logo
Logo
User
home / xSEO
इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर - Interview Questions and Answers in Hindi

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब – Interview Questions and Answers in Hindi

जब भी हम किसी इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो मन में कई सरे सवाल चल रहे होते हैं। साथ ही एक डर भी बना रहता है। जैसे- सामने वाला न जाने क्या पूछ बैठे? मैं उसे सही उत्तर दे पाऊंगा/पाउंगी या नहीं? आदि। अगर आप एक फ्रेशर हैं तो यह डर और भी ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं अगर आप अनुभवी उमीदवार हैं तो कुछ हद तक डर कम होता है। फिर भी नर्वसनेस तो होती ही है। मगर अब आपको इंटरव्यू के सवालों से डरने की और जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आये हैं इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर (interview questions and answers in hindi)। ये इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न (interview questions in hindi with answer) आपके हर इंटरव्यू में आपकी मदद जरूर करेंगे। 

Interview Questions in Hindi – इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर

  • अपने बारे में थोड़ा बताएं
  • आपने इस पोजीशन के बारे में कैसे सुना?
  • आपकी सबसे बड़ी कमजोरियां क्या हैं?
  • आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या हैं?
  • आज से पांच साल बाद आपकी जगह कहां होगी?
इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न - Interview Questions in Hindi

प्रश्न 1- अपने बारे में थोड़ा बताएं 

उत्तर 1- यह प्रश्न सरल लगता है, लेकिन कई सारे लोग इसकी तैयारी करने में असफल हो जाते हैं, मगर यह महत्वपूर्ण है। इस दौरान अपना पूरा व्यक्तिगत इतिहास न दें। इसके बजाय, एक पिच दें – जो संक्षिप्त और सम्मोहक हो और जो यह दर्शाती हो कि आप नौकरी के लिए सही क्यों हैं। जैसे- आप किस श्हर से हैं, आपकी शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां और भविष्य में आप अपने आप को कैसे देखते हैं आदि।

प्रश्न 2- आपने इस पोजीशन के बारे में कैसे सुना?

उत्तर 2- एक और सहज साक्षात्कार प्रश्न, यह वास्तव में कंपनी के लिए अपने जुनून और कनेक्शन को दिखाने का एक सही अवसर है। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी मित्र या पेशेवर संपर्क के माध्यम से पोजीशन के बारे में पता चला, तो उस व्यक्ति का नाम न बताते हुए साझा करें कि आप नौकरी के लिए इतने उत्साहित क्यों थे। यदि आपने किसी ईवेंट या लेख के माध्यम से कंपनी की खोज की है, तो उसे साझा करें। विशेष रूप से, पोजीशन या आपको रोल के बारे में बात करें।

प्रश्न 3- आपकी सबसे बड़ी कमजोरियां क्या हैं?

उत्तर 3- प्रत्येक उम्मीदवार जानता है कि इस प्रश्न का उत्तर कैसे देना है: बस एक सैद्धांतिक कमजोरी चुनें और उस दोष को जादुई रूप से एक ताकत में बदल दें। उदाहरण के लिए: “मेरी सबसे बड़ी कमजोरी अपने काम में इतना लीन हो जाना है कि मैं समय का पूरा ट्रैक खो देता हूं। हर दिन मैं देखता हूं और महसूस करता हूं कि हर कोई घर चला गया है! मगर जब मैं काम कर रहा होता हूं मैं कुछ और नहीं सोच सकता।”

प्रश्न 4- आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या हैं?

उत्तर 4- अगर आपसे ये सवाल पूछा जाता है, तो एक तीखा, ऑन-पॉइंट उत्तर दें, जो स्पष्ट और सटीक रहें। जब आप इस प्रश्न का उत्तर दे रहे हों, तो गुणवत्ता के बारे में सोचें, क्वाटिटी के बारे में नहीं। आप इसके लिए एक या कुछ (प्रश्न के आधार पर) विशिष्ट गुण चुनें जो इस स्थिति के लिए प्रासंगिक हों और उन्हें उदाहरणों के साथ स्पष्ट करें।

प्रश्न 5- आज से पांच साल बाद आपकी जगह कहां होगी?

उत्तर 5- इस प्रश्न का उत्तर दो बुनियादी तरीकों से दिया जा सकता है। पहला उम्मीदवार अपनी अविश्वसनीय महत्वाकांक्षा दिखाने की कोशिश कर सकता है, एक अत्यंत आशावादी उत्तर प्रदान करके: “मुझे आपकी नौकरी चाहिए!” या वे एक नम्र, आत्म-हीन उत्तर देकर अपनी विनम्रता दिखाने की कोशिश कर सकते हैं: “यहां बहुत सारे प्रतिभाशाली लोग हैं। मैं सिर्फ अच्छा काम करना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि मेरी प्रतिभा मुझे कहां ले जाती है।”

Interview Questions and answers in hindi for freshers- इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर फ्रेशर्स के लिए 

  • सभी उम्मीदवारों में से, हम आपको क्यों नियुक्त करें?
  • आपको यह नौकरी क्यों चाहिए?
  • आप हमसे कितनी सैलरी की अपेक्षा रखते हैं?
    आपके पहले तीन महीनों में हम आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं?
इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1- सभी उम्मीदवारों में से, हम आपको क्यों नियुक्त करें?

उत्तर 1- यह सवाल एक फ्रेशर से जरूर पूछा जाता है। क्योंकि जिस पोस्ट के लिए वह इंटरव्यू देने आता है, उसमें वह अकेला नहीं होता बल्कि उसके साथ और भी फ्रेशर इस पोस्ट के लिए बाहर इंतज़ार कर रहे होते हैं। चूंकि एक उम्मीदवार अपनी तुलना उन लोगों से नहीं कर सकता जिन्हें वह नहीं जानता है, वह केवल अपने अविश्वसनीय जुनून और इच्छा और प्रतिबद्धता का वर्णन कर सकता है। आपको भी वही करना है। दूसरों से तुलना न करते हुए आपको अपने स्ट्रॉन्ग पॉइंट्स उनके सामने रखने हैं और उन्हें यह सुनिश्चित करवाना है कि आप ही इस पोस्ट के लिए सबसे बेहतर हैं। 

प्रश्न 2- आपको यह नौकरी क्यों चाहिए?

उत्तर 2- इस सवाल का जवाब देते समय काफी सतर्क रहें। इस बात का खास ख्याल रखें कि यहां आपको अपनी पर्सनल लाइफ और उसकी समस्याएं नहीं बतानी हैं। इस सवाल के जरिये इंटरव्यू लेने वाला आपके अंदर के पैशन और लगन की पहचान करना चाहता है। इसलिए इस सवाल का जवाब देते समय आप थोड़ा गहराई में जाकर सोचें। जवाब देने से पहले 30 सेकंड का ब्रेक लें और अच्छे से सोचें। फिर केवल इस बारे में बात न करें कि कंपनी के लिए काम करना अच्छा क्यों होगा, बल्कि इस बारे में बात करें कि शॉर्ट-टर्म और लॉन्ग-टर्म दोनों में, आप जो हासिल करने की उम्मीद करते हैं, उसके लिए यह पोजीशन एकदम सही कैसे है।

प्रश्न 3- आप हमसे कितनी सैलरी की अपेक्षा रखते हैं?

उत्तर 3- साक्षात्कारकर्ता यह प्रश्न इस बात को सुनिश्चित करने के लिए पूछते हैं कि आपकी अपेक्षाएं रोल के लिए उनके द्वारा निर्धारित राशि के अनुरूप हैं या नहीं। अगर  आप सैलरी की सीमा उस पोजीशन के मार्केट वैल्यू से बहुत कम या अधिक देते हैं, तो यह आभास देता है कि आप अपनी योग्यता नहीं जानते हैं। इंटरव्यू में आने से पहले उस पोजीशन के लिए सैलरी की सीमा पर शोध करें और अपनी सीमा के उच्च पक्ष के लिए अनुरोध करें। हायरिंग मैनेजर को यह भी सुनिश्चित कराएं कि थोड़े बहुत ऊपर-नीचे के लिए आप तैयार हैं। 

प्रश्न 4- आपके पहले तीन महीनों में हम आपसे क्या उम्मीद कर सकते हैं?

उत्तर 4- वैसे तो इसका उत्तर नियोक्ता से आना चाहिए: उनके पास आपके लिए योजनाएं और अपेक्षाएं होनी चाहिए। लेकिन अगर आपसे पूछा जाए, तो आप कुछ इस तरह जवाब दे सकते हैं। जैसे- ‘मैं केवल व्यस्त नहीं करूंगा बल्कि सही काम करने में व्यस्त रहूंगा। मैं सीखूंगा कि अपने बॉस, अपने कर्मचारियों, अपने साथियों, अपने ग्राहकों और अपने आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं की सेवा कैसे करूं। जो काम मैं सबसे अच्छा करता हूं उसी पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करूंगा। टीम वर्क करूंगा और सबसे मिलजुल कर रहने की कोशिश करूंगा। 

Interview questions and answers for experienced – इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर अनुभवी उम्मीदवार के लिए

  • आपकी सबसे बड़ी प्रोफेशनल अचीवमेंट क्या है?
  • मुझे एक चुनौती या संघर्ष के बारे में बताएं जिसका आपने काम पर सामना किया है, और आपने इससे कैसे निपटा?
  • मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आपने नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया?
  • आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?
  • आपकी नौकरी में इतना लंबा गैप क्यों था?
Interview questions and answers for experienced

प्रश्न 1- आपकी सबसे बड़ी प्रोफेशनल अचीवमेंट क्या है?

उत्तर 1- यह सवाल बड़ा ही दिलचस्प हो सकता है, अगर वाकई आपके पास प्रोफेशनल अचीवमेंट हैं तो। एक अनुभवी उमीदवार के पास इनकी कोई कमी नहीं होती। आपको भी बस यही बताना है। एक खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी के बारे में बात करें जिसे आपने “बचाया,” या आपने विभागों के बीच की लड़ाई को कैसे दूर किया, या आपकी कितनी प्रत्यक्ष रिपोर्टों को बढ़ावा दिया गया है। आपके द्वारा अगर पिछली कंपनी को लाभ हुए तो उन्हें भी बताना न भूलें। 

प्रश्न 2- मुझे एक चुनौती या संघर्ष के बारे में बताएं जिसका आपने काम पर सामना किया है, और आपने इससे कैसे निपटा?

उत्तर 2- इस प्रश्न का लक्ष्य उम्मीदवार की तर्क क्षमता, समस्या को सुलझाने के कौशल, निर्णय और संभवतः बुद्धिमान जोखिम लेने की इच्छा का मूल्यांकन करना है। कोई उत्तर न होना एक निश्चित चेतावनी संकेत है। हर कोई अपनी पोजीशन की परवाह किए बिना कठोर निर्णय लेता है। एक अच्छा उत्तर साबित करता है कि आप एक कठिन विश्लेषणात्मक या तर्क-आधारित निर्णय ले सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार स्वाभाविक रूप से किसी मुद्दे के सभी पक्षों को तौलते हैं, न कि केवल व्यवसाय या मानवीय पक्ष को विशेष रूप से।

प्रश्न 3- मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आपने नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया?

उत्तर 3- इस सवाल का जवाब देते समय उस समय के बारे में सोचें जब आपने किसी प्रोजेक्ट का नेतृत्व किया, एक वैकल्पिक प्रक्रिया का प्रस्ताव करने के लिए पहल की, या अपनी टीम को कुछ करने के लिए प्रेरित करने में मदद की। फिर अपने साक्षात्कारकर्ता को उस दौरान की कहानी बताएं। दूसरे शब्दों में, इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप यह विशेष कहानी क्यों कह रहे हैं और साक्षात्कारकर्ता के लिए इसे जानना क्यों जरूरी है। 

प्रश्न 4- आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?

उत्तर 4- इस सवाल के जवाब में आपको यह जान लेना ज्यादा जरूरी है कि आपको क्या नहीं कहना चाहिए। इस बारे में बात कतई न करें कि आपका बॉस कितना बुरा है। या फिर आप अन्य कर्मचारियों के साथ ताल मेल नहीं बैठा पा रहे हैं। अपनी कंपनी का बुरा बिलकुल न कहें और ही उसकी बुराई करें। इसके बजाय, सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में बात करें। आप जो सीखना चाहते हैं, उसके बारे में बात करें। उन तरीकों के बारे में बात करें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं, उन चीजों के बारे में, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं। सामने वाले को समझाएं कि आपके और आपकी नई कंपनी के लिए यह नया कदम कितना अच्छा होगा। 

प्रश्न 5- आपकी नौकरी में इतना लंबा गैप क्यों था?

उत्तर 5- हो सकता है कि आप बच्चों या बूढ़े माता-पिता की देखभाल कर रहे हों, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपट रहे हों, या दुनिया की यात्रा कर रहे हों। हो सकता है कि आपको सही नौकरी पाने में अभी काफी समय लगा हो। कारण जो भी हो, आपको अपने रिज्यूमे में अंतराल या गैप पर चर्चा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपना उत्तर गंभीरता से दें, ईमानदार रहें।  

अगर आपको यहां दिए गए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर (interview questions and answers in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

23 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text