home / xSEO
गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए

गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए – Garmi ke Kapde

गर्मियों में आपको ऐसे कपड़े (गर्मियों में हमें किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए) पहनने चाहिए, जो आपके पसीने को आसानी से सोख लें और जो काफी आरामदायक हों। उदाहरण के लिए यदि आप गर्मी में कोई टाइट कपड़ा पहनते हैं और आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो आपको उसमें असहज महसूस हो सकता है। इस वजह से गर्मियों में हमेशा सूती (garmiyon mein hamen kis tarah ke kapde pahne chahie) यानी कि कॉटन का कपड़ा पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूती कपड़ा पसीने को आसानी से सोख लेता है, आप इसमें सहज महसूस करते हैं और साथ ही यह आपको ठंडा रखने में भी मदद करता है। माथे पर दाने कैसे हटाएं

गर्मियों में सूती कपड़े के महत्व – Summer Clothes in Hindi 

गर्मियों में सूती कपड़ा (गर्मियों में सूती कपड़े के महत्व) इस वजह से पहनना चाहिए क्योंकि इसमें पसीना सोखने की क्षमता होती है। गर्मियों में जब आपको पसीना आता है, तो यह आपके पसीने को तेजी से सोख लेता है और आपको अधिक गर्मी या फिर असहज महसूस नहीं होता है। सूती (गर्मियों में पहने जाने वाले कपड़े) के अलावा आप ये कपड़े भी गर्मियों में पहन (garmiyon ke liye upyukt vastra ka naam) सकते हैं-

– रेयॉन

– लिनन

– पोलिस्टर

– शॉम्ब्रे 

– जॉर्जेट

Summer Clothes in Hindi

रेयॉन

रेयॉन को कॉटन, सिल्क, लिनेन और ऊनी फैब्रिक को मिक्स करके बनाया जाता है। इसमें आपको काफी सारे अच्छे रंग में आसानी से मिल जाते हैं और आप इस तरह के फैब्रिक को आसानी से गर्मियों में पहन सकते हैं।

लिनन

लिनन भी गर्मियों में पहनने (garmi ke kapde) के लिए बहुत ही अच्छा फैब्रिक होता है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक फैब्रिक होता है। इसमें बस एक चीज की कमी है कि इसमें रिंकल्स बहुत ही जल्दी पड़ जाते हैं। हालांकि, फिर भी गर्मियों में लोग इस कपडे़ को पहनना काफी पसंद करते हैं। आपको यह फैब्रिक हल्के रंगों में मिलता है और इस वजह से ये आपकी आंखों को ठंडक देता है। लोग इस कपड़े की शर्ट, टी-शर्ट और सूट आदि पहनना पसंद करते हैं। 

पोलिस्टर

पॉलिस्टर कपड़ा स्पोर्ट्सवियर के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। यह वॉटर रेसिस्टेंट होता है लेकिन अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो इससे आपको थोड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। यह कपड़ा बहुत महंगा भी नहीं होता है और साथ ही यह सिकुड़ता भी नहीं है।

शॉम्ब्रे

शॉम्ब्रे, डेनिम जैसा फैब्रिक होता है। यह कपड़ा, गर्मियों में आपको कूल लुक देता है और साथ ही यह काफी आरामदायक भी होता है। इसके अलावा यह कपड़ा बहुत ही लाइटवेट होता है, जो धुलने के साथ सॉफ्ट हो जाता है। गर्मियों में लोग इस कपड़े को पहनना बहुत पसंद करते हैं। 

जॉर्जेट

यह कपड़ा शिफॉन जैसा दिखाई देता है और महिलाओं के लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। जॉर्जेट में आप साड़ी, सूट, ड्रेस, शर्ट और कुर्ती आदी कपड़े खरीद सकते हैं। यह बहुत ही लाइटवेट होता है और बहुत ही सुकून देता है। 

गर्मियों में महिलाओं के पास जरूर होने चाहिए ये कपड़े – Garmiyon ke liye Upyukt Vastra ka Naam

अगर आप फीमेल हैं तो गर्मियों (summer clothes in hindi) में अपने लुक को ट्रेंडी और ऑन प्वॉइंट रखने के लिए आपके पास जरूर ये कपड़े होने चाहिए। 

White T-shirts for summers

व्हाइट टी-शर्ट

हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि व्हाइट टी-शर्ट आपको बहुत ही एक्साइटिंग पीस ना लगता हो लेकिन यह बहुत ही वर्सेटाइल होता है। यह सिंपल समर स्टाइल है जिसे आप अलग-अलग लुक्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे आप ब्लैक पैंट्स, पैटर्न्ड स्कर्ट या फिर ड्रैस या फिर जीन्स आदि किसी के साथ भी इसे पेयर कर सकती हैं। 

डेनिम जैकेट

जरूरी नहीं है कि आपको गर्मियों में बहुत ज्यादा आउटफियर टाइप के कपड़ों पहनें लेकिन डैनिम जैकेट बहुत ही जरूरी है। सुबह और शाम के समय के लिए क्लासिक डिजाइन बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और ये आपको थोड़ा गर्म रखने में मदद करता है, जब रात में मौसम ठंडा होने लग जाता है।

बॉयफ्रेंड जीन्स

स्किनी जीन्स, एक जरूरी विंटर एसेंशियल है लेकिन बॉयफ्रेंड जीन्स गर्मियों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। यह कैजुअल, आरामदायक और बहुत ही कूल होती है और सनी सीजन के लिए एक दम पर्फेक्ट ऑप्शन है। बस ध्यान रखें कि आप डार्क की जगह शेड्स ऑफ ब्लू कलर्स को ऑप्ट करें।

मिडी स्कर्ट

गर्मियों का नया ट्रेंड मिडी स्कर्ट्स हैं। यह न केवल स्टाइलिश लगता है बल्कि साथ ही काफी फ्लैटरिंग भी लगता है और गर्मियों आपको कूल रखता है। आप चाहें तो इसे हील्स या फिर फ्लैट्स या शूज किसी के भी साथ पेयर कर सकती हैं और यह डे और नाइट लुक दोनों के लिए परफेक्ट ऑप्शन है।

व्हाइट पैंट्स

गर्मियों में व्हाइट पहनना एक बहुत ही रिफ्रेशिंग और अलग फीलिंग देता है और यह देखने में भी बहुत ही अच्छा लगता है। इस वजह से हमेशा की तरह अपनी सामान्य ब्लैक पैंट्स की जगह गर्मियों में आपको व्हाइट पैंट्स ट्राई करनी चाहिए। फिर चाहे आपकी पैंट्स, स्ट्रेट, फ्लेयर्ड, वाइक लेग या फिर डेनिम हो आप किसी भी पैंट को अलग-अलग तरीकों से स्टाइल (garmi ke mausam ke kapde) कर सकती हैं।

गर्मियों में पुरुषों के पास जरूर होने चाहिए ये कपड़े – Garmi ke Mausam ke Kapde

जिस तरह से हमने ऊपर बताया है कि गर्मियों क्या बेसिक कपड़े महिलाओं के पास होने चाहिए, उसी तरह से पुरुषों के पास भी गर्मियों के लिए बेसिक समर स्टाइल एसेंशियल कपड़े होने चाहिएं, जो वो कई मौकों पर कई तरह से पहन सकते हैं और जो गर्मियों (garmiyon ke kapde) में ट्रेंडी लुक देने के साथ-साथ आरामदायक भी होते हैं।

Garmiyon ke Kapde

प्लेन व्हाइट स्लिम फिट टी-शर्ट

जिस तरह से महिलाओं की वॉरड्रोब में व्हाइट टी-शर्ट होना बहुत जरूरी है उसी तरह से गर्मियों में पुरुष के पास भी एक स्लिम फिट व्हाइट टी-शर्ट होनी चाहिए। यह काफी वर्सेटाइल होती है। आप इसे शोर्ट्स, पैंट्स और शूज के साथ पहन सकते हैं। बस ध्यान रखें कि यह अच्छी क्वालिटी की हो और जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए बहुत महंगी व्हाइट शर्ट खरीदें।

लिनन शर्ट

यह भी पुरुषों के समर फैशन वॉरड्रोब में होनी चाहिए। यह आपको टाइमलेसली स्टाइलिश लुक देती है। एक लिनेन शर्ट, एब्जॉर्बेंट, ड्राइंग फैब्रिक की बनी होती है। वैसे इसमें रिंकल जल्दी पड़ जाते हैं लेकिन फिर भी यह आपको बहुत ही अच्छा लुक देती है। लिनेन शर्ट ऑलिव, व्हाइट, क्रीम, सैंड और लाइट ब्लू कलर में बहुत ही अच्छी लगती है।

लिनन पैंट्स

गर्मियों में अगर आप खुद को कूल रखना चाहते हैं तो आपके लिए लिनेन पैंट्स बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। साथ ही ये पैंट्स में कई सारे पेस्टल कलर्स आपको आसानी से मिल जाते हैं और आप इस तरह की पैंट्स को ऑफिस या फिर पार्टी कहीं भी पहन सकते हैं। 

डेनिम शोर्ट्स

डेनिम शोर्ट्स आपको बहुत ही अच्छा और कूल लुक दे सकती हैं अगर आप गर्मियों में इसे सही से कैरी करना जानते हों। साथ ही आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी डेनिम शोर्ट्स की लंबाई ना ही बहुत ज्यादा हो और ना ही बहुत छोटी हो। इसके लिए आपको ऐसी शोर्ट्स का चुनाव करना चाहिए जो बिल्कुल आपके घुटनों के ऊपर आती हो और बस आप उसे किसी भी टी-शर्ट और शूज के साथ पेयर कर सकते हैं और कूल लुक दे सकते हैं। 

लाइट वेट सूट

अगर आप अपने वर्कप्लेस पर कैजुअल कपड़े नहीं पहन सकते हैं तो गर्मियों में आपके पास ऐसे सूट होने चाहिए जो आरामदायक हों और साथ ही स्टाइलिश लुक भी दें। इसके लिए आप लिनेन सूट्स, कॉटन सूट्स आदि का चुनाव कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि गर्मियों में पहने जाने वाले कपड़े पर आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसके अलावा गर्मियों में मेकअप भी बहुत जल्दी पिघल जाता है और ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहे तो यहां आप समर मेकअप टिप्स के बारे में जान सकती हैं। इसके अलावा अगर गर्मियों के कारण आपको घमौरी हो गई है तो घमौरी हटाने का तरीका और गर्मी के दाने का इलाज के बारे में आप यहां जान सकते हैं। साथ ही गर्मियों में लू से बचने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में भी आप यहां पढ़ सकते हैं। 

26 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text