home / Travel in India
Tourist Places in Uttarakhand in Hindi

उत्तराखंड में घूमने के लिए 10 बेस्ट टूरिस्ट स्थान – Tourist Places in Uttarakhand in Hindi

हिमालय की गोद में बसा उत्तराखंड, जिसे ‘देवभूमि’ के नाम से भी जाना जाता है, भारत में छुट्टियां मनाने के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक दिलचस्प स्थलों की भरमार है। उत्तराखंड में घूमने के लिए हिल स्टेशन से लेकर हनीमून स्पॉट, तीर्थ स्थल, खूबसूरत नज़ारे, एडवेंचर और शांत आश्रम तक हैं। यहां हर आयु वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ जरूर है। उत्तराखंड में घूमने की जगह (Tourist places in Uttarakhand) की बात करें तो हरिद्वार से लेकर मसूरी तक आपको कई जगह मिल जाएंगी। हम यहां आपके लिए uttarakhand me ghumne ki jagah लेकर आये हैं।  

उत्तराखंड में घूमने के लिए 10 बेस्ट टूरिस्ट स्थान – Uttarakhand me Ghumne ki Jagah

  1. मसूरी (Mussoorie)
  2. हरिद्वार (Haridwar)
  3. ऋशिकेश (Rishikesh)
  4. केदारनाथ (Kedarnath)
  5. अल्मोड़ा (Almora)
  6. ऑली (Auli)
  7. लैंड्सडाउन (Lansdowne)
  8. नैनीताल (Nainital)
  9. जिम काॅर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)
  10. बिंसार (Binsar)

उत्तराखंड की मनमोहक भूमि कई अद्भुत पर्यटन स्थलों के साथ अपनी शोभा बढ़ती है। जब आप इस स्थान की यात्रा करते हैं तो आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि देवताओं ने उत्तराखंड को अपना निवास स्थान बनाने के लिए क्यों चुना। उत्तराखंड में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं। उत्तराखंड की यात्रा निश्चित रूप से भारत में देखने लायक जगहों की आपकी बकेट लिस्ट में होनी चाहिए। अगर आप पहले से ही उत्तराखंड यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां उत्तराखंड में घूमने की जगह ( tourist places in uttarakhand in hindi) की सूची दी गई है।

मसूरी (Mussoorie)

Uttarakhand me Ghumne ki Jagah - Mussoorie

उत्तराखंड की यात्रा करने वाले लोगों के लिए मसूरी हॉटस्पॉट है। यह ‘पहाड़ियों की रानी’ हनीमून मनाने वालों की पसंदीदा जगह है। शिवालिक पर्वतमाला और दून घाटी के मनोरम दृश्य आंखों को लुभाते हैं। प्राकृतिक वैभव, आश्चर्यजनक झरनों और प्रभावशाली औपनिवेशिक वास्तुकला का एक आदर्श संगम, यह हिल स्टेशन आपका मनोरंजन करने में कभी असफल नहीं होगा। मसूरी में आप लाल टिब्बा, केम्प्टी फॉल्स, क्लाउड्स एन्ड, गन हिल, नाग टिब्बा ट्रेक आदि घूम सकते हैं। 

भानगढ़ के किले का रहस्य क्या है

हरिद्वार (Haridwar)

उत्तराखंड में घूमने की जगह - Haridwar

पवित्र गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाकर अपने सभी पापों को धो लें, हरिद्वार हिंदुओं के सात सबसे पवित्र शहरों में से एक है। हालांकि यह शहर साल भर जीवंत रहता है, लेकिन कुंभ मेले और सावन के महीने में यहां सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ उमड़ती है। दूर-दूर से श्रद्धालु हरिद्वार के मंदिरों में दर्शन के लिए आते हैं। हर की पौड़ी, नदी घाट भी शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह हरिद्वार में मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती का स्थल है। हर शाम, मां गंगा के लिए एक पूजा अनुष्ठान होता है। लाखों छोटे-छोटे टिमटिमाते दीपक, घंटियों की आवाज़ के साथ नदी में तैरते हैं और भक्त और पुजारी पूरी भक्ति के साथ स्तुति गाते हैं।

ऋषिकेश (Rishikesh)

Tourist places in uttarakhand in hindi - Rishikesh

गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में ऋषिकेश में उत्तराखंड में छुट्टियों के लिए कुछ दिलचस्प आनंद हैं। ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के लिए जाएं, समुद्र तट शिविरों में रहें, शक्तिशाली हिमालय की एक आदर्श पृष्ठभूमि के साथ आश्रमों में योग आसनों का अभ्यास करें या पहाड़ों की खोज करें। यह ‘योग कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड’, अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित करता है और हर मोड़ पर आपको आश्चर्य के साथ मनोरंजन करना कभी बंद नहीं करेगा। मन की शांति और सुकून चाहते हैं तो एक बार ऋषिकेश जरूर आएं।

केदारनाथ (Kedarnath)

Tourist Places in Uttarakhand in Hindi - Kedarnath

केदारनाथ सभी ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा और सर्वोच्च है। केदारनाथ भारत में उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित एक पवित्र हिंदू शहर है और केदारनाथ मंदिर के कारण इसे महत्व मिला है। केदारनाथ प्राचीन काल से तीर्थस्थल रहा है। यह हिमालय में स्थित चार धामों में से एक है। केदारनाथ मंदाकिनी नदी के शीर्ष के पास समुद्र तल से 3584 मीटर की आश्चर्यजनक ऊंचाई पर स्थित है। केदारनाथ के रास्ते में, आप वासुकी ताल पर्वत झील और गौरी कुंड सहित कई आकर्षक स्थलों को देखेंगे। केदारनाथ मंदिर शानदार बर्फ से ढकी गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला के बीच स्थित है और हर साल हजारों पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है।

अल्मोड़ा (Almora)

Tourist Places in Uttarakhand - Almora

उत्तराखंड में एक शानदार खूबसूरत ऑफबीट जगह अल्मोड़ा है। चिलचिलाती गर्मी से राहत प्रदान करते हुए, यह भारत के सबसे अच्छे ग्रीष्मकालीन स्थलों में से एक है। औपनिवेशिक काल की स्थापत्य कला दिखाते हुए यह व्यापारिक केंद्र देखने लायक है। घोड़े की काठी के आकार में बसा अल्मोड़ा देवदार और देवदार के पेड़ों से युक्त है।

ऑली (Auli)

Tourist Places in Uttarakhand - Auli

औली को ‘भारत की स्कीइंग राजधानी’ कहा जा सकता है। बर्फबारी के शौकीनों और एडवेंचर के शौकीनों को समान रूप से लुभाते हुए, स्कीइंग सीखने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। यह सफेद वंडरलैंड एक रोमांटिक हनीमून के लिए एक आदर्श स्थान है जो हमेशा के लिए रहता है। और अगर आप औली की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो उत्तराखंड में जोड़ों के लिए इन हनीमून स्थानों में से एक को देखना न भूलें। परिवार के साथ कभी न खत्म होने वाली मस्ती और मस्ती के लिए भी यहां जाया जा सकता है।

लैंसडाउन (Lansdowne)

Tourist Places in Uttarakhand - Lansdowne

गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए आदर्श, लैंसडाउन की स्थापना भारत के वायसराय ने की थी और इसका नाम भी उन्हीं के नाम पर रखा गया था। देवदार के जंगलों से भरपूर, यह एक शांत और प्रदूषण मुक्त गंतव्य है। गढ़वाल राइफल्स का छावनी क्षेत्र होने के कारण यह हिल स्टेशन बहुत साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित है। हिमालय की प्राचीन सुंदरता, बर्फ से ढकी चोटियाँ और ताजी हवा इस जगह की यात्रा के लिए कुछ सम्मोहक कारक हैं।

नैनीताल (Nainital)

 उत्तराखंड में घूमने की जगह - Nainital

झीलों का शहर नैनीताल, उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। शहर का नाम नैनी झील के नाम पर पड़ा है, जो शक्तिशाली हिमालय की तलहटी में एक विस्मयकारी झील है जो एक आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करती है। नैनीताल एक प्राकृतिक महिमा है। पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता, प्यारी झीलें और हरी-भरी वनस्पतियां, आपका ध्यान तुरंत खींच लेती हैं। हनीमून मनाने वालों और परिवारों द्वारा समान रूप से पसंद किया जाने वाला यह शांत हिल स्टेशन बर्फबारी का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है। हनीमून कपल्स, परिवारों और प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श, यह भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

जिम काॅर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park)

Tourist places in uttarakhand in hindi - Jim Corbett National Park

अपने बंगाल टाइगर्स के लिए प्रसिद्ध, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में समृद्ध वनस्पति और जीव हैं। ढिकाला क्षेत्र में घूमते हुए तेंदुए, जंगली हाथियों और बाघों को देखें। प्रकृति से भरपूर और महानगर की हलचल से बचने के लिए, यह वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आनंद है। रेवेरी बेल्ट, पन्ना पहाड़ियों, घास के मैदानों और वाटरहोल्स से पूरी तरह से तल्लीन, कॉर्बेट जानवरों का एक किंगडम है।

बिंसार (Binsar)

उत्तराखंड में घूमने की जगह - Binsar

नंदा कोट, नंदा देवी, चौखंभा और केदारनाथ के शानदार दृश्य आपको इस बिनसर से प्यार कर देंगे। यह शहर की गूंज से एक शानदार और शांत पलायन है। सर्वोत्तम होमस्टे की पेशकश करते हुए, यह ‘देवभूमि’ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने का अंतिम स्थान है। जीरो पॉइंट हिमालय की चोटियों के मनमोहक दृश्य प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है। 

अगर आपको यहां दी गई उत्तराखंड में घूमने की जगह Tourist places in Uttarakhand की लिस्ट पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

यह भी पढ़ें:
भानगढ़ का किला क्या सही में है भूतिया, जानें इसका रहस्य

15 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text