home / Care
सफेद होते बालों को करना है काला तो इस आसान तरीके से करें फिटकरी का इस्तेमाल

सफेद होते बालों को करना है काला तो इस आसान तरीके से करें फिटकरी का इस्तेमाल

 

0

 

फिटकरी (Alum) में कई सारे मिनरल पाए जाते हैं और ये आपको आसानी से किसी भी दुकान पर मिल जाएगी क्योंकि इसका इस्तेमाल कई कामों के लिए किया जाता है। इसके अलावा बालों को काला करने (Colouring Hair Black) के लिए भी ये बहुत ही लाभकारी होती है और साथ ही बहुत ही सस्ती भी होती है। फिटकरी (Fitkari) के इस्तेमाल से आप अपने बालों को काला कर सकती हैं या फिर आप चाहें तो अपने शरीर के अनचाहें बालों को हटा भी सकती हैं। हालांकि, इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि फिटकरी के साथ किन चीजों का इस्तेमाल करें और कैसे सही कॉम्बिनेशन बनाएं। तो चलिए बिना वक्त गवाए आपको बताते हैं फिटकरी इस्तेमाल करने का तरीका।

हेयर कलर के लिए फिटकरी- Colour Hair Black With Fitkari Alum in Hindi

Fitkari to Make Hair Black

 

अपने बालों की देखभाल और काला करने के लिए आप फिटकरी को पीस लें और उसे एक बाउल में डालें और साथ में थोड़ा सा गुलाब जल भी डालें। अब दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और सुखा लें। अब अपने बालों को गर्म पानी से धो लें। आपको इस नुस्खे का नियमित रूप से इस्तेमाल करना होगा। आप एक दिन छोड़ कर एक दिन 15 दिनों तक लगाएं और आपके बाल काले होने लगेंगे। बाल सफेद होने से रोकने के उपाय

शेविंग

केवल बालों को काला करने ही नहीं बल्कि कई नाई इसका इस्तेमाल शेविंग के लिए भी करते हैं। दरअसल, फिटकरी अचानक से लगने वाले कट से खून को रोकने में मदद करता है और साथ ही दर्द को भी कम करने में मदद करता है।

हेयर रिमूवल के लिए फिटकरी

फिटकरी का पाउडर हेयर रिमूवल के बाद आपकी त्वचा को आराम देता है तो चलिए आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको फिटकरी के अलावा क्या-क्या चाहिए
सामग्री
– 1 टेबलस्पून फिटकरी का पाउडर
– 2 टीस्पून गुलाब जल
ऐसे करें इस्तेमाल
– दोनों को मिला कर पेस्ट बना लें और वैक्स से बालों को हटाने के बाद इस मिक्सचर को अपने हेयर रिमूवल एरिया पर लगाएं।
– कम से कम 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

क्यों काम करता है ये

दरअसल, फिटकरी जली हुई त्वचा को शांत करती है। साथ ही यदि आप इसका लंबे वक्त तक इस्तेमाल करते हैं तो बालों का बढ़ना भी कम हो जाता है। 

जुओं को खत्म करने के लिए फिटकरी का पाउडर

सामग्री
– 4 ग्राम फिटकरी का पाउडर
– 500 एमएल पानी
तरीका
– फिटकरी पाउडर को पानी में मिला कर अपनी स्कैल्प पर लगाएं।
– कम से कम आधे से एक घंटे के लिए इसे लगा रहने दें और फिर ऑर्गेनिक शैंपू से बाल धो लें।
कुछ दिनों तक रोज इसे अपने बालों में लगाएं और बस आपके सिर से सारी जुएं खुद ही भाग जाएंगी।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
01 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text