home / Hindi
त्वचा पर काले धब्बे के कारण और घरेलू उपाय

त्वचा पर काले धब्बे के कारण और घरेलू उपाय  |  Causes and Home remedies of dark spots on skin In hindi

झाईयों और उम्र के धब्बों से लेकर दाग-धब्बों तक, कई चीजें आपके रंग को असमान बना सकती हैं। इन्हीं में से एक है त्वचा पर काले धब्बे। ये किसी भी समय हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर ये मीडियम ऐज में दिखाई देते हैं। त्वचा पर काले धब्बे के कारण कई हो सकते हैं। वैसे तो बाजार में कई चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम उपलब्ध है लेकिन चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय ज्यादा कारगर साबित होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दाग धब्बे चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम सहित ये भी बताएंगे कि चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं और एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए। इसके अलावा जानिए डिलीवरी के बाद चेहरे पर काले दाग-धब्बे क्यों होते हैं?, चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए योग और नाक पर काले धब्बे क्यों होते हैं।

Table of Contents

  1. त्वचा पर काले धब्बे आना मतलब क्या हैं? | What are dark spots on the skin in Hindi?
  2. त्वचा पर काले धब्बे आने के लक्षण क्या हैं? | What are the symptoms of dark spots on the skin in Hindi? 
  3. त्वचा पर काले धब्बे के कारण | Causes of dark spots on skin In Hindi
  4. त्वचा पर काले धब्बे हैं तो कैसे समझता है? | How to diagnose dark spots on the skin in Hindi?
  5. प्रेग्नेंसी में चेहरे पर काले दाग-धब्बे क्यों होते हैं? | Why do Dark Spots Appear on the Face During Pregnancy in Hindi?
  6. नाक पर काले धब्बे क्यों होते हैं | Why are there Black Spots on the Nose in hindi
  7. चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं | Which Vitamin Deficiency Causes Spots on the Face in Hindi
  8. त्वचा के काले धब्बे होने के कोई भी दुष्प्रभाव हैं? | Are there any Side Effects of Having Dark Spots on the Skin इन हिंदी 
  9. त्वचा पर काले धब्बे का इलाज कैसे करें? | How to treat dark spots on skin in Hindi?
  10. चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Blemishes on Face in Hindi
  11. एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए 
  12. दाग धब्बे चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम क्या हैं? | Blemishes Face Cleansing Cream Name in Hindi
  13. त्वचा पर काले धब्बे आने से कैसे रोकें? कौन सी चीजों का ध्यान रखे | Tips for Dark Spot in Hindi
  14. Conclusion –
  15. FAQ’s –

त्वचा पर काले धब्बे आना मतलब क्या हैं? | What are dark spots on the skin in Hindi?

What are dark spots on the skin in Hindi
त्वचा पर काले धब्बे आना मतलब क्या हैं?

हाइपरपिग्मेंटेशन, या काले धब्बे, मुँहासे के निशान, अत्यधिक सूर्य के संपर्क या हार्मोनल परिवर्तन के कारण हो सकते हैं। यह असमान पिग्मेंटेशन का परिणाम है, एक सामान्य स्थिति जो किसी भी त्वचा टोन को प्रभावित कर सकती है, लेकिन अलग-अलग तरीकों से। आसान भाषा में काले धब्बे त्वचा पर बने छोटे काले धब्बे होते हैं। आपकी त्वचा पर काले धब्बे उम्र बढ़ने और सूरज के संपर्क में आने के संकेत हैं। ये धब्बे शरीर में अधिक मेलेनिन बनने के कारण भी हो सकते हैं। सूरज की पराबैंगनी किरणें भी आपकी त्वचा पर इन काले धब्बों का कारण बन सकती हैं। त्वचा पर होने वाले काले धब्बे बढ़ती उम्र के कारण भी हो सकते हैं। हालांकि आपकी त्वचा पर काले धब्बे या उम्र के धब्बे आपकी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होते हैं।

त्वचा पर काले धब्बे आने के लक्षण क्या हैं? | What are the symptoms of dark spots on the skin in Hindi? 

symptoms of dark spots on the skin in Hindi
त्वचा पर काले धब्बे आने के लक्षण क्या हैं?

त्वचा पर काले धब्बे हल्के भूरे से लेकर गहरे भूरे रंग तक हो सकते हैं। काले धब्बों का रंग किसी व्यक्ति की त्वचा के रंग पर निर्भर हो सकता है। धब्बे त्वचा के समान बनावट वाले होते हैं और दर्दनाक नहीं होते हैं। काले धब्बे आमतौर पर हानिरहित होते हैं, लेकिन कई बार ये कैंसर का कारण भी हो सकते हैं। काले धब्बे आकार में भी भिन्न होते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से पर विकसित हो सकते हैं, लेकिन उन क्षेत्रों में सबसे आम हैं जो अक्सर सूर्य के संपर्क में आते हैं। जैसी कि आपका चेहरा। गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में आमतौर पर 6 से 12 महीनों के भीतर ये काले धब्बे दूर हो जाते हैं। जानिए त्वचा पर काले धब्बे आने के लक्षण क्या हैं (What are the symptoms of dark spots on the skin?)। 

– मेलेनिन बढ़ने के कारन त्वचा पर अंडाकार और सपाट स्पॉट दिखने लगना। 

– आमतौर पर पैरों, चेहरे, हाथों, कंधों के ऊपर नज़र आते हैं। 

– समय के साथ क्लस्टर बना सकते हैं

त्वचा पर काले धब्बे के कारण | Causes of dark spots on skin In Hindi

1- सूरज की यूवी किरणें हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

2- दवाइयां हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

3- हार्मोनल बदलाव हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

4- सूजन या चोट हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

5- डायबिटीज हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

काले धब्बे मेलेनिन के अधिक उत्पादन के कारण होते हैं। हालांकि, युवा लोगों में काले धब्बे बहुत अधिक सूर्य के संपर्क में आने के कारण होते हैं। यूवी किरणें मेलेनिन के उत्पादन को तेज करती हैं और सेलुलर विनाश से खुद को बचाने के लिए त्वचा काली हो जाती है। कभी-कभी ये काले धब्बे त्वचा के कैंसर या अन्य असामान्यताओं का संकेत हो सकते हैं और धीरे-धीरे आपकी त्वचा पर फैल सकते हैं। इसके अलावा मुंहासे भी पूरी तरह ठीक हो जाने पर काले धब्बे छोड़ जाते हैं। ये धब्बे त्वचा पर सतही रूप से मौजूद होते हैं और इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। यह खुद ही गायब हो जाते हैं। हम यहां आपको त्वचा पर काले धब्बे के कारण बारे रहे हैं। 

Causes of dark spots on skin In Hindi
त्वचा पर काले धब्बे के कारण

सूरज की यूवी किरणें हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

त्वचा पर काले धब्बे के कारण सन डैमेज है। सीधी धूप के संपर्क में आने से मेलेनिन का उत्पादन बढ़ सकता है। इससे त्वचा का डार्क पिग्मेंटेशन हो सकता है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों द्वारा उत्तेजित होने पर, मेलानोसाइट्स मेलेनिन को छोड़ कर प्रतिक्रिया करता है जो एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है। मेलेनिन उपयोगी है क्योंकि यह यूवी किरणों से ऊर्जा को अवशोषित करता है और इसे पुनर्वितरित करता है। हालांकि, सूरज बहुत अधिक मेलेनिन के उत्पादन को ट्रिगर कर सकता है, जिससे त्वचा पर काले धब्बे और धब्बे हो सकते हैं। सूरज सिर्फ सन स्पॉट की जड़ की समस्या नहीं है, यह उन काले निशानों का भी कारण बनता है जिन्हें हम उम्र के धब्बे या लिवर स्पॉट कहते हैं। इस प्रकार का हाइपरपिग्मेंटेशन भी सूरज की क्षति के कारण होता है, जो कई वर्षों के संपर्क में जमा होता है।

दवाइयां हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

कुछ दवाएं काले धब्बे पैदा कर सकती हैं क्योंकि वे त्वचा को सूरज के संपर्क में आने के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती हैं। इनमें मानसिक और भावनात्मक विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फेनोथियाज़िन, संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सल्फोनामाइड्स, नियमित दिल की धड़कन का इलाज के लिए अमियोडेरोन, एस्ट्रोजेन, जैसे वाजिफेम, क्लिमारा, और एस्ट्रेस शामिल हैं। लेप्रोसी आदि की दवाइयां भी आपके मेलेनिन बढ़ने को उत्तेजित कर सकती हैं। मगर जब आप इन दवाइयों का सेवन बंद कर देते हैं तो उसके कुछ महीनों बाद ये डार्क स्पॉट भी अपने आप चले जाते हैं। 

हार्मोनल बदलाव हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

जब हार्मोन का स्तर ऊपर और नीचे ज़िगज़ैग होता है, तो सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक मेलास्मा नामक पिगमेंटेशन में बदलाव होता है। सूरज और गर्मी के संपर्क में आने से इस हार्मोनल रूप से ट्रिगर हाइपरपिग्मेंटेशन की उपस्थिति खराब हो सकती है। यदि आप मेलास्मा से पीड़ित हैं तो आप अपनी चिलैक्सिंग योजनाओं जैसे योग आदि पर दोबारा विचार कर सकते हैं। उच्च तापमान का वातावरण आपके हाइपरपिग्मेंटेशन और काले धब्बों को प्रभावित कर सकता है, जिससे काले धब्बे बढ़ने और फैलने में मदद मिलती है।

सूजन या चोट हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

कभी-कभी त्वचा पर सूजन या चोट लगने के बाद काले धब्बे विकसित हो सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो मुँहासे, एक्जिमा, एलर्जी या अन्य त्वचा की स्थिति से पीड़ित हैं। इसे पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है, इस प्रकार का मलिनकिरण सूजन के लिए त्वचा की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। घाव होने के बाद, त्वचा में सूजन हो जाती है और जैसे-जैसे यह ठीक होता है, त्वचा स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त मेलेनिन का उत्पादन करती है जो त्वचा को काला कर देती है। सूजन के कारण हाइपरपिग्मेंटेशन ब्रेकआउट के बाद विशेष रूप से आम है। जैसे ही मुंहासें ठीक हो जाते हैं, एक काला धब्बा पीछे रह जाता है, जिसका रंग गुलाबी से लाल, बैंगनी, भूरा या काला हो सकता है। उन पिंपल्स को हटाने से पिंपल्स की सूजन या एक डार्क स्पॉट विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है।

डायबिटीज हो सकती हैं त्वचा पर काले धब्बे का कारण

त्वचा पर काले धब्बे के कारण में एक कारण डाइबिटीज होना भी है। मधुमेह से जुड़ी स्थितियों में एन्थोसिस नाइग्रिकन्स शामिल हैं, जो काले, वेलवेटी स्किन और पिंडली के धब्बे या मधुमेह संबंधी डर्मोपैथी का कारण बनता है, जिसे लोग उम्र के धब्बे से भ्रमित कर सकते हैं। आपको ऐसे बहुत से लोगों के चेहरे पर काले धब्बे देख सकते हैं, जो डाइबिटीज से पीड़ित हैं। 

त्वचा पर काले धब्बे हैं तो कैसे समझता है? | How to diagnose dark spots on the skin in Hindi?

How to diagnose dark spots on the skin in Hindi
त्वचा पर काले धब्बे हैं तो कैसे समझता है?

एक डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ अक्सर काले धब्बों की जांच करके और चिकित्सा इतिहास के द्वारा त्वचा पर काले धब्बे के कारण का पता लगा सकते हैं। कुछ मामलों में, किसी स्थान की विशिष्ट विशेषताओं के लिए अधिक परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि त्वचा कैंसर उस स्थान का कारण नहीं बन रहा है। इसके अल्वा बायोप्सी के द्वारा भी काले धब्बों की जांच की जाती है। 

प्रेग्नेंसी में चेहरे पर काले दाग-धब्बे क्यों होते हैं? | Why do Dark Spots Appear on the Face During Pregnancy in Hindi?

Dark Spots Appear on the Face During Pregnancy in Hindi
प्रेग्नेंसी में चेहरे पर काले दाग-धब्बे क्यों होते हैं?

गर्भवती महिलाएं अक्सर इस बात से परेशान रहती हैं कि प्रेगनेंसी में चेहरे पर काले दाग-धब्बे क्यों होते हैं? दरअसल, अक्सर गर्भावस्था के दौरान अक्सर देखा जाता है, हार्मोनल थेरेपी या यहां तक कि जन्म नियंत्रण में बदलाव, हार्मोन में वृद्धि मेलेनिन के उत्पादन को उत्तेजित करती है। गर्भवती महिलाएं अक्सर नाक, गाल, जबड़े, माथे या ठुड्डी पर काले धब्बे विकसित करती हैं, इस प्रकार का हाइपरपिग्मेंटेशन आमतौर पर गर्भावस्था समाप्त होने तक या हार्मोनल स्तर संतुलन में वापस आने तक रहता है। हालांकि डिलीवरी के कुछ महीनों बाद ये काले धब्बे अपने आप चले जाते हैं। अगर नहीं जाते हैं तो इसके लिए आप अपनी डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं। 

नाक पर काले धब्बे क्यों होते हैं | Why are there Black Spots on the Nose in hindi

Black Spots on the Nose in hindi
नाक पर काले धब्बे क्यों होते हैं

अगर आप भी नाक पर पड़ने वाले काले धब्बों से परेशान हैं तो अक्सर सोचते होंगे कि नाक पर काले धब्बे क्यों होते हैं। दरअसल, नाक पर होने वाले ये काले धब्बे ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा डिसऑर्डर (Trichostasis Spinulosa Disorder) विकार हो सकते हैं। बता दें कि अक्सर, ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा उम्र के लिए अपरिवर्तित हो जाता है, इसलिए जब किसी प्रकार की जांच की जाती है तभी आप इसे नोटिस कर सकते हैं। ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा के लिए इलाज आमतौर पर कॉस्मेटिक के द्वारा किया जा सकता है। इस बारे में आपका डॉक्टर समय के साथ इलाज कराने की सलाह दे सकता है। 

चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं | Which Vitamin Deficiency Causes Spots on the Face in Hindi

Vitamin Deficiency Causes Spots on the Face in Hindi
चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं

विटामिन हमारे शरीर की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं, इसकी कमी वाले किसी भी व्यक्ति में विशिष्ट लक्षण विकसित हो सकते हैं, और न केवल आंतरिक रूप से बल्कि उनके चेहरे पर भी कुछ परिवर्तन दिखा सकते हैं। इनमें से एक हैं त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बे। ऐसे में आप सोच रहे हैं कि चेहरे पर दाग-धब्बे किस विटामिन की कमी से होते हैं तो हम आपको बता दैं कि विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा पर काले धब्बे हो सकते हैं। विटामिन बी की कमी आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है, जिससे मुंहासे, चकत्ते, शुष्क और परतदार त्वचा, फटे होंठ और झुर्रियाँ हो सकती हैं।

त्वचा के काले धब्बे होने के कोई भी दुष्प्रभाव हैं? | Are there any Side Effects of Having Dark Spots on the Skin इन हिंदी 

Side Effects of having Dark Spots on Skin in Hindi
त्वचा के काले धब्बे होने के कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

वैसे तो त्वचा पर होने वाले काले धब्बों के साइड इफेक्ट्स काफी कम हैं लेकिन कुछ मामलों में ये काफी खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। जैसे अगर ये बढ़ रहे हैं तो समय रहते इनपर ध्यान नहीं दिया गया तो ये काले धब्बे कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। इसके अलावा किसी कॉस्मेटिक को यूज़ करने की वजह से भी काले धब्बे हो सकते हैं। 

त्वचा पर काले धब्बे का इलाज कैसे करें? | How to treat dark spots on skin in Hindi?

How to treat Dark Spots on Skin in Hindi
त्वचा पर काले धब्बे का इलाज कैसे करें?

त्वचा पर काले धब्बे हानिकारक नहीं होते हैं और उनकी बनावट आपकी त्वचा के बाकी हिस्सों की तरह ही होती है। अधिकांश समय, वे कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं करते हैं। इसलिए कई मामलों में आपको इनसे छुटकारा पाने की जरूरत नहीं है, हालांकि कई लोग मेडिकल ट्रीटमेंट के द्वारा इसे दूर करने की कोशिश क्रूर करते हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं कि त्वचा पर काले धब्बे का इलाज कैसे करें? (How to treat dark spots on skin)। 

– डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की हुई ब्लीचिंग क्रीम धीरे-धीरे काले धब्बों की उपस्थिति को कम करती हैं। इसमें आमतौर पर कई महीने लगते हैं।

– हाइड्रोक्विनोन प्रिस्क्रिप्शन स्किन लाइटनिंग क्रीम में सक्रिय तत्व है। यह मेलेनिन उत्पादन को कम करके काम करता है।

– काले धब्बे के इलाज के लिए चिकित्सा प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं। वे अक्सर सामयिक उपचार के साथ प्रयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

– लेजर उपचार त्वचा की परत-दर-परत को हटाने के लिए केंद्रित प्रकाश ऊर्जा का उपयोग करता है, जिससे काले धब्बे जल जाते हैं। 

– केमिकल्स में सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को हटा देता है। इससे नीचे की त्वचा स्वस्थ और अधिक समान रूप से टोंड हो सकती है। हालांकि, त्वचा में जलन एक संभावित जोखिम है।

– क्रायोसर्जरी तरल नाइट्रोजन के घोल के साथ जमा करके उम्र के धब्बों को मिटा देती है। इससे काली हुई त्वचा शरीर से छिल जाती है। जोखिमों में उपचारित क्षेत्रों का स्थायी रूप से सफेद होना शामिल है।

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Blemishes on Face in Hindi

साफ और दमकती त्वचा हर व्यक्ति का सपना होता है, चाहे वह पुरुष हो या महिला। अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करना और स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। डार्क स्पॉट्स / काले धब्बे से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने के लिए हम यहां कुछ चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपायलेकर आये हैं। 

Home Remedies to Remove Blemishes on Face in Hindi
चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय

– बटर मिल्क लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है जो आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और आपके काले धब्बों को हल्का करता है। बटर मिल्क को रूई की मदद से सीधे काले धब्बों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और परिणाम देखें।

– टमाटर को एक बहुत ही अच्छे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाता है। टमाटर के पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं। इससे आपकी त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार बनती है।

– पपीते में एंजाइम और खनिज तत्व होते हैं जो काले धब्बों को दूर करने में प्राकृतिक तत्व होते हैं। पके पपीते का पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

– त्वचा पर शुद्ध शहद लगाना काले धब्बों से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और यह आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाकर उसकी गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए 

Aloevera for Dark Spots in Hindi
एलोवेरा से दाग-धब्बे कैसे हटाए 

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें कई लाभकारी गुण होते हैं और यह त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सबसे अच्छी और प्राकृतिक चीजों में से एक है। इसमें शरीर में पाए जाने वाले 90% अमीनो एसिड होते हैं और इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भी होता है। एलोवेरा के पौधे में एंटी-एजिंग और त्वचा को पोषण देने वाले गुण होते हैं। यह काले धब्बे हटाने में मदद करता है और त्वचा पर मलिनकिरण को भी कम करता है। इसका उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। यह एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और इसलिए आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बना सकता है।

दाग धब्बे चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम क्या हैं? | Blemishes Face Cleansing Cream Name in Hindi

Cleansing Cream Name in Hindi
दाग धब्बे चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम क्या हैं?

चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए क्रीम की तरह ही चेहरे के दाग धब्बे हटाने के क्रीम भी काफी हद तक कारगर साबित होती है। हम यहां आपको दाग धब्बे चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम बता रहे हैं।   

1- ममा अर्थ बाय बाय ब्लेमिशिस फेस क्रीम
2- दि बॉडी शॉप टी ट्री ब्लेमिश फेड नाईट लोशन
3- हिमालया ब्लेमिनर एंटी-ब्लेमिश क्रीम
4- वादी हर्बल्स लेमनग्रास एंटी पिग्मेंटेशन मसाज क्रीम
5- जोवीस एंटी ब्लेमिश पिग्मेंटेशन क्रीम
6- ऑर्गेनिक हार्वेस्ट एक्टिव ल्यूमिनोसिटी एंटी पिग्मेंटेशन क्रीम
7- हिमालयन ऑर्गेनिक्स पपीता एंटी-बेलेमिश क्रीम
8- काया क्लिनिक पिग्मेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स

त्वचा पर काले धब्बे आने से कैसे रोकें? कौन सी चीजों का ध्यान रखे | Tips for Dark Spot in Hindi

Tips for Dark Spot in Hindi
त्वचा पर काले धब्बे आने से कैसे रोकें?

आपकी त्वचा को और अधिक नुकसान से बचाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मौजूदा हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करना। त्वचा पर और अधिक काले धब्बों को दिखने से रोकने के लिए हम यहां कुछ उपाय बता रहे हैं। 

– सूरज की क्षति काले धब्बों के शीर्ष कारणों में से एक है – जिसमें उम्र के धब्बे भी शामिल हैं – हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने के लिए यूवी किरणों के संपर्क को रोकना आवश्यक है। इसका मतलब है धूप से बाहर रहना, बाहर टोपी पहनना और सनस्क्रीन लगाना।

– यूवी किरणें मेलेनिन उत्पादन के लिए एकमात्र ट्रिगर नहीं हैं। गर्मी के स्रोत अधिक वर्णक उत्पन्न करने के लिए मेलानोसाइट्स को भी उत्तेजित कर सकते हैं। अधिक गर्मी के संपर्क में आने वाली गतिविधियों से बचें और काले धब्बों के लिए इस संभावित समस्या को कम करने के लिए त्वचा को ठंडा रखें।

– सूजन हाइपरपिग्मेंटेशन का एक और प्रमुख कारण है, इसलिए आप किसी भी हानिकारक आदतों को रोकना चाहेंगे जो त्वचा को चोट पहुंचाती हैं या सूजन करती हैं।

– विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि विटामिन सी सीरम जैसा एक सामयिक एंटीऑक्सिडेंट नियमित रूप से लगाने पर काले धब्बों को बढ़ाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल कम करें। 

Conclusion – त्वचा पर काले धब्बे के कारण और घरेलू उपाय

वैसे तो काले धब्बे के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है, मगर याद रखें कि त्वचा का रंग बदलना कभी-कभी कैंसर का संकेत भी हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, जो एक सनस्पॉट के रूप में प्रकट हो सकता है जैसे कि सोलर लेंटिगो, वास्तव में, एक प्रकार के मेलेनोमा का प्रतिनिधित्व कर सकता है जिसे लेंटिगो मालिग्ना कहा जाता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप समय रहते त्वचा पर काले धब्बे के कारण का पता लगाकर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

FAQ’s – त्वचा पर काले धब्बे के कारण और घरेलू उपाय

1- क्या त्वचा के काले धब्बे दूर होते हैं?

जवाब- कुछ घरेलू उपाय अपनाकर या मेडिकल ट्रीटमेंट के द्वारा त्वचा के काले धब्बे दूर किए जा सकते हैं।

2- त्वचा पर काले धब्बे का इलाज कैसे करना चाहिए और किसे नहीं करना चाहिए।

जवाब- आप मेडिकल ट्रीटमेंट के द्वारा काले धब्बे का इलाज कर सकते हैं।

3- ठीक होने में कितना समय लगता है? | How long does it take to recover?

जवाब- त्वचा पर काले धब्बे को ठीक होने में कुछ हफ्तों का समय लग सकता है।

4- इलाज की कीमत क्या है?

जवाब- काले धब्बे के इलाज की कीमत 10 हजार से 30 हजार तक हो सकती है।

5- क्या एलोवेरा काले धब्बे हटा सकता है?

जवाब- एलोवेरा के प्राकृतिक गुण काले धब्बे हटा सकते हैं।

6- क्या विटामिन ई के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा मिलता है?

जवाब- हां, विटामिन ई के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा मिलता है

7- क्या विटामिन सी के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा मिलता है?

जवाब- हां, विटामिन सी के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा मिलता है

8- क्या एप्पल साइडर विनेगर से काले धब्बे दूर होते हैं?

जवाब- प्पल साइडर विनेगर के कुछ घरेलू उपाय अजमाकर काले धब्बे दूर किए जा सकते हैं। 

15 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text