home / ट्रैवल
नाशिक जाने का कर रहे हैं प्लान तो इन 6 जगहों पर जरूर जाएं घूमने

नाशिक जाने का कर रहे हैं प्लान तो इन 6 जगहों पर जरूर जाएं घूमने

नाशिक, मुंबई से 4 घंटे की दूरी पर स्थित है और इसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है और यह भारत की सबसे बड़ी वाइनरी में से है। यह जगह भगवान राम से जुड़ी हुई है क्योंकि माना जाता है कि अयोध्या से अपने 14 साल के वनवास के दौरान भगवान श्रीराम अपनी पत्नी और भाई के साथ यहां रुके थे। यहां तक कि इस जगहा का नाम भी रामायण के हादसे के ऊपर रखा गया है, जहां लक्षमण, रावण की बहन सुर्पनखा की नाक काट देते हैं।

नाशिक एक खूबसूरत जगहा है, जो भारत के इतिहास से जुड़ी हुई है। इस वजह से आपको अपनी लाइफटाइम में एक बार यहां जरूर जाना चाहिए। हालांकि, यदि आप यह नहीं जानते हैं कि आपको इस शहर में क्या करना चाहिए तो हम यहां आपके लिए नाशिक की मशहूर 6 जगहों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं और अगर आप नाशिक जाते हैं तो इन जगहों पर आपको जरूर जाना चाहिए।

पांडवलेनी गुफाएं

बौद्ध धर्म का प्रभाव शहर पर 24 रॉक-कट गुफाओं के साथ है जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की हैं। नासिक के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 15 मिनट की दूरी पर स्थित, ये गुफाएँ सुंदर और इतिहास से लदी हैं। आपको इन गुफाओं के गर्म होने से पहले सुबह जल्दी जाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह 30 मिनट की चढ़ाई वाली ट्रेक पर हैं। इसके अलावा, गुफाओं का मुख पूर्व की ओर है और उनकी नक्काशी सुबह के सूरज से प्रकाशित होती है। भारतीयों के लिए प्रवेश शुल्क 20 रुपये और विदेशियों के लिए प्रवेश शुल्क 250 रुपये है।

वाइनरी

शहर में और उसके आसपास लगभग 50 वाइनरी हैं और उनमें से कई मेहमानों के लिए चखने के कमरे और रेस्तरां के साथ आवास प्रदान करती हैं। नासिक में बड़ी संख्या में वाइनरी के साथ, शहर में वाइन पर्यटन फल-फूल रहा है। वाइनरी शहर के बाहरी क्षेत्र में फैली हुई हैं, इसलिए आपको एक कार लेनी होगी या आप वाइन टूर का आनंद भी ले सकते हैं।

ले फ्रोमेग

यॉर्क वाइनरी से कुछ ही मिनटों की दूरी पर स्थित, यह नासिक की पहली कारीगर चीज कंपनी है। आप इस जगह पर विभिन्न प्रकार के गुणवत्ता वाले चीज प्राप्त कर सकते हैं जिनमें मोज़ेरेला, फेटा, गौडा, चेडर, और बहुत कुछ शामिल हैं। इस जगह से कुछ पनीर प्राप्त करें और अपनी शराब के साथ इसका आनंद लें। आपको प्रति व्यक्ति 200 रुपये में चीज का स्वाद प्रदान किया जाएगा और आप चीज बनाने की प्रक्रिया भी देख सकते हैं।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर

शहर से लगभग 40 मिनट पश्चिम में स्थित यह मंदिर तीर्थयात्रियों के बीच लोकप्रिय है। यह भगवान शिव (शिव मंत्र) के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है जहां वे प्रकाश के स्तंभ के रूप में प्रकट हुए थे। देश भर से भक्त इस स्थान पर दर्शन करने और देवता की पूजा करने आते हैं।

ब्रह्मगिरी हिल्स

त्र्यंबकेश्वर मंदिर के पास स्थित, ब्रह्मगिरी पहाड़ी (हिल स्टेशनों पर अवश्य जाना चाहिए) के लिए एक चढ़ाई है, जो आपको शीर्ष तक पहुंचने में लगभग दो से तीन घंटे का समय लेगी। एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो आप एक-दो मंदिरों के दर्शन करने के साथ-साथ सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

गंगापुर डैम

हाल ही में गंगापुर बांध के उत्तरी तट पर महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) द्वारा एक बोट क्लब शुरू किया गया है जो नौका विहार और अन्य पानी के खेल प्रदान करता है। नौका विहार बांध के किनारे स्थित नए अंगूर पार्क रिज़ॉर्ट का एक हिस्सा है। हालांकि, अन्य लोग भी विलासिता का आनंद ले सकते हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

28 Oct 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text