Advertisement

एंटरटेनमेंट

बॉलीवुड के कास्टिंग काउच पर बनी डॉक्युमेंट्री, राधिका आप्टे आएंगी नज़र

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Apr 26, 2018
बॉलीवुड के कास्टिंग काउच पर बनी डॉक्युमेंट्री, राधिका आप्टे आएंगी नज़र

Advertisement

फिल्म इंडस्ट्री में इस समय कास्टिंग काउच का मुद्दा काफी गरमा रहा है। सेलिब्रिटीज से लेकर नेता व कई अन्य नामी लोग भी इस मुद्दे पर अपनी आवाज़ बुलंद कर चुके हैं। अब इसी कंट्रोवर्सी पर एक डॉक्युमेंट्री बन रही है, जिसमें राधिका आप्टे भी अपनी बात रखेंगी।

कंट्रोवर्सी पर एक नज़र

वेटरन बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान ने हाल ही में एक बयान देकर बॉलीवुड में चल रहे कास्टिंग काउच के मुद्दे पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा था कि कास्टिंग काउच का मामला अभी से नहीं बल्कि बाबा आदम के जमाने से चला आ रहा है और यह सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि सरकार में भी होता है। कम से कम फिल्म इंडस्ट्री वाले ऐसा करने के बाद रोटी तो देते हैं, सरकार की तरह छोड़ नहीं देते। हालांकि कास्टिंग काउच पर दिए गए इस शॉकिंग बयान के बाद सरोज खान ने माफी मांग ली थी। उनके बयान के बाद इसी मुद्दे पर राधिका आप्टे ने भी अपनी बात रखी थी।

Saroj Khan

Image Source : Instagram/indian_film_information

‘पैडमैन’ स्टारर राधिका आप्टे भी हैं शिकार

‘पार्च्ड’ और ‘पैडमैन’ जैसी फिल्मों में अपने सशक्त अभिनय से दर्शकों के दिलों में जगह बना चुकीं राधिका आप्टे भी बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को यहां भगवान का दर्जा दे दिया जाता है। वे इतने ताकतवर होते हैं कि उनके खिलाफ आवाज़ उठाने में लोग डरते हैं। राधिका ने इच्छा जताई कि जिस तरह से हॉलीवुड में सबने मिलकर ‘मी टू’ कैंपेन चलाया था, अगर उसी तरह से कुछ यहां भी हो जाए तो शायद स्थिति में कुछ सुधार हो सके। नेशनल अवॉर्ड विनर मराठी एक्ट्रेस उषा जाधव ने भी इस बात पर हामी भरी है।

आपबीती उषा जाधव की

उषा जाधव को एक मराठी फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। उनका कहना है कि फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच एक सामान्य बात है। यह भी सामान्य है कि एक ताकतवर व्यक्ति कमज़ोर व्यक्ति का यौन शोषण करता है। एक घटना का जिक्र करते हुए उषा ने बताया कि एक बार उनसे पूछा गया था कि अगर उन्हें अवसर दिया जाता है तो वे बदले में क्या करेंगी। किसी ने उषा जाधव से कहा था कि अवसर के बदले में उन्हें किसी डायरेक्टर, प्रोड्यूसर या फिर दोनों के साथ सोना पड़ सकता है।

Usha Jadhav

Image Source : Instagram/Usha Jadhav

डॉक्युमेंट्री में रखेंगी अपनी बात

बॉलीवुड के लोग कास्टिंग काउच की बात पर अक्सर शांत रहना बेहतर समझते हैं। इंडस्ट्री में राधिका आप्टे, कंगान रनौत, स्वरा भास्कर और रिचा चड्ढा जैसी कुछ अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने खुल कर इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है। बीबीसी कास्टिंग काउच कंट्रोवर्सी पर एक डॉक्युमेंट्री बना रहा है। 20 मिनट की इस डॉक्युमेंट्री का नाम ‘बॉलीवुड्स डार्क सीक्रेट’ रखा गया है। इसमें बॉलीवुड में चल रहा कास्टिंग काउच का मुद्दा उठाया गया है और अभिनेत्रियों ने भी अपने साथ हो रहे उत्पीड़न के बारे में बात की है।

कास्टिंग काउच की समस्या दरअसल सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री की ही नहीं है, बल्कि यह गंदगी दूसरे सेक्टर्स में भी फैली हुई है। अगर इसे जड़ से खत्म करना है तो सभी को मिलकर आगे आना होगा, इसके लिए मन में बसे डर को अलग कर अपनी आवाज़ बुलंद करनी होगी।

ये भी पढ़ें : 

कास्टिंग काउच पर इन सेलिब्रिटीज ने बोलीं ऐसी अजब-गजब बातें

‘पैडमैन’ से चली क्रांति की बयार

स्वरा भास्कर ने कह दी यह कैसी बात

#MeToo : यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई नामी सेलिब्रिटी