#MeToo

कॉमेडी सीरियल ‘खिचड़ी’ फेम रिचा भद्रा ने आपबीती में सुनाई टीवी की दुनिया की गंदी बात

Deepali PorwalDeepali Porwal  |  Apr 16, 2019
कॉमेडी सीरियल ‘खिचड़ी’ फेम रिचा भद्रा ने आपबीती में सुनाई टीवी की दुनिया की गंदी बात

देश में अब भले ही ‘मी टू’ (Me Too) की लहर थम चुकी है पर आए दिन कोई न कोई स्टार अपने साथ हुई अनैतिकता के खिलाफ आवाज उठाता ज़रूर नजर आ जाता है। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेसेस हैं, जिन्हें अच्छा काम पाने के एवज में ‘कॉम्प्रोमाइज’ (compromise) करने की सलाह दी जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं, अपने फिगर पर कमेंट सुनना भी उनके लिए अब बेहद आम बात हो चुकी है। एक तरफ हम महिलाओं की सुरक्षा की बात करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस तरह के किस्से थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। हाल ही में चर्चित टीवी स्टार रिचा भद्रा (Richa Bhadra) ने भी एक शॉकिंग आपबीती सुनाकर अपने इंडस्ट्री छोड़ देने का कारण स्पष्ट किया है।

बॉडी शेमिंग और कास्टिंग काउच

अगर आपने हिट टीवी सीरियल ‘खिचड़ी’ (Khichdi) देखा है तो आपको गोलमटोल चक्की पारेख ज़रूर याद होगी। चक्की पारेख के उस मशहूर किरदार को निभाया था रिचा भद्रा ने। टीवी एक्ट्रेस रिचा भद्रा छोटे पर्दे को अलविदा कह चुकी हैं।

khichdi-fame-tv-actress-richa-bhadra-shocking-revelation-on-casting-couch-body-shaming-2

मी टू अभियान से जुड़ी 10 सच्ची कहानियां

हालांकि, उन्होंने यहां वापसी की कोशिश की थी मगर कास्टिंग काउच (casting couch) और बॉडी शेमिंग (body shaming) का शिकार बनने के कारण उन्होंने एंटरटेनमेंट की दुनिया से दूरी बनाए रखना ही ठीक समझा। एक इंटरव्यू में रिचा ने बताया कि शादी से पहले जब वे इस इंडस्ट्री में काम कर रही थीं तो कभी कास्टिंग काउच का सामना नहीं किया था पर शादी के बाद जब वे ऑडिशन देने गईं तो उनसे समझौता करने के लिए कहा गया।

मिस यूनिवर्स के बाद राधिका आप्टे ने भी सुनाया मी टू का किस्सा

किसी को खुश करने से मिलेगा काम

रिचा भद्रा ने कॉमेडी सीरियल ‘खिचड़ी’ के बाद ‘बा, बहू और बेबी’, ‘खिचड़ी 2’, ‘मिसेज टेंडुलकर’ और ‘गुमराह’ के कुछ एपिसोड्स में भी काम किया था। 2017 में उन्होंने शादी कर घर बसा लिया था और फिर अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार थीं। वे चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर बनी अपनी पहचान को तोड़ना नहीं चाहती थीं मगर इंडस्ट्री के बुरे बर्ताव के कारण उन्हें वापस जाना पड़ा।

यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटी

रिचा ने छोटे पर्दे का डार्क सीक्रेट (dark secret) बताते हुए कहा, ‘मेरी फैमिली मेरे रोमांटिक सीन या एक्सपोज करने से कंफर्टेबल नहीं थी। मैं कभी भी दुबली- पतली नहीं थी और आजकल टीवी की दुनिया को जैसी लड़की चाहिए, मैं वैसी नहीं हूं।’

khichdi-fame-tv-actress-richa-bhadra-shocking-revelation-on-casting-couch-body-shaming

मी टू अभियान में फंसे दीपिका पादुकोण के मैनेजर

होटल में मिलने के लिए बुलाया

रिचा भद्रा अपने पति या परिवार के खिलाफ जाने के लिए तैयार नहीं हैं। वे ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहती हैं, जिससे वे या उनका परिवार शर्मिंदा हो। शादी के बाद जब रिचा ऑडिशन के लिए एक कास्टिंग डायरेक्टर से मिलने गईं तो उसने कहा कि काम के लिए उन्हें उसे खुश करना पड़ेगा।

कास्टिंग काउच पर बनी डॉक्युमेंट्री में राधिका आप्टे ने किया अहम खुलासा

सिर्फ इतना ही  नहीं, अपने ऑफिस के बजाय उसने रिचा से होटल में मिलने की अपनी इच्छा भी जताई। ऐसी ही कुछ घटनाओं ने रिचा को तोड़ कर रख दिया था, जिसके कारण वे इस इंडस्ट्री से दूर हो गईं। रिचा को उनके मोटे होने की वजह से भी टोका गया। उनसे कहा गया कि एक्टिंग करने के लिए उन्हें अपना वजन कम करना पड़ेगा।

khichdi-fame-tv-actress-richa-bhadra-shocking-revelation-on-casting-couch-body-shaming-1

एक्टर आयुष्मान खुराना के साथ भी हुई थी गंदी बात

फिलहाल रिचा भद्रा कॉर्पोरेट वर्ल्ड में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं।