DIY Face Pack: नमक और शहद से मात्र 1 दिन में लौटेगी चेहरे की खोई हुई चमक

DIY Face Pack: नमक और शहद से मात्र 1 दिन में लौटेगी चेहरे की खोई हुई चमक

हम सभी अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं। अगर मार्केट से लाए हुए फेस पैक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जान लें कि उनमें अक्सर केमिकल्स मिले हुए होते हैं। कई लोगों को केमिकल युक्त ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आपको भी केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है तो जानिए एक बहुत ही खास और आसान DIY Face Pack के बारे में।

चेहरे पर नमक का इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नमक खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है? जी हां, नमक से एक बेहद शानदार फेस पैक (salt face pack) बनाया जा सकता है, जिसको चेहरे पर लगाने से मात्र 1 दिन में कील-मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। नमक एक प्राकृतिक detoxifier के तौर पर काम करता है। इसमें त्वचा की गंदगी और कीटाणुओं को साफ करने के गुण पाए जाते हैं। अगर आप नमक को शहद के साथ मिलाकर मास्क की तरह चेहरे पर लगाएंगे तो यह 10 मिनट में आपकी स्‍किन को निखार सकता है। इसे अपने स्किन केयर रूटीन में नियमित तौर पर शामिल करने से आपको बेहतर रिजल्‍ट मिलेंगे।

मुंहासों से मिलेगी निजात

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं और हर तरह के ट्रिक्स एंड टिप्स अपना चुके हैं तो एक बार नमक से बना यह फेस पैक चेहरे पर लगाकर देखिए। हम आपको बता रहे हैं कि इसे कैसे बनाना और लगाना है।
सामग्री
1 चम्‍मच नमक
1 चम्‍मच शहद
बनाने की विधि
1. नमक और शहद को मिक्‍स करके चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। इसे आंखों के आस-पास न लगाएं।
2. 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपकी स्‍किन के पोर्स खुल जाएंगे और चेहरे पर जमा गंदगी भी निकल जाएगी।
सप्‍ताह में दो बार इस फेस पैक का प्रयोग किया जा सकता है।

नहाने के लिए नमक का इस्तेमाल

नमक का इस्तेमाल नहाने के लिए भी किया जा सकता है। यह जिस तरह से चेहरे की गंदगी को साफ करता है, ठीक उसी तरह से शरीर के बाकी हिस्सों से भी गंदगी, पसीना और बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है। नहाते समय इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले थोड़े से पानी में एक चौथाई कप नमक और आधा कप जैतून का तेल या नारियल तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को बॉडी पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसके बाद अच्‍छी तरह से नहाकर इसे शरीर से हटा लें। आपको फर्क महसूस होने लगेगा।