home / Care
मैजिकल हेयर ऑयल बनाने की विधि, Magical Homemade Hair Oil Recipe in Hindi

DIY: बालों के झड़ने और असमय सफेद होने से हैं परेशान तो घर पर बनाएं ये मैजिकल हेयर ऑयल

आजकल ज्यादातर यंगस्टर्स कम उम्र में बालों का झड़ना (Hair Fall) और सफेद होना (Premature Greying) जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जान लें कि इससे बाल ज्यादा झड़ते हैं। साथ ही कम उम्र में बालों का सफेद होना अनुवांशिक होता है या समस्या तब पैदा होती है जब शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है। इसीलिए जरूरत प्रोडक्ट्स बदलने की नहीं है बल्कि बालों को पोषण दने की है, जोकि खान-पान के साथ तेल लगाने से भी मिलता है। 

बालों का झड़ने और सफेद होनो से रोकने के लिए घर पर बनाएं मैजिकल हेयर ऑयल Magical Homemade Hair Oil For Hair Fall and Premature Greying problem in hindi

बालों की देखभाल के लिए जिस तरह से आप शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करतै हैं ठीक उसी तरह उन्हें तेल मालिश की भी जरूरत होती है। बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए तेल बेहद उपयोगी और कारगर साबित होता है। क्योंकि जब आप अपने स्कैल्प पर बालों के तेल की मालिश करते हैं, तो रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। ऐसे में प्राकृतिक चीजों से बने तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। तो आज यहां हम आपको बालों के लिए घर पर मैजिकल ऑयल बनाने का तरीका (Magical Homemade Hair Oil) और उसे कैसे इस्तेमाल करना है। तो आइए विस्तार से जानें जादुई तेल बनाने की विधि।

मैजिकल हेयर ऑयल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

– 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल
– 1 बड़ा चम्मच तेल (सरसों/नारियल/जैतून)
– मेंहदी के तेल की 5 से 6 बूंदें

मैजिकल हेयर ऑयल बनाने की विधि Magical Homemade Hair Oil Recipe in Hindi 

 

स्टेप 1 – कांच की एक छोटी बोतल में एक बड़ा चम्मच अरंडी का तेल लें। अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। यह बालों की डैंड्रफ, स्कैल्प पर खुजली वाली त्वचा जैसी समस्याओं को भी ठीक करता है। 
स्टेप 2 – अरंडी के तेल में 1 चम्मच नारियल, सरसों या बादाम का तेल मिलाएं। आप चाहें तो अरंडी के तेल में अन्य तेल भी मिला सकते हैं। अगर आपके बाल कम उम्र में सफेद हो रहे हैं तो सरसों का तेल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।
स्टेप 3 – वैसे तो डैंड्रफ एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन यह स्कैल्प की त्वचा को भी प्रभावित करती है। इसलिए मेंहदी के तेल का प्रयोग करें। अरंडी के तेल में अन्य तेल मिलाने के बाद उसमें 5 से 6 बूंद मेंहदी के तेल की मिलाएं। ये तेल डैंड्रफ से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा। 
स्टेप 4 – इस तैयार तेल को कांच की बोतल में भरकर रख लें। 

ध्यान रखें ये बातें

 

अगर आप घने और लंबे बाल चाहते हैं, तो आपको बालों की नियमित देखभाल की जरूरत है। जादुई तेल बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अरंडी के तेल में किस तेल को मिलाते हैं। अरंडी के तेल में केवल ऑर्गेनिक तेल ही मिलाएं। ऑर्गेनिक तेल का उपयोग करना बेहतर है जिसमें कोल्ड प्रेस्ड प्रक्रिया शामिल है। आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए नारियल, सरसों या जैतून के तेल का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

मैजिकल ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें

 

घर पर बनाये गये इस मैजिकल ऑयल को हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में लगाएं। तो यह बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या को जल्द से जल्द कम करने में भी मदद करेगा। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में भी मदद करेगा। आप इस तेल को रात में अपने बालों में लगा सकते हैं। या फिर शैंपू करने से एक घंटे पहले इस तेल से बालों की मसाज करें। फिर बालों को बांध लें। एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

21 May 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text