स्किन और बालों की समस्या दूर करे चावल का पानी - Chawal ke Pani ke Fayde

Chawal ka Pani Kaise Banaye

चावल दुनिया भर में खाया जाने वाला एक प्रमुख अनाज है। भारत में चावल खाने वालों की संख्या अन्य देशों की तुलना में कहीं अधिक ज्यादा है। लेकिन क्या आपको पता है कि पुराने समय में लोग ब्यूटी सीक्रेट के तौर पर चावल के पानी का इस्तेमाल करते थे? जी हां, पुराने समय की महिलाएं चावल के पानी या माड से अपनी स्किन और बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का निदान करती थीं। दरअसल, चावल के पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और कार्बनिक एसिड होते हैं। ये स्किन सेल्स को पोषित करने में मदद करते हैं और त्वचा व बालों को स्वस्थ बनाते हैं। यही वजह है कि आज भी ज्यादातर मॉडल्स और एक्ट्रेसेस ब्यूटी सीक्रेट के तौर पर चावल के पानी का इस्तेमाल करती हैं। 

चावल का पानी बनाने का सही तरीका - Chawal ka Pani Kaise Banaye

एक बर्तन में आधा कप चावल लें और उसमें 2 कप पानी डालकर भिगो दें। जब पानी गाढ़े सफेद रंग का हो जाए तो उसमें से चावल निकाल कर इस पानी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप चाहें तो चावल पकाते समय माड वाले पानी को भी ठंडा करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

चावल के पानी के ब्यूटी टिप्स - Chawal Ke Pani Ke Beauty Tips

स्किन और बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए चावल का पानी या माड बेहद कारगर साबित होता है। जहां स्किन के लिए चावल के पानी को फेस पैक और टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं (chawal ka pani for face in hindi) तो वहीं बालों के लिए वह कंडीशनर और सीरम की तरह काम करता है। तो आइए जानते हैं चावल के पानी से जुड़े कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में-

त्वचा का निखार बढ़ाने के लिए -

आजकल की दौड़ती-भागती लाइफस्टाइल में चेहरे की रंगत कहीं दब सी जाती है। लेकिन आप चाहें तो नैचुरल तरीकों से इस डलनेस से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक आधा कटोरी चावल का पानी (rice water in hindi) या फिर माड। इसमें एलोवेरा मिलाकर कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 से 4 बार ऐसा करें, आपको खुद ही चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान चावल का पानी या माड थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। 

एक्ने से छुटकारा -

खराब सेहत और लाइफस्टाइल के चलते चेहरे पर कील-मुहांसों का होना आम बात है। लेकिन आप इसे इग्नोर नहीं कर सकते हैं। इससे छुटकारा पाने का नैचुरल तरीका है चावल के पानी का इस्तेमाल। चावल के पानी (rice water for face in hindi) को आप एक रुई के टुकड़े में भिगोकर मुंहासों पर लगाएं, 2-3 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से मुहांसे खत्म हो जाते हैं और निशान भी नहीं पड़ते हैं।

दूर करें सनबर्न -

गर्मियों में अक्सर लोगों को सनबर्न की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन काली और टैन पड़ जाती है। साथ ही उसमें जलन भी होती है। ऐसे में चावल का पानी रामबाण साबित होता है। चावल के पानी के इस्तेमाल से सनबर्न की जलन को कम किया जा सकता है। इसके लिए रुई के टुकड़े को चावल के पानी में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से सनबर्न दूर हो जाता है। 

टोनर की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल -

चावल के पानी में एंटी-ऑक्सि‍डेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप इसे रोज़ाना टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद एक कॉटन की बॉल को चावल के पानी में डिप करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। टोनर पूरी तरह से सूखने के बाद ही चेहरे पर कोई मॉइश्चराइजर लगाएं।

घने और लंबे बालों के लिए -

चावल का पानी सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होता है। (rice water benefits for skin in hindi) इसमें इनोसिटोल होता है जोकि एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है। इससे बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप कंडीशनर के तौर पर चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शैंपू से बाल धोने के बाद चावल के माड या फिर फर्मेंटेड पानी को अपने हाथों में लेकर बालों में लगाएं और फिर 3-4 मिनट बाद धो लें।

डैंड्र्रफ को टाटा बाय-बाय -

सर्दी का मौसम आते ही त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्‍याएं देखने को मिलती हैं, इसी में से एक होती है बालों में रूसी या डैंड्रफ। सर्दियों में बालों में रूसी या डैंड्रफ होना एक आम बात है। लेकिन इसकी वजह से हेयरफॉल की समस्‍या बढ़ने लगती है। हालांकि इससे छुटकारा पाना इतना भी मुश्किल नहीं है। शैंपू करने से 1 घंटे पहले चावल के पानी में नींबू का रस मिलाकर बालों और बालों की जड़ों पर लगाएं। 2-3 मिनट तक अच्छी तरह से बालों की मालिश करें। ऐसा करने से डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाता है

दो मुंह बालों को कम करने में मददगार -

केमिकल बेस्ड शैंपू और हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं और साथ ही बाल दो मुंहे भी होने लगते हैं। इससे बालों की चमक और ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन आप चाहें तो चावल के पानी का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बालों को चावल के पानी (rice water for hair in hindi) से भिगोकर 15 से 20 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा जरूर करें।