Advertisement

Acne

ग्लोइंग स्किन के लिए अपने आहार में शामिल करें ये सेहतमंद फूड – Food for Glowing Skin in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 1, 2019
ग्लोइंग स्किन के लिए अपने आहार में शामिल करें ये सेहतमंद फूड – Food for Glowing Skin in Hindi

Advertisement

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हेल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए जितनी बाहरी केयर ज़रूरी है, उससे कहीं ज्यादा ज़रूरी है अंदरूनी केयर। जब तक हम अंदर से स्वस्थ नहीं होंगे तब तक बाहरी मेकअप भी हमें खूबसूरत नहीं बना सकता। इसके लिए सबसे पहले ये पता होना चाहिए कि रोज़ाना की ज़िंदगी में हम किस तरह का फूड कंज़्यूम कर रहे हैं। अगर आप डेली बेसिस पर जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड या फिर अधिक शुगर युक्त फूड खा रहे हैं, तो जितने भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या फिर घरेलू उपाय ट्राई कर लें, कुछ भी नहीं होने वाला। स्किन अंदर से हेल्दी होगी तभी आपके चेहरे पर रौनक दिखेगी और त्वचा खिली-खिली व दमकती हुई नज़र आएगी। क्या खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है (glowing skin ke liye kya khaye)? हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों यानि फूड प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं (glowing skin ke liye diet), जिनका सेवन आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं।  

क्या है प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स फूड – Pre and Probiotics Food

त्वचा के लिए प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड – Probiotics Food for Skin in Hindi

त्वचा के लिए प्रीबायोटिक्स से भरपूर फूड – Prebiotics Food for Skin in Hindi

फूड इंग्रीडिएंट्स से कैसे बनाएं फेस मास्क – Food Face Mask in Hindi

ग्लोइंग त्वचा के लिए क्या खाएं? – What to Eat for Glowing Skin in Hindi?

पेट का स्वस्थ रहना बेहद ज़रूरी

Healthy stomach for glowing skin

न केवल आपकी बाहरी सुंदरता बल्कि आंतरिक सुंदरता के लिए भी पेट का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है। कभी-कभी पोषक तत्वों से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करने के बाद भी हमारा शरीर उन से पर्याप्त पोषक तत्व ग्रहण नहीं कर पाता। हमारे पेट में लाखों अच्छे-बुरे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। हम जो खाते हैं उसके आधार पर शरीर में मौजूद इन बैक्टीरिया के स्तर में रोज़ उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। यही बैक्टीरिया हमारे पेट में खाने को पचाने और न पचने देने का कारण होते हैं। अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच का संतुलन ही हमारे पेट को स्वस्थ बनाए रखता है। अपने पेट और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए ये सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि हम सही मात्रा में हेल्दी फूड (glowing skin food diet in hindi) का सेवन कर रहे हैं या नहीं।

अगर हमारे शरीर में खाने का पोषण नहीं पहुंच रहा है तो कितना भी हेल्दी फूड क्यों न खा लें, सब बेकार है। अब सवाल ये उठता है कि पेट को स्वस्थ कैसे बनाएं? तो इसका जवाब है प्रोबायोटिक्स (Probiotics) और प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) फूड। दरअसल फूड को इन्हीं दो भागों में बांटा गया है। ये दोनों एक दूसरे के एकदम विपरीत होते हैं। पेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन दोनों के बारे में पता होना बेहद ज़रूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए (face pe glow lane ke liye kya khaye)। साथ ही हम बताएंगे कि त्वचा के लिए प्रोबायोटिक्स (Probiotics) और प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) फूड कैसे फायदा करते हैं। 

क्या है प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स फूड – Pre and Probiotics Food

प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) ना पचने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो फाइबर से भरे होते हैं और ये आंतों में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इन्हें हज़म करना भी बेहद मुश्किल होता है। वहीं इसके विपरीत प्रोबायोटिक्स (Probiotics) फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत में रहते हैं और पाचन सुधार में मदद करते हैं।

रोज़मर्रा की ज़िंदगी में प्रोबायोटिक्स (Probiotics) का सेवन करने से कई सेहतमंद फायदे होते हैं। प्रोबायोटिक्स (Probiotics) फूड न सिर्फ हमारे शरीर में होने वाले संक्रमण का इलाज करते हैं बल्कि स्वस्थ पाचन को बढ़ावा भी देते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही ये त्वचा के लिए भी बेहद असरदार होते हैं।

केसर के रेशे- रेशे में छुपा है सेहत और खूबसूरती का खज़ाना, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान

यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि सभी प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) फाइबर होते हैं लेकिन सभी तरह के फाइबर को प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) नहीं माना जा सकता है। मगर इन सब के बाद भी ऐसे कई प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) फूड हैं, जिन्हें स्किन पर लगाने से उसमें ग्लो आता है। इसलिए सबसे पहले ये जानना बेहद ज़रूरी है कौन- कौन से फूड प्रोबायोटिक्स (Probiotics) और प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) से भरपूर होते हैं और ये त्वचा को किस तरह से फायदा पहुंचाते हैं।    

त्वचा के लिए प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड – Probiotics Food for Skin in Hindi

दही – Yogurt

Dahi- Food for glowing skin in hindi

दही को अपनी ग्लोइंग स्किन डाइट में जरूर शामिल करें। दही लगभग हर घर में पाया जाता है। आज भी कई लोग पैकेट वाले दही से ज्यादा घर पर जमे हुए दही को खाना पसंद करते हैं। दही हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। ये न सिर्फ हमारी पाचन शक्ति में सुधार लाता है बल्कि बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी कारगर है। इसके अलावा दही त्वचा की नमी को बरकरार रखने और उसे मुलायम बनाए रखने में भी मदद करता है। दरअसल इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और डेड स्किन सेल्स, मुंहासों और दाग- धब्बों से छुटकारा दिलाता है। इसलिए अपने खाने में रोज़ दही को ज़रूर शामिल करें।

सेब – Apple

फलों में सेब का सेवन हमें स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी है। आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी an apple a day keeps doctor away यानि दिन में एक सेब का सेवन आपको बिमारियों और डॉक्टर दोनों से दूर रखता है। दरअसल, सेब फाइबर का मुख्य स्रोत माना जाता है, जिसे खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं। यही बैक्टीरिया शरीर में पी एच लेवल को भी संतुलित बनाए रखते हैं। इसलिए त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में एक सेब ज़रूर खाएं। यह बहुत अच्छे स्किन ग्लोइंग फ़ूड में से एक है। 

फलों से बने ये फेस पैक दूर करेंगे आपकी त्वचा की हर परेशानी

डार्क चॉकलेट – Dark Chocolate

Dark chocolate in glowing skin diet in hindi

डार्क चॉकलेट प्रोबायोटिक्स (Probiotics) का बेहतर स्रोत मानी जाती है। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से हानिकारक तत्वों को कम करते हैं। इसके अलावा डार्क चॉकलेट पाचन शक्ति को भी स्वस्थ रखती है। इसमें कई प्रकार के डेयरी उत्‍पादों की तुलना में चार गुना ज्‍यादा प्रोबायेटिक्‍स (Probiotics) होता है। डार्क चॉकलेट का सेवन डिप्रेशन और चिंता का इलाज करने में भी मददगार साबित होता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद प्रोबियोटिक (Probiotics) पेट में समाकर अच्छे बैक्टीरिया को बनाने में वृद्धि करता है। जब शरीर स्वस्थ रहेगा तो त्वचा भी अपने- आप दमकेगी।

सब्जियां – Vegetables

ऐसी कई सब्जियां हैं (face glow food in hindi), जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स (Probiotics) मौजूद होता है, जैसे पालक, गाजर और चुकंदर। अगर आप स्किन को हेल्दी व ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो खाने में पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। पालक खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, जिससे स्किन ग्लो करती है। कुछ ऐसा ही काम करता है चुकंदर। चुकंदर हमारे शरीर में जाकर डिटॉक्स फूड के रूप में काम करता है। हमारी त्वचा की ज्यादातर समस्याएं खराब पाचन की वजह से होती हैं। चुकंदर पेट संबंधी सभी समस्याओं को खत्म कर त्वचा में चमक लाता है। शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर्स भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। वहीं गाजर हमेशा आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है, साथ ही ये हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। गाजर में विटामिन ए पाया जाता है, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

प्रियंका चोपड़ा की तरह टोन्ड और सेक्सी बाॅडी पाने के लिए जानिए उनका फिटनेस, डाइट एंड ब्यूटी मंत्रा

त्वचा के लिए प्रीबायोटिक्स से भरपूर फूड – Prebiotics Food for Skin in Hindi

प्याज – Onion

क्या आप जानते हैं कि प्याज में एक नहीं बल्कि 3 तरह के विटामिन होते हैं, ए, सी और ई। ये सभी विटामिन आपकी त्वचा के लिए अच्छे हैं और सूरज की यू वी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसमें सल्फर भी मौजूद होता है, जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है और मुंहासों को बढ़ने से रोकता है। आप चाहें तो प्याज का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।  इसके लिए प्याज के रस में हल्दी पाउडर मिलाकर एक मोटा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग, हेल्दी और खूबसूरत बनाने में मदद करेगा।

लहसुन – Garlic

Garlic for beautiful skin

लहसुन भले ही प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) फूड लिस्ट में आता हो, लेकिन त्वचा के लिए ये कई तरह से फायदेमंद होता है। त्वचा पर थोड़ा सा लहसुन लगाने से आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत भी नहीं है। बस कुछ लहसुन का पेस्ट बनाकर मुंहासों या फिर व्हाइट हेड्स पर लगाएं। धीरे- धीरे ये आपकी त्वचा से गायब हो जाएंगे।

शहद – Honey

शहद में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों के इलाज में बेहद कारगर होते हैं। यह  ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है और इसे लंबे समय तक नरम और कोमल बनाए रखता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए आप एक पिसे हुए केले में शहद और ओटमील मिलाएं। इस मास्क को लगभग 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय

केले के छिलके – Banana Peels

स्किन के मामले में केले के साथ उसके छिलके भी फायदेमंद होते हैं। केले के छिलके विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटैशियम और ज़िंक से भरपूर होते हैं। अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हो गए हैं, तो केले के छिलके आपकी इस समस्या का समाधान साबित हो सकते हैं। इसके लिए मुंहासे वाली जगह पर छिलके को रगड़ें। एक या दो दिन के बाद आपको अंतर दिखना शुरू हो जाएगा।  

सनफ्लॉवर सीड्स और बादाम – Sunflower Seeds and Almond

सनफ्लॉवर सीड्स और बादाम दोनों ही त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। ये त्वचा को धूप, धूल और प्रदूषण से बचाते हैं। सनफ्लॉवर सीड्स और बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें, सुबह इन भीगे हुए बादामों को नाश्ते में खाएं। आप चाहें तो बादाम के पेस्ट को कई तरीकों से त्वचा पर भी लगा सकते हैं। ये स्किन को अंदर व बाहर दोनों तरफ से स्वस्थ बनाता है।

फूड इंग्रीडिएंट्स से कैसे बनाएं फेस मास्क – Food Face Mask in Hindi

Girl using food face mask 

नारियल – Coconut

नारियल का तेल सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों को निश्चित रूप से नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल तेल न सिर्फ त्वचा को साफ रखता है बल्कि उसे पोषित कर मुलायम व चमकदार भी बनाता है। नारियल तेल लगाने के लिए…  

स्टेप 1: थोड़ा नारियल तेल गर्म करें।

स्टेप 2: इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

स्टेप 3: अब सर्कुलेशन मोड में मालिश करें।

स्टेप 4: रात भर नारियल तेल त्वचा पर लगा रहने दें और अगली सुबह अपना चेहरा धो लें।

दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू नुस्खे

नींबू – Lemon

प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण नींबू त्वचा संबंधित सभी समस्याओं को दूर करता है। नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाया जाता है। प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट होने के कारण यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। जब बारी आती है त्वचा से टैन हटाने की तो नींबू सबसे बेहतर काम करता है। यही वजह है कि नींबू का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। नींबू का मास्क बनाने के लिए…

स्टेप 1: एक बाउल में अंडे की सफेदी निकाल लें।

स्टेप 2: अब इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिक्स कर लें।

स्टेप 3: इसे चेहरे पर तब तक लगा कर रखें जब तक कि ये सूख न जाए।

स्टेप 4: उसके बाद इसे मास्क की तरह निकाल दें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

पपीता – Papaya

पपीते में पेपैन नामक एंजाइम होता है। जब इसे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है और इसे कोमल व चमकदार बनाता है। इसका मास्क बनाने के लिए…

स्टेप 1: एक पपीते को छोटे क्यूब्स में काट लें।

स्टेप 2:  अब इसे ग्राइंडर में डालकर पीस लें।

स्टेप 3: अब इसमें एक चौथाई कप मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा शहद मिलाकर मास्क तैयार कर लें।

स्टेप 4: अब मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

खूबसूरती में चार- चांद लगाता है गुलाब जल, जानिए इसके सभी फायदे और नुकसान

खीरा – Cucumber

Cucumber face mask for glowing skin

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन शरीर को अंदर से ठंडा रखने का काम करता है। अगर आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की सूजन है, तो खीरे से बना पेस्ट आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है। खीरे का पेस्ट बनाने के लिए…

स्टेप 1: कुछ खीरे के स्लाइस को पीसें और एक कप दही में मिलाएं।

स्टेप 2: अब तैयार गाढ़े पेस्ट को ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं।

स्टेप 3: 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

गाजर – Carrot

गाजर केवल स्वाद में ही अच्छी नहीं होती, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो त्वचा को बेहद लाभ पहुंचाते हैं। गाजर का जूस भी त्वचा को फायदा पहुंचाता है। इसका जूस बनाने के लिए…

स्टेप 1: एक कप गाजर का रस लें और कुछ अदरक को मिक्सी में पीस लें।

स्टेप 2: अब इसे एक साफ ग्लास में डालें।

स्टेप 3: ग्लोइंग स्किन के लिए रोज सुबह ये जूस पिएं। (स्वाद के लिए पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं)

ये भी पढ़ें –

ड्राई स्किन को साॅफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं ये ब्रांडेड और होममेड माॅइश्चराइज़र

बाल लम्बे करने के लिए बेस्ट फ़ूड

त्वचा के लिए बादाम तेल के फायदे

सर्दियों में किन सब्जियों के सेवन से शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्माहट

वीगन डाइट के प्रकार और उसके फायदे