home / DIY ब्यूटी
जानिए आखिर किस वजह से कोरियन महिलाओं की स्किन करती हैं इतनी ज्यादा ग्लो, क्या है उनका ब्यूटी सीक्रेट

जानिए आखिर किस वजह से कोरियन महिलाओं की स्किन करती हैं इतनी ज्यादा ग्लो, क्या है उनका ब्यूटी सीक्रेट

कोरियाई महिलाओं की त्वचा बेहद खूबसूरत और आकर्षक होती है। हर कोई उनकी तरह ही ग्लास जैसी खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है। यही वजह है कि कोरियाई ब्यूटी प्रोडक्ट्स पूरी दुनिया में बेहद पॉपुलर हैं और इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरियाई महिलाएं अपनी त्वचा के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मेकअप का नहीं बल्कि घरेलू उपायों का ही इस्तेमाल करती हैं?

कोरियन महिलाओं की ग्लोइंग स्किन का ब्यूटी सीक्रेट korean beauty secrets for flawless skin in hindi

अब तक बहुत से लोग यही सोचते हैं कि कोरियाई लड़कियों की खूबसूरती सिर्फ मेकअप की वजह से होती है। लेकिन यह सच नहीं है। ये लोग त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए खास तरह के स्किनकेयर रूटीन का पालन करते हैं और नैचुरल चीजों से अपनी स्किन को पोषण देते हैं। आज यहां हम आपको कोरिनयन महिलाओं की स्किन की खूबसूरती से जुड़े कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स (korean beauty secrets) बताने जा रअपनी हे हैं, जिससे आप भी अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए ट्राई कर सकती हैं।

Stock Image

फेस मसाज करना

जब लोगों को पता चला था कि फेस मसाज के बाद त्वचा में निखार आता है तो लोगों ने गुआ शा और जेड रोलर्स लोगों ने बड़ी मात्रा में खरीदना शुरू कर दिया था। वैसे कोरियन महिलाएं आज से नहीं बल्कि पुराने समय से फेस मसाज को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा मानती आ रही है। क्योंकि त्वचा की मालिश करने से रक्त का प्रवाह ठीक से होता है और इससे त्वचा पर एक अलग ही चमक नजर आने लगती है। यही नहीं अगर फेस मसाज से उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। यही वजह है कि कोरियन महिलाओं के चेहरे से उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है।

चावल के पानी का इस्तेमाल

जी हां, चावल का पानी कोरियाई लड़कियों की बेदाग त्वचा का एक बड़ा रहस्य है। लेकिन हम लोग तो चावल के पानी को हमेशा फेंक देते हैं। आपको शायद यकीन न हो लेकिन यह सबसे पुराने ब्यूटी हैक्स में से एक है। चावल के पानी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। चावल का पानी त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। साथ ही चावल का पानी रूखी त्वचा, खुले रोमछिद्र और पिंपल्स जैसी समस्याओं को रोकने में फायदेमंद होता है। यह सबसे आसान घरेलू उपाय है। आपको बस इतना करना है कि चावल को रात भर भिगो दें। सुबह उठने के बाद आपको इस पानी से अपना चेहरा साफ करना है, फिर देखिए कैसे आपकी स्किन ग्लास की तरह शाइन करेगी।

Stock Image

10 सेकेंड टोनर का नियम

कोरियन ब्यूटी के मुताबिक आपको चेहरा धोने के 10 सेकेंड के अंदर टोनर लगाना होता है। टोनर लगाने से त्वचा को बाहरी हवा से निर्जलित होने से रोका जा सकता है। ऐसा करने से चेहरे में गजब की चमक आती है और साथ ही चेहरा हाइड्रेटेड नजर आता है।

रोजाना बार्ली टी का सेवन

बार्ली यानि जौ की चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। तो यह त्वचा को स्वस्थ और स्वस्थ रखने में मदद करता है। कोरियाई लोग अपनी स्किन को हेल्दी बनाएं रखने के लिए बार्ली टी रोजाना पीना कभी नहीं भूलते हैं। क्योंकि इस चाय एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की मात्रा हाई होती है, जो डेड स्किन सेल्स को जीवित रखने में मदद करती है। इससे आपका चेहरा तरोताजा दिखता है, और साथ ही स्किन भी हेल्दी नजर आती है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

11 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text