home / DIY ब्यूटी
DIY : बादाम और दही से बनाएं मैजिकल फेस स्क्रब और पाएं मिनटों में शीशे जैसा निखार

DIY : बादाम और दही से बनाएं मैजिकल फेस स्क्रब और पाएं मिनटों में शीशे जैसा निखार

त्वचा की सुंदरता के लिए त्वचा को साफ रखना एक महत्वपूर्ण नियम है। त्वचा को साफ रखने के लिए स्क्रब अच्छा काम करता है। लेकिन घर में बने स्क्रब बाहर के स्क्रब के इस्तेमाल से ज्यादा फायदेमंद होते हैं। घर का बना बादाम और दही का स्क्रब त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे घर पर बनाना, अप्लाई करना बेहद आसान है।

सेहत के लिहाज से बादाम का महत्व तो सभी जानते हैं। सिर्फ बादाम खाने से या भीगे हुए बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन ये आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं। बादाम-दही का स्क्रब यह विकल्प त्वचा को एक साथ कई फायदे देता है। इस स्क्रब के चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स हटाने, एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने और चेहरे पर जल्दी झुर्रियों को रोकने जैसे विभिन्न प्रभाव होते हैं। साथ ही अगर आप इंस्टेंट ग्लास स्किन जैसा निखार पाना चाहती हैं तो एक बार बादाम-दही का फेस स्क्रब जरूर ट्राई करें, ये आपको निराश नहीं करेगा।

बादाम दही का स्क्रब बनाने की विधि homemade almond and yogurt scrub 

बादाम दही का स्क्रब बनाने के लिए बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए बस आपको चाहिए दो बादाम, एक चम्मच दही और एक चम्मच बादाम का तेल।

स्टेप 1 – स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को पीस लें। ऐसा करने के लिए एक रुमाल में दो बादाम रखें और उन्हें अच्छी तरह से कूट लें। या आप चाहें तो एक साथ बादाम को मिक्सी में पारीक पीस कर उसे स्टोर भी कर सकती हैं।  

स्टेप 2 – दही को स्क्रब के लिए लेते समय उसे कॉटन के कपड़े से छान लें। इससे दही से अतिरिक्त पानी निकल जाता है। 

स्टेप 3 – अब दही को मसलने के बाद उसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें।

स्टेप 4 – अब इसमें पिसा हुआ बादाम पाउडर डालें। अब इन तीनों चीजों को एक साथ अच्छे मिक्स कर लें। 

नोट – बादाम पाउडर मिलाने से पहले अगर आप दही और बादाम के तेल को अच्छी तरह मिला लें तो बादाम का तेल दही के हर कण में प्रवेश कर जाता है। यह स्क्रब त्वचा से सभी दूषित पदार्थों को हटाता है और त्वचा को आईने की तरह चमकरदार और चिकना बनाता है।

कैसे लगाएं –

इस स्क्रब को लगाने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धो लें। इससे चेहरे की धूल या गंदगी और त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल निकल जाता है। फिर रुमाल से चेहरा पोंछ लें। जब आप अपना चेहरा धोने के बाद स्क्रब करते हैं, तो दही और बादाम के गुण त्वचा के छिद्रों के अंदर गहराई तक पहुंच जाते हैं। यही कारण है कि स्क्रब करने के तुरंत बाद त्वचा में निखार आता है। इस स्क्रब में मौजूद दही और बादाम का तेल त्वचा को पोषण देता है और बादाम के पेस्ट से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। एक बार जब मृत कोशिकाएं चली जाती हैं, तो स्किन पोर्स ढीले हो जाते हैं और दही और बादाम के तेल के गुण त्वचा का गहराई से पोषण करते हैं। 

इस स्क्रब को आप चेहरे पर 4-5 मिनट के लिए लगा रखें और फिर चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसे फेस पैक जैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 20 मिनट ये पैक चेहरे पर लगाना है फिर हाथों को गीला करके चेहरे पर 2 मिनट मसाज करनी और फिर चेहरा पानी से धो लेना। फिर देखिए कैसा आपके चेहरा आईने जैसे चमकने लगेगा।

ये भी पढ़ें –
लाल मसूर दाल से बने इस स्क्रब से चमक उठेगा आपका चेहरा
जानिए आखिर किस वजह से कोरियन महिलाओं की स्किन करती हैं इतनी ज्यादा ग्लो
जानिए क्या है हॉट टॉवल स्क्रब और इससे होने वाले फायदों के बारे में

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

06 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text