home / xSEO
Lips Infection Treatment

Lips Infection Treatment in Hindi | होठों पर एलर्जी (लिप्स इन्फेक्शन) का इलाज

हर आदमी की ख्वाहिश होती हैं कि वो जितना हो सके, उतना स्वस्थ और सुंदर रहे। जैसा हम चाहते हैं हमेशा वैसा नहीं होता, हमारे रहन-सहन और बदलते वातावरण के कारण कई परेशानियां पैदा हो जाती हैं। एलर्जी होना इनमें सबसे आम बात है, एलर्जी से अक्सर जूझना पड़ता है। हम आज आपको बताने वाले हैं कि होठों पर एलर्जी का इलाज (Lips Infection Treatment) क्या है और होठों पर एलर्जी से बचाव के लिए क्या करना चाहिए? इसके अलावा हम ये भी जानने की कोशिश करेंगें कि होठों पर अचानक होने वाली सूजन का कारण (Lip Swelling Causes) क्या-क्या हो सकते हैं ?

 What is lips swelling in Hindi | होंठों में सूजन होना क्या है?

सूजे हुए होंठ होंठों के ऊतकों में तरल पदार्थ या सूजन के निर्माण के कारण एक या दोनों होंठों का विस्तार नजर आता है। होठों की सूजन को लिपेडेमा भी कहा जा सकता है। विभिन्न प्रकार के हल्के से गंभीर डिसऑर्डर, बीमारियां और स्थितियां होठों की सूजन का कारण बन सकती हैं। ये सूजन संक्रमण, आंतरिक सूजन, आघात, या ट्यूमर के परिणामस्वरूप भी हो सकती है। होठों की सूजन जो समय के साथ विकसित होती है और अतिरिक्त लक्षणों के साथ आती है, वह किसी संक्रमण का संकेत हो सकती है। आइए जानते हैं होठों पर सूजन के कारण (Lip Swelling Causes) क्या हैं ?

Lip Swelling Causes in Hindi | होंठों में सूजन के कारण

सूजे हुए होंठ या तो सूजन या होंठ के ऊतक में तरल पदार्थ के निर्माण का परिणाम होते हैं। आपके सूजे हुए होंठ के कारण का पता लगाने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है क्योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, हालांकि, एक संभावित कारण बहुत आसानी से निर्धारित किया जा सकता है।

होठों पर एलर्जी का इलाज
  1. एलर्जी के कारण

कुछ खाद्य पदार्थों, दवाओं, या किसी कीड़े के काटने या डंक से एलर्जी, सूजे हुए होंठ और अन्य लक्षणों के लिए काफी सामान्य ट्रिगर हैं। अक्सर एलर्जी से जुड़े खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: दूध, अंडे, मूंगफली, पेड़ की सुपारी, शेलफिश, मछली, सोया, गेहूं।  कुछ दवाओं से एलर्जी भी आपके होंठों को रात भर सूज सकती है। पेनिसिलिन और अन्य प्रकार के एंटीबायोटिक्स एलर्जी का कारण बनने वाली अधिक सामान्य दवाओं में से हैं। वहीं सबसे खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं में से एक एनाफिलेक्सिस है। इसके लक्षणों में सीने में जकड़न और जीभ, होंठ और वायुमार्ग में सूजन शामिल हैं। इससे सांस लेना मुश्किल हो सकता है। आम तौर पर, अत्यधिक संवेदनशील एलर्जी वाले लोगों में एनाफिलेक्सिस जल्दी विकसित होता है, इसलिए यह कुछ खाने या ऐसी दवा लेने के तुरंत बाद हो सकता है जिससे आपको अत्यधिक एलर्जी हो।

2. स्किन कंडीशन और इंफेक्शन

होठों पर या उनके पास मुंहासे कुछ अस्थायी होंठ सूजन का कारण बन सकते हैं। यदि आपको सिस्टिक एक्ने है तो गंभीर सूजन हो सकती है। इस गंभीर प्रकार के मुँहासे शरीर पर कहीं भी बड़े फोड़े जैसे घाव पैदा कर सकते हैं। मुंह के आसपास कोल्ड सोर, दाद संक्रमण और कॉक्ससैकीवायरस फफोले भी होंठों में सूजन पैदा कर सकते हैं। ये परिवर्तन एक वायरस के लक्षण हैं और रात भर दिखाई दे सकते हैं, भले ही वायरस आपके शरीर में काफी लंबे समय से मौजूद हो।

यदि आपने उचित सुरक्षा के बिना दिन धूप में बिताया, तो आप गंभीर सनबर्न से जाग सकते हैं। अगर आपके होंठ सनबर्न हो गए हैं तो आपके होंठ सूज सकते हैं और फट सकते हैं। सौभाग्य से, होठों और अन्य जगहों पर सनबर्न का प्रभाव आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर कम हो जाता है। सेल्युलाइटिस के रूप में जाना जाने वाला एक सामान्य जीवाणु त्वचा संक्रमण होठों या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन पैदा कर सकता है जो संक्रमित है।

3. दांतों की समस्या

दांतों का काम, जैसे ब्रेसिज़ और अन्य उपचार, काम करने के अगले दिन होंठों में सूजन का परिणाम हो सकते हैं। मुंह या मसूड़ों के संक्रमण से भी होठों में सूजन और मुंह के अंदर सूजन हो सकती है। होंठ कैंसर, हालांकि आम नहीं है, सूजन भी पैदा कर सकता है। हालांकि, होंठ का कैंसर आमतौर पर पहले होंठ के बाहर या अंदर के घाव के रूप में प्रकट होता है।

4. चोट लगना

होंठ पर सीधी चोट से सूजन हो सकती है जो रात भर धीरे-धीरे बन सकती है। चोटों में कटौती, खरोंच और खरोंच शामिल हैं। अगर आप अपने होठों को बिना एहसास के काटते या चबाते हैं तो आप अनजाने में घायल हो सकते हैं। इसके अलावा, अजीब स्थिति में या कठोर सतहों के खिलाफ सोने से आपके होठों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे आप सोते समय अस्थायी सूजन पैदा हो सकती है।

Symptoms of Swollen Lips in Hindi | होंठों में सूजन के लक्षण

त्वचा की स्थिति और गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के कई कारण हो सकते हैं। सूजे हुए होंठ वाले लोगों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने विशिष्ट लक्षणों और संभावित कारणों की पहचान करें ताकि वे उचित उपचार प्राप्त कर सकें। अतिरिक्त लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • होंठ का लालपन
  • होंठ में दर्द 
  • स्पर्श के प्रति संवेदनशील
  • होंठ की फटी त्वचा

हमने आपको बताया कि अक्सर, वातावरण में पदार्थों, खाद्य पदार्थों या दवाओं से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होंठ सूज जाते हैं। आइए अब आगे जानते हैं कि होठों पर होने वाली एलर्जी का देसी इलाज क्या हो सकता है ?

Home Remedies for Swollen Lips in Hindi | होंठों की सूजन कम करने के घरेलू उपाय

होंठों की सूजन कोई आम बात नहीं है, खासतौर पर अगर ये बिना किसी कारण के सूजे हों। ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से इस बारे में परामर्श कर लेना चाहिए। मगर डॉक्टर के पास जाने से पहले घर पर कुछ होठों की एलर्जी ( Lips Infection Treatment in Hindi) का इलाज भी आजमा सकते हैं। हम आपको यहां होठों पर एलर्जी का इलाज यानि लिप्स इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी (एलर्जी का देसी इलाज) के बारे में बता रहे हैं। 

 Lips Infection Treatment

 Lips Infection Treatment by Salt Water – नमक का पानी

नमक का पानी आपके होंठों की सूजन को काफी हद तक काम सकता है। मगर आपको इसे पीना नहीं हैं, बल्कि अपने होंठों पर इसे लगाना है। कैसे वो हम आपको बताएंगे। इसके लिए एक बाउल में पानी गर्म करें और इस गर्म में 1 चम्मच नमक डालें। अब इस पानी में रुई भिगोकर  सूजे हुए होंठों की सिंकाई करें। 

 Lips Infection Treatment by Ice Pad – बर्फ की सिंकाई

नमक के पानी के अलावा बर्फ की सिंकाई भी आपके होंठों की सूजन को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके लिए बर्फ का टुकड़ा लें और इसे किसी तौलिये में लपेट लें। आप चाहें तो इसके लिए आइस पैक का इन्तेमल भी कर सकते हैं। तौलिये में लपेटे हुए आइस पैक को सूजे हुए होंठों पर लगाने से अक्सर सूजन कम हो सकती है। कभी भी बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं, क्योंकि इससे और नुकसान हो सकता है।

 Lips Infection Treatment by Baking Soda – बेकिंग सोडा

होंठों की सूजन में बेकिंग सोडा भी काफी फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलकर पेस्ट बना लें और सूजे हुए होंठों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद इसे पानी से साफ़ कर लें। 

 Lips Infection Treatment by Turmeric Paste – हल्दी का पेस्ट

हल्दी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है। यही वजह है कि होंठों की सूजन पर हल्दी का पेस्ट लगाने से इनकी सूजन काफी कम हो जाती है। इसके लिए आवश्यकतानुसार हल्दी में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इफेक्टिव जगह पर लगाएं। थोड़ी देर लगा रहने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। 

 Lips Infection Treatment Aloe vera Lotion – एलोवेरा लोशन

एलोवेरा ठंडक प्रदान करने का काम करता है। यही वजह है कि होंठों की सूजन में ये काफी हद तक कामगर है। एलोवेरा लोशन के इस्तेमाल से आपको सनबर्न के कारण होठों की सूजन से कुछ राहत मिल सकती है। इससे बना हुआ कोमल मॉइस्चराइजिंग लिप बाम भी गंभीर ड्राईनेस या होंठों की दरार में सुधार कर सकती है। 

अभी आपने जाना कि होठों पर सूजन का कारण (Lip Swelling Causes) क्या हो सकते हैं और इसे घर पर कैसे ठीक करें। अगर आपको यहां दिए गए लिप इन्फेक्शन ट्रीटमेंट इन हिंदी ( Lips Infection Treatment in Hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।  उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में शामिल जानकारी किसी की परेशानी का हल दे सकती है इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

होंठों में सूजन को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

होठ की सूजन का सबसे अच्छा घरेलू इलाज क्या है?

ठंडी या गर्म सिंकाई करना होंठ की सूजन का सबसे कारगर घरेलू इलाज (Lips Infection Treatment in Hindi) है।

होठों पर सफेद दाने क्यों होते है? 

होठों पर सफेद दाने होने के पीछे बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन जैसे कारण हो सकते हैं।

होठों पर एलर्जी बार बार होना किस बीमारी की निशानी है?

एंगुलर चीलाइटिस (Angular cheilitis) एक स्किन डिसआर्डर है जो आपके मुंह के कोनों को प्रभावित करती है। यह होठों तक फ़ैल सकती है और बार-बार परेशान कर सकती है। इसके सम्पूर्ण इलाज के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

लिप्स के रोग क्या-क्या होते है?

होठों के रोग एलर्जी, इन्फेक्शन या आनुवांशिक कारणों से होते हैं।एरिथेमा मल्टीफॉर्म, ओरल हर्पीज़ या कावासाकी रोग होठों पर सूजन और तकलीफ पैदा करती है।

होठो का ध्यान कैसे रखें?

स्वच्छता नियमों का पालन करें और दूषित खान-पान से यथासंभव बचे रहें। भरपूर मात्रा में पानी पिएँ, होठ चबाने की आदत से छुटकारा पाए और कोई भी अप्रिय लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें।

होंठ फूल जाए तो क्या करें?

होंठ फूल जाए तो बर्फ से इनकी सिंकाई करें (Lips Infection Treatment)। बर्फ को सीधा त्वचा पर न लगाएं, इसके लिए किसी तौलिए या कपड़े का इस्तेमाल जरूर करें। 

काले होठों को गुलाबी कैसे करें?

होंठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं।

17 Nov 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text