Advertisement

Budget Trips

कम बजट में परिवार के साथ इंडिया में घूमने की जगह – Best Family Vacation Place in Hindi

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Mar 22, 2019
कम बजट में परिवार के साथ इंडिया में घूमने की जगह – Best Family Vacation Place in Hindi

Advertisement

कुछ लोगों को घूमना बहुत पसंद होता है, एक- दो दिन की छुट्टी मिलने पर भी वे बैग पैक कर रिलैक्स होने के लिए घूमने निकल पड़ते हैं। साथ में अगर परिवार को भी नई- नई जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक हो तो घूमने का मज़ा दोगुना हो जाता है। हालांकि, फैमिली वेकेशन (family vacation) के दौरान बहुत सी बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। सोलो ट्रिप या दोस्तों के साथ कहीं जाने पर तो जगह और होटल अपनी पसंद- नापसंद से लिया जा सकता है मगर फैमिली के साथ लोकेशन (location) से लेकर जाने के साधन तक, सब कुछ बहुत ध्यान से प्लान करना पड़ता है। अगर आप भी फैमिली के साथ कम बजट में घूमने वाली जगह पर जाने की योजना बना रहे हैं तो ऐसी जगह पर जाएं, जहां सेफ्टी भी खूब हो और सब एंजॉय भी कर सके। जानिए, भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में (family ke sath ghumne ki jagah), जहां आप 5000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के बजट में आसानी से घूम सकते हैं।

इन फेमस जगहों पर मनाइये परिवार के साथ छुट्टियां – Family Vacation Places

5000 रुपये के बजट में घूमें ये जगहें – Places To Visit Under 5000

कई बार हमारे पास बजट कम होता है पर घूमने की इच्छा प्रबल होती है। ऐसे में हम आपको देश की उन कुछ बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं (ghumne ke liye best place), जहां आप अपने कम बजट में भी खूब एंजॉय कर सकते हैं। ये टूरिस्ट स्पॉट्स फैमिली वेकेशन के लिए परफेक्ट हैं और बिना बजट बिगाड़े यहां छुट्टियों का पूरा मज़ा भी लिया जा सकता है। हालांकि, इनमें आने- जाने का किराया शामिल नहीं किया गया है। जानिए, इंडिया में घूमने की जगह (india me ghumne ki jagah) और बजट ट्रिप लोकेशंस।

1. पुडुचेरी (Puducherry) – यह जगह अपने फ्रेंच आर्किटेक्चर के लिए मशहूर है। यहां रुकने में ज्यादा खर्च नहीं आता है क्योंकि यहां ऐसे कई आश्रम हैं, जहां सस्ते में रुकने की व्यवस्था की जाती है। अगर यहां जा रहे हैं तो 5000 रुपये में 2- 4 दिन आराम से एंजॉय कर सकते हैं। पुडुचेरी जाने पर प्रोमेनेड बीच और अरबिंदो आश्रम ज़रूर जाएं।

Aurobindo Ashram in Puducherry

2. मैक्लोडगंज (Mcleodganj) – हिमाचल प्रदेश में स्थित मैक्लोडगंज अपनी खूबसूरत वादियों, नैचुरल ब्यूटी और मॉनेस्ट्रीज़ के लिए जाना जाता है। यह घूमने की सस्ती जगह (ghumne ki jagah) है। यहां के कई होटलों में एक रात का किराया महज़ 300- 500 रुपये है। भाग्शू फॉल्स, शिवा कैफे, नाइट कैंपिंग और त्रिउंड ट्रेकिंग यहां के मेजर टूरिस्ट अट्रैक्शंस हैं। यह कम बजट में घूमने वाली जगह है।  

Mcleodganj- tourist places in hindi

3. गोवा (Goa) – अगर कम बजट में गोवा घूमना चाहते हैं तो क्रिसमस और न्यू ईयर के अलावा किसी भी सीज़न में यहां चले जाएं।

इन खास तरीकों से मनाएं न्यू ईयर

अंजुना बीच के आसपास रुकेंगे तो सिर्फ 500 रुपये के अंदर में अच्छे होटल मिल जाएंगे। नॉर्थ गोवा में स्कूटर रेंट पर लेकर पूरे पणजी की सैर कर सकते हैं। यहां के बीचेस और चर्च तो आपका मन मोह ही लेंगे।

goa-beach for budget travel

4. कसौल (Kasol) – हिमाचल प्रदेश में स्थित इस छोटे से कस्बे को मिनी इज़रायल भी कहते हैं। यहां पहाड़ों पर ट्रेकिंग कर सकते हैं, पार्वती वैली घूम सकते हैं और तोष घाटी में शाम के वक्त होने वाली पार्टी भी एंजॉय कर सकते हैं। इन जगहों के अलावा खीरगंगा के गर्म पानी के झरने और पांडवों के मंदिर भी काफी लोकप्रिय हैं।

Kasol and Tosh valley for family vacation

5. लैंसडाउन (Lansdowne) – दिल्ली एनसीआर से सिर्फ 251 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जगह भीड़भाड़ से इतर आपको सुकून प्रदान करेगी।

दिल्ली के बेस्ट डेटिंग स्पॉट्स जीत लेंगे आपका दिल

वॉर मेमोरियल, टिप इन- टॉप पॉइंट, भुल्ला तल लेक और कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सैंचुरी जैसी जगहें घूमकर आप शांति से अपना वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं।

lansdowne- Family vacation place

6. वृंदावन (Vrindavan) – भगवान कृष्ण की जन्मभूमि के तौर पर मशहूर वृंदावन एक धार्मिक टूरिस्ट (tourist) स्पॉट है। राधा- कृष्ण, मीराबाई और बलराम के कई मंदिर आपका मन मोह लेंगे। यह जगह बेहद सस्ती है और यकीनन यहां जाकर किसी का भी मन शांत हो सकता है।

prem-mandir-vrindavan

7. आगरा (Agra) – विश्व के सातवें अजूबे के तौर पर मशहूर ताज महल की नगरी आगरा का ऐतिहासिक महत्व सभी जानते हैं। यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित फतेहपुर सीकरी के महल आपको एक अलग ही संसार से रूबरू करवाने की ताकत रखते हैं।

Taj Mahal in Agra

8. वाराणसी (Varanasi) – दुनिया का सबसे पुराना शहर बनारस, जिसे अब वाराणसी कहते हैं, भगवान शिव की नगरी है। कहते हैं कि यहां जाने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। काशी विश्वनाथ मंदिर, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और यहां के घाट घूमने के बाद आपका रुझान इस शहर की तरफ बढ़ जाएगा।

varanasi for budget travel

9. कन्याकुमारी (Kanyakumari) – साउथ इंडिया में रहने वाले लोगों के लिए कन्याकुमारी एक कम बजट ट्रैवल डेस्टिनेशन है। यह त्रिवेंद्रम बस स्टॉप से सिर्फ 85 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। खाने- पीने की अच्छी व सस्ती व्यवस्था होने के साथ ही यहां रुकने में भी ज्यादा पैसा खर्च नहीं होता है। विवेकानंद रॉक मेमोरियल से यहां का सनराइज़ ज़रूर देखें।

Vivekananda Rock in Kanyakumari

10. ऋषिकेश (Rishikesh) – अगर आपके पास 3- 4 दिन का समय है और आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो ऋषिकेश के साथ ही हरिद्वार, देहरादून और मसूरी भी आराम से घूम सकते हैं।

ऋषिकेश के कैंप में लिखी गई थी मोहब्बत की यह कहानी

ऋषिकेश के मंदिर और गंगा आरती के साथ ही लक्ष्मण झूला भी काफी फेमस है। यह वॉटर राफ्टिंग (water rafting) के लिए भी काफी मशहूर है।

rishikesh- family ke sath ghumne ki jagah

11. बिंसर (Binsar) – वाइल्ड लाइफ और महादेव के मंदिर के लिए मशहूर बिंसर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशंस में से एक है। यहां पहाड़ियों पर बने मकान देखकर आप भी अपना आशियाना वहीं ढूंढने लग जाएंगे। घूमने के हिसाब से यह जगह ज्यादा महंगी भी नहीं है।

binsar for family vacation

12. हम्पी (Hampi) – अगर साउथ इंडिया में रहते हैं या वहां घूमने गए हैं तो कर्नाटक में स्थित हम्पी ज़रूर जाएं। इस शहर को सैकड़ों साल पहले बसाया गया था। अगर आपको पुरानी इमारतें देखने का शौक है या भारत की सभ्यता और संस्कृति से जुड़ना चाहते हैं तो यह जगह आपको खासतौर पर पसंद आएगी।

hampi for 5k budget

13. अमृतसर (Amritsar) – पंजाब में स्थित अमृतसर अपने स्वर्ण मंदिर के लिए मशहूर है। स्वर्ण मंदिर में फ्री में ठहर सकते हैं और लंगर में मिलने वाला स्वादिष्ट भोजन भी कर सकते हैं। अमृतसर जाएं तो वाघा बॉर्डर की परेड देखने के साथ ही पंजाबी भोजन और पंजाबी सूट लेना न भूलें।

 
 
 
View this post on Instagram

 
 
 

A post shared by Deepali Porwal (@deepaliporwal11) on Feb 3, 2019 at 12:08am PST

14. वैली ऑफ फ्लॉवर (Valley Of Flower) – उत्तराखंड में स्थित फूलों की इस नगरी में आपको हर तरह का फूल आसानी से मिल जाएगा। यहां घूमने के लिए जुलाई का महीना बेहतरीन रहेगा। दिल्ली व एनसीआर से तो यहां बस से आराम से पहुंच सकते हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपका दिल जीत लेगा।

Valley of flowers in Uttarakhand

15. माउंट आबू (Mount Abu) – राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन (hill station) के तौर पर मशहूर माउंट आबू में बारिश ज्यादा नहीं होती है पर यहां का मौसम अक्सर सुहावना रहता है।

Mount Abu- Budget travel location

यहां घूमने जा रहे हैं तो यहां के पहाड़ों के अलावा दिलवाड़ा का मंदिर और उसका आर्किटेक्चर (architecture) भी आपको बेहद पसंद आएगा।

10000-15000 रुपये के बजट में घूमें ये जगहें – Best Place To Visit Under 10k-15K Budget

अगर ट्रिप को अच्छी तरह से प्लान किया जाए तो उसे कम बजट में ही थोड़ा रॉयल भी बनाया जा सकता है। ऐसे तो 5000 रुपये की बजट ट्रिप वाली जगहों में भी अगर आप रिज़ॉर्ट (resort) में रुकेंगे तो वह 10000 रुपये तक पहुंच जाएगी मगर यहां हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाकर आपको वहां की रॉयल्टी ज़रूर एंजॉय करनी चाहिए। जानिए, ऐसी ही खास जगहों (tourist places in hindi) के बारे में।

1. जयपुर (Jaipur) – भारत के पर्यटन स्थल में राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी जयपुर को कम बजट में भी घूमा जा सकता है पर अगर आप यहां के शाही जीवन को जीना चाहते हैं तो अपना बजट बढ़ा कर जाइएगा। यहां के महल, ज़ू, म्यूज़ियम, गार्डन देखने के अलावा कई मंदिर भी आपका ध्यान अपनी ओर ज़रूर खींचेंगे। यहां के प्रसिद्ध सिनेमा हॉल राज मंदिर में फिल्म देखना न भलिएगा। राजस्थान के मशहूर व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए चोखी ढाणी ज़रूर जाइएगा। यह भारत के बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स में से एक है। 

Jaipur- Pink city for family vacation

2. ऊटी (Ooty) – कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों की सीमा पर बसे इस शहर की सुंदरता यहां की खूबसूरत पहाड़ियों से है। यहां की चॉकलेट काफी प्रसिद्ध है और यहां जाने पर फर्नहिल देखना न भूलें। इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंडलम है मगर पर्यटकों की सहूलियत को देखते हुए इसे ऊटी कहा जाने लगा है।

3. गोवा (Goa) – अभी हमने आपको इसे बजट डेस्टिनेशन बताया था पर अगर आप फुल मस्ती और रिलैक्स करने के मूड में हैं तो अपना बजट थोड़ा बढ़ा लीजिए। क्रिसमस व न्यू ईयर के खास मौके पर यह ट्रिप थोड़ी महंगी ज़रूर पड़ सकती है पर यहां आयोजित होने वाले फेस्टिवल्स आपको बेहद पसंद आएंगे। गोवा पर्यटन स्थल के तौर पर काफी पसंद किया जाता है।

goa-carnival

4. उदयपुर (Udaipur) – राजस्थान में घूमने लायक बहुत सी जगहें हैं। राजस्थान की संस्कृति के कारण पर्यटक खास तौर पर इस राज्य में घूमना पसंद करते हैं। अगर रॉयल लाइफ जीना चाहते हैं तो यहां के प्रसिद्ध शाही होटल जगमंदिर में ठहरें। घूमने के लिए सिटी पैलेस, लेक पिचोला और जगदीश मंदिर ज़रूर जाएं।

udaipur- the city of lakes

5. मेघालय (Meghalaya) – अगर अभी तक आपने नॉर्थ ईस्ट स्टेट्स का पर्यटन नहीं किया है तो इस बार वेकेशन की प्लानिंग वहीं के लिए करें। मेघालय भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में बसा एक बेहद खूबसूरत राज्य है। यहां की राजधानी शिलांग की क्रिस्टल क्लीयर झीलें और खूबसूरत पहाड़ आपको ज़रूर पसंद आएंगे।

Meghalaya and Shillong for family vacation

6. श्रीनगर (Srinagar) – कश्मीर (Kashmir) में स्थित श्रीनगर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां का मौसम और प्राकृतिक सौंदर्य हमेशा ही पर्यटकों का सत्कार करने के लिए तैयार है।

srinagar- best travel destination

यहां जाएं तो डल झील, शालीमार बाग, परी महल, ट्यूलिप गार्डन और चश्मे शाही ज़रूर घूमें। डल झील की मशहूर शिकारा राइड का आनंद लेना भी न भूलें।

7. केरल (Kerala) – इस खूबसूरत राज्य को भगवान का अपना देश माना जाता है। कपल्स के बीच हनीमून के लिए हॉट शॉट डेस्टिनेशन के तौर पर मशहूर केरल में परिवार सहित भी छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। यहां आप वेस्टर्न घाट, नेशनल पार्क्स और चाय, कॉफी व मसालों के प्लांटेशन देख सकते हैं।

kerala- god's own country

8. लद्दाख (Ladakh) – खूबसूरत वादियों वाले कश्मीर में स्थित लद्दाख का सौंदर्य देखने लायक है। यहां घूमने के लिए शांति स्तूपा, लेह पैलेस, नुब्रा वैली और हॉल ऑफ फेम म्यूज़ियम जैसी जगहें काफी लोकप्रिय हैं। यहां जाकर आप कैम्पिंग और व्हाइट वॉटर रााफ्टिंग भी कर सकते हैं।

ladakh - one of the best place in India

9. गंगटोक (Gangtok) – हिमालय पर्वत की खूबसूरती को निहारना चाहते हैं तो सिक्किम (Sikkim) की राजधानी गंगटोक से बेहतरीन जगह नहीं मिलेगी। यहां की झीलें, झरनें, मोनेस्ट्रीज़ बेहद फेमस हैं और बौद्ध संस्कृति को झलकाती हैं। यहां के शॉपिंग स्पॉट्स भी बेहद आकर्षक हैं।

gangtok is a budget travel destination

10. कच्छ (Kutch) – अगर आप रूरल इंडिया की झलक देखना चाहते हैं तो गुजरात स्थित कच्छ बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

दिन में दो बार दर्शन देकर समुद्र में छुप जाता है गुजरात का यह मंदिर

इस ऑफबीट डेस्टिनेशन में 900 गांव हैं। यहां माण्डवी बीच के पास ऊंट की सवारी करना न भूलें। यहां के म्यूजियम और पैलेस भी टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

Wildlife in Kutch

11. हैवलॉक आइलैंड (Havelock Island) – अंडमान का यह खूबसूरत द्वीप अपने अंडरवॉटर एडवेंचर्स के लिए जाना जाता है। एलीफेंट बीच पर डाइविंग एंजॉय करने के साथ ही कोरल रीफ्स देखना न भूलें। राधानगर बीच का सनसेट और विजयनगर बीच के रॉकी फॉर्मेशंस आपको बेहद पसंद आएंगे।

12. मनाली (Manali) – वैसे तो पहाड़ी क्षेत्रों की यात्राएं कम बजट में भी पूरी हो जाती हैं पर अगर आप लैविश ट्रिप चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश के मनाली में किसी रिज़ॉर्ट में रुक सकते हैं। अगर एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो सोलंग वैली ज़रूर जाएं। मॉल रोड से शॉपिंग करने के अलावा हिडिम्बा मंदिर भी आपको पसंद आएगा।

13. कोडाइकनाल (Kodaikanal) – साउथ इंडियन टूरिस्ट स्पॉट्स की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना ज़रा मुश्किल है। तमिल नाडु स्थित इस हिल टाउन को ‘द गिफ्ट ऑफ द फॉरेस्ट’ यानि कि जंगल का तोहफा भी कहा जाता है। यहां जाएं तो कोडाइकनाल झील और बेरिजम झील ज़रूर जाएं।

14. पुरी (Puri) – चार धाम तीर्थ जगहों में से एक पुरी बे ऑफ बंगाल के पास स्थित है। यहां के मशहूर जगन्नाथ मंदिर का निर्माण कलिंगा स्टाइल में किया गया था। यहां के सभी मंदिर देखने के साथ ही पुरी के बीच और खानपान का आनंद ज़रूर लें।

jagannath-temple-puri

15. मुंबई (Mumbai) – महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को पहले बंबई के नाम से जाना जाता था। रॉयल वेकेशन के लिए मुंबई एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां के पब्स, होटल्स और इंटरनेशनल शॉपिंग ब्रांड्स आपके लिए आकर्षण का केंद्र हो सकते हैं। उनके अलावा यहां के बीच (beach) व मंदिर भी काफी फेमस हैं।

Taj Hotel in Mumbai

Images Credit : Wikipedia

ये भी पढ़ें – 

पति के साथ घूमने के लिए हनीमून पर जा रही हैं तो पहनिए ये ड्रेसेज़

शादी के लिए बेस्ट हैं भारत की ये डेस्टिनेशंस

शॉर्ट ट्रैवल के बहाने कम बजट में करवाएं अपना प्री वेडिंग फोटोशूट

ऐसे करें हनीमून की प्लानिंग – How To Plan Your Honeymoon’दिल्ली दर्शन’ के लिए ये 10 जगहें हैं बेस्ट – Delhi me Ghumne ki Jagah