home / Acne
घर पर बनाएं कीवी के ये फेसपैक और पाएं जवां, निखरी त्वचा

घर पर बनाएं कीवी के ये फेसपैक और पाएं जवां, निखरी त्वचा

ग्लोइंग खूबसूरत त्वचा के लिए आपको कई सारे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करना हमेशा ही अच्छा ऑप्शन होता है। इसी तरह का एक बेहद ही लाभकारी फल है कीवी (Kiwi)। इसमें काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा पर कीवी (Kiwi For Skin) का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा हो सकता है। इसलिए जल्दी से ये खबर पढ़ें।

त्वचा के लिए कीवी के फायदे Kiwi Benefits for Skin in Hindi

एंटी-एजिंग

हम सभी अधिक समय तक जवां (Youthfull) दिखना चाहते हैं लेकिन ये मुमकिन नहीं है। हालांकि, त्वचा पर नियमित रूप से कीवी का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के संकेतों, जैसे कि झुर्रियां (Wrinkles), फाइन लाइन्स आदि को कम किया जा सकता है। कीवी में विटामिन सी होता है, जो कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और नए सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को जवां बनाता है।

त्वचा को स्वस्थ करता है

धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने की वजह से त्वचा को नुक्सान पहुंचता है। कीवी में विटामिन ई होता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने का काम करता है. साथ ही त्वचा का निखार भी बढ़ता है।

त्वचा का रंग निखारने में भी लाभकारी

कीवी में मौजूद विटामिन सी, त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। विटामिन सी त्वचा का रंग निखारने में मदद करता है। साथ ही ये डार्क स्पोट्स, स्कार्स और पिगमेंटेशन को भी कम करता है।

मुंहासों से दिलाए छुटकारा

कीवी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ मुंहासों और पिपंल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं।

त्वचा के लिए कीवी के फेसपैक Kiwi Face packs for Skin in Hindi

ओपन पोर्स के लिए

कीवी को नींबू के रस के साथ मिला कर अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपको ओपन पोर्स छोटे हो जाते हैं। ये फेसपैक ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा है। इसे बनाने के लिए आपको 1 टेबलस्पून कीवी का गूदा और 1 टीस्पून नींबू का रस चाहिए। दोनों को अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके सूखने के बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। 

ड्राय स्किन के लिए

ड्राय और डल स्किन के लिए कीवी, केला और दही बहुत ही अच्छा होता है। इसलिए एक कटोरी में कीवी का गूदा डालें और इसमें एक केले को मैश करके डाल दें। साथ ही 1 टेबलस्पून दही भी डाल दें। अब तीनों चीज़ों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। पेस्ट के सूख जाने के बाद अपने मुंह को सामान्य पानी से धो लें। केले, कीवी और दही तीनों में मोइश्चराइजिंग प्रोपर्टीज होती हैं, जो त्वचा को सोफ्ट बनाती हैं और ग्लोइंग लुक देती हैं।

थकी हुई दिखने वाली त्वचा के लिए

फ्रेश लुक हासिल करने के लिए एक कटोरी में कीवी का गूदा, बादाम और बेसन को मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा के लिए

कीवी और एलोवेरा दोनों में ही हाइड्रेटिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं, जो त्वचा को रिफ्रेश करती हैं और खूबसूरत बनाती हैं। एक कटोरी में एलोवेरा जेल और कीवी का गूदा डालें। दोनों को अच्छे से मिला लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। कम से कम 15 मिनट तक इसे लगे रहने दें और फिर अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

स्किन लाइटनिंग के लिए

पिगमेंटेशन, डार्क स्पोट्स और मुंहासों के निशान आपकी त्वचा को डल और डार्क बना देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कीवी और ऑलिव ऑयल और अंडे की जर्दी के साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लिए एक कटोरी में कीवी का गूदा, अंडे की जर्दी और ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद अपने मुंह को गर्म पानी से धो लें।

डल स्किन के लिए

ऑलिव ऑयल और कीवी का गूदा स्किन को जवां बनाने में मदद करता है और साथ ही आपको एक नेचुरल ग्लो भी देता है। इसके लिए कीवी का गूदा और ऑलिव ऑयल की सामान्य मात्रा को एक कटोरी में मिला लें और इसे अपने चेहरे और गले पर लगा लें। इस पेस्ट से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मसाज भी करें। कम से कम 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। 

इन पैक्स को लगाने से पहले अपने हाथ पर पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आपकी त्वचा को इन चीज़ों से किसी प्रकार की एलर्जी या इंफेक्शन तो नहीं है। 

14 Sep 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text