Advertisement

xSEO

जानिए साइकिल चलाने के फायदे – Cycle Chalane ke Fayde in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Oct 12, 2021
Cycle Chalane ke Fayde - साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान

Advertisement

याद है, पिछली बार कब आपने साइकिल चलाई थी? आजकल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में हम कार या मोटर बाइक में इतना सफर करते हैं कि साइकिल कहीं पीछे छूट सी गई है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अब साइकिल (cycling in hindi) एक बार फिर ट्रेंड में आ गई है। जी हां, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए और फिटनेस पाने के लिए लोग एक बार फिर साइकिल की तरह रुख करने लगे हैं। अगर आप भी फिट रहने के लिए जिम नहीं जाना चाहते हैं तो साइकिल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। हम यहां आपको साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान (cycle chalane ke fayde) के बारे में बता रहे हैं। स्टीम लेने के फायदे

साइकिल चलाने के फायदे – Cycle Chalane ke Fayde

साइकिलिंग आपको तनाव, व्यस्त जीवन शैली और ट्रैफिक जाम से मुक्त महसूस कराने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इस कम तीव्रता वाले वर्कआउट की डॉक्टरों से लेकर फिटनेस गुरुओं तक सभी सिफारिश करते हैं। साइकिलिंग आपके स्वास्थ्य और जीवन शैली पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। भारत के कई शहरों में अब साइकलिंग के लिए अलग से बाइक लेन बनाई जाने लगी है। अगर आप भी अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहते हैं तो अब  अतिरिक्त कैलोरी को कम करने के लिए साइक्लिंग क्लब में शामिल होने का समय आ गया है। जानिए साइकिल चलाने के फायदे (cycle chalane ke fayde)।

साइकिल चलाने के फायदे - Cycle Chalane ke Fayde

दिल को रखे स्वस्थ – Cycling benefits for Healthy Heart in Hindi

नियमित साइकिलिंग हृदय के बेहतर कामकाज में मदद करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करती है। साइकिल चलाने से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप हो जाता है। नतीजतन, यह हृदय रोग जैसी प्रमुख बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करती है। 

वजन कम करे – Benefits of Cycling for Weight Loss in Hindi

जब वजन घटाने की बात आती है, तो कैलोरी बर्न का ज़िक्र सबसे पहले होता है। इसका मतलब यह है कि आपको वजन कम करने के लिए जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं उससे ज्यादा कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। तीव्रता और साइकिल चलाने वाले के वजन के आधार पर साइकिल चलाने से  प्रति घंटे 400 से 1000 के बीच कैलोरी बर्न होती है।

मासपेशियों के लिए फायदेमंद – Cycling Benefits for Muscles in Hindi

साइकिल चलाने का मतलब है कि यह न केवल फैट को जलाती है बल्कि नई यह मांसपेशियों का निर्माण भी करती है। विशेष रूप से ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और काफ मसल्स के आसपास। साइकिल चलाने से आपके निचले शरीर में काफी सुधार होता है और आपके पैर की मासपेशियां भी मजबूत होती हैं। अगर आप वाकई साइकिल चलाने के लिए सीरियस हैं तो इसे और बेहतर बनाने के लिए स्क्वाट, लेग प्रेस आदि व्यायाम प्रति सप्ताह कुछ बार करने का प्रयास करें। 

डायबिटीज में दे राहत – Cycle Chalane se Dur hoti hai Diabetes

शारीरिक गतिविधि की कमी टाइप 2 मधुमेह के विकास के मुख्य कारणों में से एक है और नियमित साइकिल चलाना उस पर नियंत्रण रख सकता है। इस पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दिन में 30 मिनट से अधिक साइकिल चलाते हैं, उनमें इस मधुमेह विकसित होने का जोखिम 40 प्रतिशत कम होता है।

मानसिक स्वास्थ भी बनाए रखे – Cycling Benefits for Mental Health in Hindi

एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों की शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली थी, उनका स्वस्थ्य स्कोर कम एक्टिव रहने वाले लोगों की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक था। साइकिलिंग शारीरिक व्यायाम के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाये रखती है। नियमित साइकिलिंग अवसाद, चिंता को दूर करने में मदद करती है और तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखती है। साइकिल चलाने का आनंद न सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ाता है बल्कि हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है और खराब मूड को दूर रखता है।

मानसिक स्वास्थ भी बनाए रखे - Cycling Benefits for Mental Health in Hindi

इम्यून सिस्टम करे बेहतर – Cycling Benefits for Boosting Immune System in Hindi

आपको जानकर हैरानी होगी कि हफ्ते में सिर्फ कुछ दिन के लिए ही साइकिल चलकर आप अपनी बीमारी के दिनों को लगभग 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। साइकिल से काम पर जाने से आपके आने-जाने में लगने वाले समय को कम किया जा सकता है, और आपको बैक्टीरिया से भरी बसों और ट्रेनों के मुकाबले मुक्त रखा जा सकता है।  

फेफड़े बनाए स्वस्थ – Cycling Benefits for Lungs in Hindi

एक अध्यन से यह बात सामने आई है कि जो लोग साइकिल चलाते हैं, वे वास्तव में कार से ट्रैवल करने वालों की तुलना में कम खतरनाक धुएं के संपर्क में आते हैं। इसलिए साइकिल से आना-जाना आपके फेंफड़ों को स्वस्थ बनाने में काफी मदद कर सकता है। 

कैंसर का जोखिम करे कम – Cycling Reduces Cancer Risk in Hindi

ऑन्कोलॉजिस्ट अक्सर कैंसर, विशेष रूप से कोलन और स्तन कैंसर के खतरे को रोकने के लिए साइकिल चलाने की सलाह देते हैं। कैंसर जैसी घातक बीमारी से ठीक होने की राह पर चल रहे कैंसर रोगियों को आत्मविश्वास हासिल करने के लिए एक्सपर्ट्स धीरे-धीरे साइकिल चलाने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।  

सेक्स लाइफ बनाये बेहतर – Cycling Improves Your Sex Life 

अब साइकिल चलाने से क्या फायदा होता है? अगर आपके मन में भी यही सवाल उठ रहा है तो हम आपको बता दें कि साइकिल चलाने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है। दरअसल, यह कुछ आवश्यक मांसपेशी समूहों का निर्माण करता है, जो सेक्स के दौरान उपयोग में आती हैं। इन मांसपेशियों का जितना बेहतर विकसित किया जाएगा, उतना ही लंबा और सैटिस्फाइड सेक्स होगा। 

साइकिल चलाने का सही समय –  Right Time for Cycling in Hindi

साइकिल चलाने का सही समय -  Right Time for Cycling in Hindi

वैसे तो साइकिल चलाने (cycling in hindi) का ऐसा कोई खास समय निश्चित नहीं है, इसे कभी भी और किसी भी समय चलाया जा सकता है। मगर बात जब साइकिल चलाने के फायदे (cycle chalane ke fayde) की आती है तो इसे चलाने का सही समय मालूम होना भी बेहद जरूरी है। ज्यादातर लोग सुबह या शाम को वक़्त निकालकर साइकिल चलाते हैं। इन दोनों में सबसे फायदेमंद और असरदार समय है सुबह-सुबह का। दरअसल, सुबह के समय शरीर की चुस्ती और स्फूर्ति अलग ही लेवल की होती है। साथ ही शरीर में ऊर्जा भी भरी होती है। ऐसे में सुबह के समय साइकिल चलाने पर शरीर पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहता है। वहीं शाम तक काम करते-करते ऊर्जा में थोड़ी कमी आ जाती है। इसके चलते आप साइकिलिंग को इतना समय नहीं दे पाते, जितना दे सकते हैं। यही वजह है कि साइकिल चलाने का सही समय सुबह का होता है। 

साइकिल चलाने के नुकसान – Side Effects of Cycling in Hindi 

साइकिल चलाने के नुकसान - Side Effects of Cycling in Hindi

हर काम के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। अगर साइकिल चलाने के फायदे (cycle chalane ke fayde in hindi) तो ज्यादा साइकिल चलाने के नुकसान (cycle chalane ke nuksan) भी हैं। आपको साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान दोनों पता होना बेहद जरूरी हैं। उदाहरण के लिए अगर  आप किसी शहर में साइकिल चला रहे हैं तो वायु प्रदूषण एक चिंता का विषय हो सकता है। आप उन दिनों में साइकिल चलाना चुन सकते हैं जब हवा साफ हो, या कम भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर सवारी करें। क्योंकि अधिक भीड़-भाड़ वाली जगह पर साइकिल चलाने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इसके अलावा हेलमेट पहनकर या बाकि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही साइकिल चलायें। इसके अलावा खराब मौसम में साइकिल की सवारी करने से बचें।   

साइकिल चलाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s on Cycling in Hindi 

सवाल- क्या साइकिल चलाने से पेट कम होता है?

जवाब- जी हां, पेट के लिए साइकिल चालन लाभ भी हैं। साइकलिंग काफी हद तक आपके पेट को अंदर करने में मदद करती है।

सवाल- साइकिल कितनी देर चलानी चाहिए?

जवाब- साइकिल रोजाना कम से कम 20 मिनट से 30 मिनट तक चलानी चाहिए। 

सवाल- सुबह सुबह साइकिल चलाने से क्या होता है?

जवाब- सुबह सुबह साइकिल चलाने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा को संचार बना रहता है।

सवाल- साइकिल चलाने से कितनी कैलोरी बर्न होती है?

जवाब- लगभग 30 मिनट साइकिल चलाने से 215 कैलोरी बर्न होती है। 

अगर आपको यहां दिए गए साइकिल चलाने के फायदे (cycle chalane ke fayde) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ सेयर करना न भूलें।