Advertisement

एक्सेसरीज़

फ़ेस शेप के अनुसार चुनें चश्मा फ्रेम डिजाईन – Glasses Frames For Face

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  Jul 3, 2019
फ़ेस शेप के अनुसार चुनें चश्मा फ्रेम डिजाईन – Glasses Frames For Face

सनग्लासेस हो या स्पेक्ट्स – आजकल चश्मे सभी की बेसिक ज़रूरत हैं। और हो क्यों ना…आखिर ये अपीलिंग और स्टाइलिश लुक जो देते हैं ☺ और सही फिटिंग के चश्मे व फ्रेम ढूंढते वक़्त जो चीज़ ध्यान रखना सबसे ज़रूरी है, वो है आपका “फ़ेस शेप” यानि चेहरे का आकार। एक सही फ्रेम (Best Glasses) आपके चेहरे के फीचर्स को हाइलाइट करने या छुपाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है – फिर चाहे आपका चेहरा गोल, चौकोर कुछ भी हो। फ्रेम के शेप के साथ-साथ उसकी मोटाई और स्टाइल भी आपके चेहरे के आकार पर ही निर्भर करती है। तो चलिये जानते हैं कि आपके सुंदर चेहरे के लिए बेस्ट फ्रेम कौन सा है। 

चश्मे के फ्रेम आपके फ़ेस शेप के हिसाब से – Best Frames for Glasses

राउंड (गोल) – Glasses For Round Face

Image Source: Instagram

इस फ़ेस शेप में चेहरे की लंबाई व चौड़ाई लगभग बराबर ही होती है और माथे (forehead) व ठोढ़ी (chin) के कॉर्नर्स गोल होते हैं यानि सॉफ्ट एंगल्स होते हैं।

ये है आपके लिए बेस्ट

“रेक्टेंगुलर फ़्रेम्स” आपके लिए ही बने हैं – ये चेहरे के सॉफ्ट फीचर्स को शार्प करके उसका लुक बैलेन्स करते हैं, जिससे चेहरा स्लिम और लंबा दिखता है। ऐसा रेक्टेंगुलर फ्रेम चुनें जो पतला (narrow) हो – यानि फ्रेम चीकबोन्स के ठीक ऊपर खत्म हो – और उसमें ब्रो बार्स हो। ब्रो बार्स आँखों को ऊपर की तरफ खींचते हैं, जिससे चेहरा लंबा लगने के साथ ही ज़्यादा डिफाइंड लगता है। आप कलर्ड फ़्रेम्स या ऐसे फ़्रेम्स भी आज़मा सकती हैं जिनमें टेम्पल्स पर डेकोरेशन या डिज़ाइन हो। सनग्लासेस में एविएटर्स या बटरफ्लाइ शेप आपके लिए बेस्ट हैं।

इनसे बचें

राउंड शेप के फ़्रेम्स, छोटे या ओवरसाइज्ड फ्रेम से दूर रहें।

स्क्वायर (Square) – Glasses For Square Face

Image Source: kareenabebo on Instagram

इस फेस शेप में फोरहेड व जबड़ा (jaw) स्ट्रांग और चौड़े होते हैं और दोनों की चौड़ाई लगभग बराबर ही होती है।

ये है आपके लिए बेस्ट 

चूँकि इस फ़ेस शेप में बहुत शार्प एंगुलर लाइंस होती हैं तो उन्हें बैलेन्स करने के लिए “ओवल या राउंड फ़्रेम्स” ही बेस्ट ऑप्शन हैं। ऐसा राउंड फ्रेम चुनें जिसकी चौड़ाई (width) कम हो (narrow) – इससे चेहरे के फीचर्स सॉफ्ट होते हैं और चेहरा लंबा लगता है। फ्रेम चुनते वक़्त ये भी ध्यान रखें कि उसकी साइड (यानि जहाँ चश्में की डंडी फ्रेम से ज्वाइन होती है) फ्रेम के ऊपर (top) ही हो।

इनसे बचें

स्क्वायर या एंगुलर फ़्रेम्स, लो-सेट टेम्पल्स वाले फ़्रेम्स या ऐसे फ़्रेम्स जिनमें नीचे की तरफ कलर या डेकोरेशन हो – यानि ऐसे फ़्रेम्स से बचें जो चिन की तरफ ध्यान ले जाएँ।

हार्ट (Heart) – Glasses For Heart Face

हार्ट शेप चेहरा माथे (forehead) व चीकबोन्स पर चौड़ा होता है व ठोढ़ी (chin) तक आते-आते पतला होता जाता है।

ये है आपके लिए बेस्ट

रेक्टेंगुलर, ओवल या राउंड जो भी फ्रेम चुनें, बस इस बात का ख्याल रखें कि फ्रेम ऊपर की बजाए नीचे ज़्यादा चौड़ा हो (wide) यानि बॉटम हैवि फ़्रेम्स – ऐसे फ़्रेम्स नीचे चौड़ाई ऐड करते हैं जिससे चेहरे के ऊपर की चौड़ाई बैलेन्स हो जाती है। इसके साथ ही बहुत हल्के कलर और मटेरियल वाले फ़्रेम्स चुनें। लाइट रिमलेस फ्रेम आप पर बेस्ट सूट करेंगे।

इनसे बचें

जो फ़्रेम्स ऊपर से चौड़े हों या जिनमें टेम्पल्स एरिया पर कलर, डेकोरेशन या डिज़ाइन हो।

ओवल (Oval) – Glasses For Oval Face

Image Source: sonamkapoor on Instagram

इस शेप के फेस का फोरहेड और जौ एक ही चौड़ाई के होते हैं। इस शेप के चेहरे की लम्बाई इसकी चौड़ाई से ज़्यादा होती । ये फ़ेस शेप सबसे वर्सेटाइल होता है क्योंकि ये इतना वेल-बैलेंस्ड शेप जो होता है। और अगर आप इस फ़ेस शेप की मालकिन हैं तो lucky you ☺

ये है आपके लिए बेस्ट

चूँकि ये फ़ेस शेप इतना वेल-बैलेंस्ड होता है इसलिए लगभग सभी स्टाइल इस चेहरे पर सूट करते हैं। जो भी फ्रेम खरीदें तो बस इस बात का ख्याल रखें कि वो ओवल शेप के बैलेन्स को खराब ना करे। ऐसा फ्रेम चुनें जो कम से कम चेहरे की चौड़ाई (wide) जितना या उससे ज़्यादा चौड़ा हो। ओवरसाइज्ड फ़्रेम्स आप पर बहुत जचेंगे। आप कलर व टेक्सचर के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं – अपने बालों के कलर और कॅम्प्लेक्शॅन को ध्यान में रख कर ये तय करें।

इनसे बचें

बहुत डीप और बहुत पतले (narrow) फ़्रेम्स अवॉयड करें।

डायमंड (Diamond) – Glasses For Diamond Face

Image Source: shrutzhaasan on Instagram

इस फ़ेस शेप में माथा (forehead) व जॉलाइन narrow होते हैं और चीकबोन्स चौड़ी व हाइ होती हैं। ये फ़ेस शेप काफी रेयर होता है।

ये है आपके लिए बेस्ट

चूँकि चेहरा ऊपर से पतला होता है इसलिए ऐसा फ्रेम चुनना चाहिए जो आँखों की तरफ ध्यान आकर्षित करे और ऊपर वाले एरिया में width ऐड करे। ऐसी फ़्रेम्स चुनें जिनमें भौंह की line पर डिटेलिंग हो (जैसे टेक्सचर, कलर, डिज़ाइन etc) – यानि टॉप हैवि फ्रेम का चुनाव करें। सेमि-रिमलेस, रिमलेस, ओवल या राउंड फ़्रेम्स आपके लिए बेस्ट हैं। कैट-आई शेप भी आपके लिए पर्फेक्ट है।

इनसे बचें

Narrow फ़्रेम्स से दूर रहें।
बस, अपने फ़ेस शेप के हिसाब से सही फ्रेम चुनें और अपने बेस्ट फीचर्स को फ्लॉन्ट करें 😉