home / लाइफस्टाइल
बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और क्या है इस दिन गंगा स्नान का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है और क्या है इस दिन गंगा स्नान का महत्व

बुद्ध पूर्णिमा को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती के तौर पर मनाया जाता है। चूंकि बुद्ध भगवान बौद्ध धर्म के संस्थापक थे इसलिए बुद्ध अनुयायियों के लिए यह दिन काफी महत्त्व रखता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बुद्ध, भगवान विष्णु के 9वें अवतार है, इसी वजह से हिन्दुओं में भी इस दिन के लिए पूरी आस्था होती है। बौद्ध धर्म के अनुयायी दुनियाभर के कई देशों में फैले हुए हैं। इनमें भारत के साथ श्रीलंका, चीन, कंबोडिया, वियतनाम, थाईलैंड, नेपाल, मलयेशिया, म्यांमार और इंडोनेशिया जैसे प्रमुख देश भी शामिल हैं। यही वजह है कि बुद्ध पूर्णिमा को दुनिया के कई देशों में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। आप भी बुद्ध पूर्णिमा के दिन अपने जानने वालों को Buddha Purnima Quotes in Hindi शेयर करें और चारों तरफ बुद्ध का ज्ञान फैलाएं। गौतम बुद्ध के उपदेश ने हमेशा युवाओं को सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया है। 

0

यहां हुई भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति

बुद्ध के ही बिहार स्थित बोधगया नामक स्थान हिन्दू व बौद्ध धर्म वालों लिए पवित्र तीर्थ स्थान हैं। मान्यता है कि गृहत्याग के बाद सिद्धार्थ सत्य की खोज के लिए सात वर्षों तक वन में भटकते रहे। यहां उन्होंने कठोर तप किया और अंततः बोधगया में बोधिवृक्ष के नीचे उन्हें बुद्धत्व ज्ञान की प्राप्ति हुई।

क्यों मनाई जाती है गुरु गोविंद सिंह जयंती

क्यों है इस दिन गंगा स्नान का महत्त्व

माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति का संचार होता है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त पर स्नान कर पूरे दिन का उपवास रखना चाहिए। रात के समय पूजा करके चंद्रमा को जल चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा पूजा के बाद ब्राह्मण को दान भी देना चाहिए। साथ ही स्वच्छ जल से भरे हुए घड़े के साथ ब्राह्मण को सोना दान करना बहुत शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें –

जानें किस मौके के लिए कौन सा लिपस्टिक शेड रहेगा बेस्ट 

घर में शादी है तो 3000 रुपये के बजट में खरीदें ये खूबसूरत लहंगे

बजट में खरीदें हर रंग की चूड़ियों के साथ मैच करने वाले ये टू इन वन कंगन 

इस शादी सीजन खुद को दें टेंपल जूलरी का गिफ्ट, वो भी आकर्षक कीमतों पर

Buddha Quotes in Hindi

30 Apr 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text