home / Care
अमेजिंग! बालों की तेज ग्रोथ के लिए ये हैं 10 फूड्स – Food For Hair Growth

अमेजिंग! बालों की तेज ग्रोथ के लिए ये हैं 10 फूड्स – Food For Hair Growth

बालों को काटने में कुछ पल ही लगते हैं लेकिन उनके बढ़ने का इंतज़ार बहुत लंबा, थकाने वाला और frustrating होता है। अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप अपने मनचाहे बाल पा सकती हैं। इसके लिए आपको कोई कॉस्मेटिक या केमिकल ट्रीटमेंट लेने की ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आपको चाहिए सही और हेल्थी डाइट। जी हाँ लेडिज, जो भी आप खाती हैं वो खाना आपकी हेयर ग्रोथ पर सीधा असर डालता है। ये 10 सुपर फूड्स आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें जल्दी बढ़ाने में मदद भी करेंगे!!

बाल लम्बे करने के लिए बेस्ट फ़ूड – Best Food for Hair Growth

रोज़ खाये अंडे – Eggs

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि अंडा आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है! इसका yolk (पीला हिस्सा) प्रोटीन, ज़िंक, विटामिन-B और iron से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व आपके बालों और शरीर को हेल्थी रखने के लिए बहुत ज़रूरी हैं। तो बढ़िया नतीजे के लिए इसे खाएं और लगाएं। वो कहते है ना – Sunday हो या Monday रोज़ खाएं अंडे। 😉                                                    बाल लंबे करने का शैम्पू

शक्करकंद की ताकत

शक्करकंद में beta-carotene होता है जिसकी वजह से ये बहुत ही हेल्थी होते हैं और बालों को जिस पोषण की ज़रूरत होती है ये उन्हें देता है। beta-carotene विटामिन-A का एक्टिव ingredient होता है जो हेयर follicle की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को चमक देता है।

दाल का तड़का

क्या आपको पता है कि दाल इस लिस्ट में क्यों आई है? क्योंकि ये iron, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। ये पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और उन्हें हमेशा शानदार रखते हैं। अगर आप हमेशा जल्दी में रहती हैं तो भिगोई हुई चने की दाल (स्वाद के लिए नमक और नींबू डाल लें) आपके लिए परफेक्ट नाश्ता है!

मछली है अच्छी

अगर आपको sea फूड पसंद है तो salmon तो आपकी डाइट में होना ही चाहिए। गुलाबी फ्लेश की ये मछ्ली ओमेगा-3 fatty एसिड से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा और बालों के लिए वरदान है। इसके अलावा tuna भी बढ़िया विकल्प है। ये दोनों ही मछलियाँ आपके बालों को हेल्थी, लंबा और मजबूत रखती हैं।

यम्मी नट्स

आप इन्हें काम के समय, खाने के बाद या सोने से पहले कभी भी खा सकती हैं। सूखे मेवे जैसे मूँगफली, अखरोट और बादाम B-कॉम्प्लेक्स विटामिन – biotin से भरे होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद ज़रूरी है। नियमित रूप से नट्स खाने से आपके बाल हेल्थी होंगे और उनमें नई जान होगी।

बीज का जादू

Flax सीड्स यानि अलसी दिखने में भले ही छोटी होती है लेकिन बालों की ग्रोथ में उनका बहुत बड़ा हाथ होता है! इन्हें चाहे आप ऐसे ही खाएं या अपनी smoothie में डाल के पिएं – ये आपके बालों पर जादू कर देंगी। इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं। तो अब किसका इंतज़ार कर रही हैं आप, जल्दी से इसे शामिल करें अपनी डाइट में!!

Avocado का कमाल

अगर आपको हेल्थी डाइट खाना पसंद है तो avocado को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। इसमें विटामिन-B और E हाइ लेवल में मौजूद होते हैं जो बालों को पोषित करने के साथ ही उन्हें सुरक्षित भी रखते हैं और हेयर फॉल से भी बचाते हैं। तो आज से ही अपनी सलाद में avocado की शामिल करिये।

कीवी के सौंदर्य संबंधी फायदे

ताज़ी पत्तियों का मज़ा

पत्ते वाली सब्जियाँ folate, iron, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन A और K से भरपूर होती हैं जो आपके बालों को लंबा, मजबूत और चमकदार बनती हैं। रात के खाने में curry और चावल की जगह एक कटोरी पालक खा लें, फिर देखिये आपके बाल आपको प्यार करने लगेंगी!

रंग बिरंगी पेप्पेर्स

Bell peppers किसी भी खाने में रंग भर देती है। ये ना सिर्फ अच्छी दिखती है बल्कि ये बहुत फायदेमंद भी होती है! इनमें विटामिन C मौजूद होता है जो आपके follicles की देखभाल करता है जिससे हेल्थी बाल प्रोड्यूस होते हैं। क्या अब भी आप उन सुंदर लाल और पीली peppers को खाना पसंद नहीं करेंगी?

ओएस्टर को कहें हाँ

अब आप सोचेंगी कि इसे भी अगर रेगुलर डाइट में शामिल करना हो, तो ये ज़्यादा ही हो रहा है! लेकिन ये आपके बालों पर चमत्कार कर सकता है। Oyster प्रोटीन, iron, ओमेगा-3 fatty एसिड, विटामिन्स और सबसे ज़रूरी ज़िंक से भरपूर होते हैं। ज़िंक ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है बल्कि उन्हें मजबूत बना कर, damage से बचाता है।

ये भी पढ़ें –
हेयर केयर प्रोडक्ट्स जो आपके बालो को सॉफ्ट सिल्की व मजबूत बनाये

07 Jul 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text