home / Age Care
Milk uses to get baby soft skin

बेबी साॅफ्ट स्किन पाने के लिए इस तरह करें त्वचा पर दूध का इस्तेमाल

दूध के फायदे से कोई भी अनजान नहीं है। यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। दूध में कैल्शियम का उच्च स्तर इसे सभी उम्र के लोगों के लिए एक आवश्यक बनाता है, क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दूध त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है। कच्चा दूध त्वचा के लिए सबसे फायदेमंद तत्वों में से एक है। दूध त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। प्राचीन काल में, त्वचा को जवां और कोमल बनाए रखने के लिए दूध के गुणों का उपयोग किया जाता था। आज, बहुत सारे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में मॉइश्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के कारण दूध का इस्तेमाल किया जाता है। 

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र भी किया था कि इनकी मां बचपन में उन्हें दूध से ही नहलाती थीं। दोष के इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि बेबी सॉफ्ट स्किन भी बनती है। जानिए दूध के कुछ ऐसे DIY जो आपको भी देंगे बेबी सॉफ्ट स्किन। 

डी-टैनिंग मिल्क मास्क

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा पर होने वाली टैनिंग से छुटकारा मिलता है। इसे टमाटर के रस जैसे अन्य नेचुरल इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाने से इसकी प्रभावशीलता बढ़ जाती है और तेजी से परिणाम मिलते हैं। डी-टैनिंग मिल्क मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए 

2-3 बड़े चम्मच दूध

2-3 चम्मच टमाटर का रस

कैसे बनायें-

एक कटोरी में, दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और ब्रश का उपयोग करके चेहरे पर समान रूप से फैलाएं। इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इस DIY नुस्खे को हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाएं।

एंटी-एजिंग मिल्क मास्क

 दूध एक बेहतरीन एंटी-एजिंग का काम भी करता है। दूध से बने इस एंटी-एजिंग मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा लंबे समय तक मॉइश्चराइज रहेगी और झुर्रियों का दिखना भी कम होगा। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-

3 बड़े चम्मच दूध

2 चम्मच दही

कैसे बनाएं: एक बाउल में दूध और दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणामों के लिए इस मास्क को पूरी रात त्वचा पर लगाकर भी छोड़ा जा सकता है।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

19 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text