। 

गुलाब जल से दाग धब्बे कैसे हटाए

गुलाब जल भी दाग धब्बे हटाने का अच्छा स्रोत है। इसके लिए आप नींबू के रस में गुलाब जल मिलकर चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें गुलाब जल की मात्रा नींबू के रस की मात्रा से दोगुनी होनी चाहिए। मिश्रण को सूखने तक चेहरे पर लगाएं और पानी से चेहरा धो लें। आपको जल्द इसके परिणाम देखने को मिलेंगे। 

दही और बेसन

दही दाग धब्बे दूर करने के लिए बेहतरीन स्रोत है। अगर इसमें बेसन और हल्दी मिला दी जाये तो कहने ही क्याम । ये तीनों मिलकर न सिर्फ चेहरे के दाग धब्बे दूर करते हैं बल्कि त्वचा में निखार भी लाते हैं। इसके लिए तीन चम्मच दही में दो चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाएं। 

संतरे के छिलके

kale daag mitane ke upay

संतरे के छिलके स्किन में मेलेनिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल कर त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। अब इन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डालकर इसका पाउडर बना लें। 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और में ज़रूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

पपीता

त्वचा के दाग धब्बे हटाकर उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए पपीते का काफी इस्तेमाल किया जाता है। आप देखते होंगे की बाजार में पपाया फेशियल तक उपलब्ध होता है क्योंकि पपीता चेहरे को साफ कर उसमें निखार लाने में काफी कारगर है। पपीते को चेहरे पर लगाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। बस आधा कप पपीते का गूदा लें और चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए सूखने दें। बाद में चेहरा साफ पानी से धो लें इसके नियमित इस्तेमाल के बाद आपको फेशियल की ज़रुरत भी नहीं पड़ेगी। 

दूध

त्वचा की खूबसूरती में निखार लाने के लिए दूध भी बेहद कारगर है। इसके लिए दूध और शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को रूई की मदद से काले धब्बों पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी की मदद से चेहरे की झाईयों को दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी उबाल लें और उबलने के बाद उसे वापस कप में पलट लें। अब पानी में एक बैग ग्रीन-टी डालें और उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक बाउल लें और उसमें दो चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी डालें। इस बेसन और चुटकी भर हल्दी में ज़रूरत के अनुसार ग्रीन टी वाला पानी मिलाएं। सभी चीज़ों को अच्छे से मिलकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद जब ये अच्छे से सूख जाये तो इसे साफ पानी से धो दें।  

एलोवेरा से दाग धब्बे कैसे हटाए

 aloe vera se daag dhabbe hatane ke upay

एलोवेरा प्रकृति का दिया हुआ एक अनमोल तोहफा है। खासतौर पर त्वचा के लिए एलोवेरा किसी वरदान से कम नहीं। एलोवेरा के पत्तों में ए, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे ये त्वचा के दाग-धब्बो व मुहांसों को मिटाता है और उन्हें दूर भी रखता है। अगर आप त्वचा के दाग धब्बे हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो रोज़ाना अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाएं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एलोवेरा की पत्ती लें। उससे ताजा एलोवेरा जेल निकालें और चेहरे पर 10-15 मिनट एलोवेरा जेल से मसाज करें। बाद में चेहरा साफ पानी से धो लें। 

चेहरे के पुराने से पुराने दाग-धब्बे कैसे हटाए

purane daag dhabbe hatane ke upay

चेहरे की पुराने से पुराने दाग धब्बे हटाने के लिए आलू का रस बेहद फायदेमंद है। अगर आलू को रोजाना चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन का कालापन दूर हो जाता है और ग्लो आ जाता है। आलू चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और डार्क सर्कल दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आलू, नींबू और मुल्तानी मिटटी का फेस पैक बनाएं। एक कच्चा आलू लें और छीलकर पीस लें। उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक नींबू का रस डालें। पैक को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। लगभग एक घंटे तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से चेहरा धो दें। बेहतर परिणामों के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर ज़रूर लगाएं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम – Face ke Daag Dhabbe Hatane ki Best Cream

चेहरे पर दाग धब्बे होना बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता है। ये दाग सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि हमारी खूबसूरती पर भी लग जाते हैं। तेज धूप में ज्यादा देर तक रहना, रात में मेकअप उतारकर न सोना और अधिक तनाव लेना इसके कुछ कारण हो सकते हैं। वैसे तो चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे हम आपको बता ही चुके हैं। मगर आपके पास इन्हें आजमाने का समय नहीं है तो बाजार में मिलने वाली क्रीम (daag dhabbe hatane ki cream) के जरिए भी आप इन्हें हटाने की कोशिश कर सकते हैं। चेहरे पर दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम काफी हद तक कारगर साबित होती है। जानिए कुछ ऐसी ही क्रीम (daag dhabbe hatane ki cream) के बारे में। 

ममा अर्थ बाय बाय ब्लेमिशिस फेस क्रीम Mamaearth Bye Bye Blemishes Face Cream

ममा अर्थ की बाय बाय ब्लेमिशिस फेस क्रीम शहतूत के अर्क, डेज़ी फ्लावर एक्सट्रैक्ट और विटामिन सी से समृद्ध है। यह त्वचा में मेलेनिन  प्रोडक्शन को रोकती है और कोमल व चमकदार त्वचा प्रदान करती है। यह त्वचा से काले धब्बे, पैचेज और हाइपर-पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करती है। 

दि बॉडी शॉप टी ट्री ब्लेमिश फेड नाईट लोशन The Body Shop Tea Tree Blemish Fade Night Lotion

दि बॉडी शॉप का टी ट्री ब्लेमिश फेड नाईट लोशन चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट करने का काम भी करता है। यह एक की जेल क्रीम है, जो त्वचा में समाकर उसे गहराई से साफ करती है और चेहरे के दाग धब्बे साफ करती है। क्योंकि यह एक नाइट क्रीम है इसलिए इसे रात में सोने से पहले त्वचा पर लगाएं।

हिमालया ब्लेमिनर एंटी-ब्लेमिश क्रीम Himalaya Bleminor Anti-Blemish Cream

हिमालया के प्रोडक्ट्स अपने हर्बल गुणों के कारण जाने जाते हैं। हिमालया की ब्लेमिनर एंटी-ब्लेमिश क्रीम यह क्रीम  चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में बहुत कारगर है। साथ ही यह मुंहासे, मुंहासों के निशान, आंखों के नीचे काले घेरे और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा त्वचा को निखारने का काम भी करती है। 

चेहरे के दाग धब्बे हटाने का तरीका से जुड़े सवाल-जवाब- FAQ’s

क्या स्क्रब करने से चेहरे के दाग धब्बे हट जाते हैं?

बाजार में ऐसी बहुत से स्क्रब हैं, जो चेहरे से दाग धब्बे हटाने का दवा करते हैं। बेहत होगा इसके लिए आप घरेलू नुस्खे आजमाएं। ये केमिकल रहित होने के साथ पूरी तरह से प्राकृतिक होते हैं।

दाग धब्बे कैसे दूर करे?

ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप दाग धब्बे दूर कर सकते हैं। एलोवेरा उन्हीं में से एक है। बस रोज़ एक बार एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें चेहरे के दाग धब्बे से छुटकारा पाएं।

मुहासे एवं दाग जल्दी ठीक कैसे करें?

तीन चम्मच दही में दो चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

चेहरे पर दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम कौन सी है?

हिमालया ब्लेमिनर एंटी-ब्लेमिश क्रीम, ममा अर्थ बाय बाय ब्लेमिशिस फेस क्रीम और दि बॉडी शॉप टी ट्री ब्लेमिश फेड नाईट लोशन सबसे चेहरे पर दाग धब्बे हटाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम हैं।

3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे?

3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए दूध और शहद को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को रूई की मदद से काले धब्बों पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद त्वचा को पानी से धो लें।

चेहरे के पुराने से पुराने दाग धब्बे कैसे हटाए?

खूब पानी पियें और आलू, नींबू और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाएं। पैक बनाने के लिए एक कच्चा आलू लें और छीलकर पीस लें। उसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक नींबू का रस डालें।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!