home / DIY ब्यूटी
ऑलिव ऑयल की मदद से बनाएं ये 3 बेस्ट फेस पैक और पाएं तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

ऑलिव ऑयल की मदद से बनाएं ये 3 बेस्ट फेस पैक और पाएं तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

बाजार में हमें कई सारे फेसपैक देखने को मिलते हैं। लेकिन यह हमेशा पता नहीं होता है कि किस पैक का उपयोग करना चाहिए। लेकिन आज हम आपको जैतून के तेल यानि ऑलिव ऑयल से फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे और साथ ही इसके क्या फायदे ये भी जानेंगे हैं? यह तो सभी जानते हैं कि हम खाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं। ये आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ऑलिव ऑयल और साथ ही कैस्टर ऑयल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है। त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे एक अलग रूप देता है। वहीं इस तेल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर मौजूद रेडिकल्स को बचाने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल से बने फेस पैक (olive oil face pack) का इस्तेमाल कर आप तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं।

एक्सपर्ट ये हमेशा सलाह देते हैं कि त्वचा को निखारने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि जैतून का तेल बनाते समय, इसके विटामिन और खनिज नष्ट हो जाते हैं। इसमें केमिकल भी होते हैं। तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसीलिए साधारण तेल आज बाजार में एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून से कम कीमत पर उपलब्ध है। हालांकि, आपको एक्स्ट्र वर्जिन जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकें। तो आइए जानते हैं कि ऑलिव ऑयल की मदद से फेस पैक बनाने का तरीका –

ऑलिव ऑयल और दही का फेस पैक

इससे बना फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच जैतून का तेल और दो बड़े चम्मच दही लें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। ये फेस पैक आपके चेहरे की सुस्ती को कम करता है और फ्रेश, ग्लोइंग दिखाने में मदद करता है।

ऑलिव ऑयल और खीरा का फेस पैक

इस पैक का इस्तेमाल आप हर तरह की स्किन टाइप के लिए कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आधा खीरा मिक्सर में पीस लें। एक चम्मच जैतून का तेल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे को साफ पानी से धो लें और फिर तैयार फेस पैक को 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को एक अलग लुक देगा। साथ ही स्किन और भी ज्यादा फ्रेश और हाइड्रेटेड नजर आयेगी। जैतून के तेल में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो चेहरे पर झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल और शहद का फेस पैक

आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा के लिए कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक अंडे का पल्प, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस फेस पैक के 20 मिनट तक सूखने का इंतजार करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है। साथ ही जैतून का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है। अंडे में मौजूद तत्व आपकी त्वचा को टाइट बनाने में मदद करते है।

ये भी पढ़ें –
DIY : बादाम और दही से बनाएं मैजिकल फेस स्क्रब और पाएं मिनटों में शीशे जैसा निखार

लाल मसूर दाल से बने इस स्क्रब से चमक उठेगा आपका चेहरा
जानिए आखिर किस वजह से कोरियन महिलाओं की स्किन करती हैं इतनी ज्यादा ग्लो
जानिए क्या है हॉट टॉवल स्क्रब और इससे होने वाले फायदों के बारे में

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

09 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text