लाल मसूर दाल से बने इस स्क्रब से चमक उठेगा आपका चेहरा, जानिए बनाने का तरीका

laal masoor dal scrub, laal masoor dal scrub for glowing skin with recipe

खूबसूरती हर किसी का अधिकार होता है। फिर चाहे वो मन की खूबसूरती हो या तन की। मन की खूबसूरती हमें प्राकृतिक रूप से मिलती है लेकिन तन की खूबसूरती के लिए हमें प्राकृतिक चीज़ों की जरूरत पड़ती है। वैसे तो चेहरे पर चमक लाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन उनमें कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और उसमें चमक लाने के लिए हमारे घर की रसोईं ही काफी है। अपने किचन में नजरें घुमाएंगे तो ऐसी बहुत सी चीज़े मिल जाएंगी, जो प्राकृतिक रूप से हमारे चेहरे पर निखार लाने का काम करती हैं। इन्हीं में से एक है लाल मसूर दाल। 

वैसे तो आमतौर पर लाल मसूर दाल की से खिचड़ी काफी अच्छी बनती है लेकिन यह सिर्फ खाने में नहीं बल्कि चेहरे की चमक बढ़ाने का काम भी करती है। दरअसल, लाल मसूर दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और प्रोटीन युक्त स्क्रब डेड स्किन सेल्स को निकालने के अलावा स्किन को स्मूद व चमकदार भी बनाता हैं। इसकी खास बात यह है कि लाल मसूर दाल हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होती है। यही वजह है कि बाजार से केमिकल युक्त स्क्रब लाकर लगाने से अच्छा है कि घर पर लाल मसूर दाल का स्क्रब बना लिया जाए। हम यहां आपको लाल मसूर दाल से 2 तरह के स्क्रब बनाने का तरीका बता रहे हैं। 

लाल मसूर दाल स्क्रब - 1

लाल मसूर दाल का स्क्रब बनाने के लिए अबसे पहले आपको इसका पाउडर बनाना होगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस थोड़ी से लाल मसूर दाल लेकर उसे मिक्सर में ग्राइंड कर लीजिये। ध्यान रखें यह हल्का दरदरा होना चाहिए, जैसा स्क्रब का टेक्सचर होता है। अब इसे एक कंटेनर में भरकर रख लीजिये और जब भी स्क्रब करना हो इसे हाथों में लेकर थोड़े से पानी के साथ चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसका इस्तेमाल आप रोजाना नहाते समय कर सकते हैं। वैसे तो यह जल्दी खराब नहीं होता है लेकिन मानसून के सीजन में इसे लगाने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें। 

लाल मसूर दाल स्क्रब - 2

लाल मसूर की दाल का ये स्क्रब बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच लाल मसूर दाल पाउडर, 1 चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी। एक कटोरी में इन तीनों इंग्रीडिएंट्स को साथ में अच्छे से मिला लीजिये और फेस पर पैक की तरह लगा लें। जब ये सूख जाये तो हाथों में थोड़ा सा पानी लेकर इसे फेस पर स्क्रब करें। दही में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो आपके चेहरे से टैन को दूर करते हैं। इसलिए लाल मसूर दाल और दही साथ में मिलाने से एक अच्छा स्क्रब बनता है। बेहतर परिणामों के लिए इस स्क्रब को हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm