logo
Logo
User
home / एंटरटेनमेंट
बाॅलीवुड एक्ट्रेसेज़ की कुल संपत्ति जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए कौन है कितनी अमीर – Highest Paid Actresses In Bollywood

बाॅलीवुड एक्ट्रेसेज़ की कुल संपत्ति जानकर उड़ जाएंगे होश, जानिए कौन है कितनी अमीर – Highest Paid Actresses In Bollywood

बॉलीवुड दुनिया की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में से एक है। हर साल यहां अनेक छोटी बड़ी फिल्में बनती हैं और सिनेमाघरों में रिलीज़ होती हैं। बॉलीवुड फिल्मों की कुल कमाई करोड़ों- अरबों में होती है। यही वजह है कि बॉलीवुड दुनिया की सबसे धनी यानि सबसे ज्यादा कमाई वाली इंडस्ट्रीज़ में से भी एक है। यहां तक कि बॉलीवुड में जो एक्टर और एक्ट्रेसेज़ अपनी अलग पहचान बना चुके हैं वो भी अपनी फीस के तौर पर मोटी रकम की मांग करते हैं। मगर भेदभाव से बॉलीवुड भी अछूता नहीं है, यहां हमेशा से ही मेल एक्टर की फीस फीमेल एक्टर से ज्यादा रही है। उदाहरण के तौर पर जहां एक फिल्म के लिए रणबीर कपूर की फीस 20- 25 करोड़ हैं वहीं दीपिका पादुकोण को की फीस 14 से 15 करोड़ रुपये है। जबकि ये दोनों ही बॉलीवुड के ए लिस्ट एक्टर्स है।

मगर इसके बावजूद बॉलीवुड में कई बड़ी एक्ट्रेसेज़ हैं, जिनकी कमाई आसमान छूती है। ये न सिर्फ फिल्मों से बल्कि विज्ञापनों और ब्रांड इंडोर्समेंट के ज़रिए भी करोड़ों रुपये कमाती हैं। हम यहां कुछ ऐसी ही टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसकी कुल संपत्ति जानकार किसी के भी होश उड़ जाएंगे।

करीना कपूर – Kareena Kapoor

ऐश्वर्या राय बच्चन – Aishwarya Rai Bachchan

प्रियंका चोपड़ा – Priyanka Chopra

विद्या बालन – Vidya Balan

सोनम कपूर – Sonam Kapoor 

टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेसेज़ की लिस्ट जिनकी कमाई आसमान छूती है – Richest Bollywood Actresses

दीपिका पादुकोण – Deepika Padukone

Bollywood Actresses Net Worth Deepika

सबसे पहले बात करते हैं, बॉलीवुड की डिंपल ब्यूटी दीपिका पादुकोण की, जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म “ओम शांति ओम” से ये बता दिया था कि वो बॉलीवुड में एक लंबी पारी खेलने आई हैं। दीपिका ने अपने करियर की शुरूआत हिमेश रेशमिया के म्यूजिक एल्बम “तेरा सुरूर” से की थी। साल 2005 में आया ये म्यूजिक एल्बम काफी हिट भी हुआ था, जिसके बाद फरहा खान की नजर दीपिका पर पड़ी और उन्होंने दीपिका को अपनी फिल्म “ओम शांति ओम” में शांति के किरदार के लिए चुन लिया। तब से लेकर फिल्म “पद्मावत” तक दीपिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म “पीकू” की आदर्श बेटी हो, फिल्म “ये जवानी है दीवानी” की पढ़ाकू, चश्मिश नैना या फिर फिल्म “पद्मावत” में चित्तौड़ की महारानी पद्मावती हो, दीपिका पादुकोण अपने अभिनय से हर किरदार में जान डाल देती हैं। आज दीपिका पादुकोण बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस Highest Paid Actresses in Bollywood in Hindi पाने वाली एक्ट्रेस हैं। बता दें कि दीपिका को उनकी हर फिल्म के लिए 14 से 15 करोड़ रुपये मिलते हैं। इतने में ही चौंक गए… अभी तो दीपिका की कुल संपत्ति के बारे में जानना बाकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आज दीपिका पादुकोण लगभग  473 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति की मालकिन हैं।

हाल ही में  दीपिका ने अपने पति और एक्टर रणवीर सिंह के साथ 70 करोड़ रुपये का एक घर भी खरीदा है। दोनों की शादी साल 2018 की सबसे बड़ी शादियों में से एक थी। इटली के खूबसूरत लेक कोमो में दीपिका- रणवीर ने कोंकणी और सिंधी रीति- रिवाज़ों के साथ सात फेरे लिए थे।   

दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक – Deepika Padukone Hair Styles in Hindi    

करीना कपूर – Kareena Kapoor

Bollywood Actresses Net Worth Kareena

पटौदी परिवार की बहू, सैफ अली खान की बेग़म और तैमूर की मम्मी करीना कपूर भी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं। साल 2000 में अभिषेक बच्चन के साथ फिल्म “रिफ्यूजी” से अपने फिल्मी सफर की शुरूआत करने वाली करीना कपूर खान ने बॉक्स ऑफिस पर कई बड़ी हिट फिल्में दी हैं। फिल्म “जब वे मेट” में चुलबुली और बातूनी गीत का किरदार करीना कपूर से बेहतर शायद ही कोई और एक्ट्रेस निभा पाती। हाल ही में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म “वीरे दी वेडिंग” ने भी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाढ़ दिए। अभी तक करीना कपूर अपनी एक फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपये चार्ज करती थीं। मगर फिल्म “वीरे दी वेडिंग” के बाद से उन्होंने अपनी फीस बढ़ाकर 11.5 करोड़ रुपये कर दी है। इसके अलावा करीना ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जाने- माने ब्रांड लैक्मे की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।  बात करें करीना की कुल संपत्ति की तो, खबरों के अनुसार वे लगभग 437 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं।     

मां बनने के बाद और भी ज्यादा सेक्सी हो गई हैं करीना कपूर, देखें तस्वीरें

कैटरीना कैफ – Katrina Kaif

Bollywood Actresses Net Worth Katrina

“बूम जैसी फ्लॉप फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाली कैटरीना कैफ ने बॉलीवुड में कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। शाह रुख खान, आमिर खान, सलमान खान, ऋतिक रौशन और अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स के साथ काम करने की वजह से कैटरीना कैफ का नाम कई 100 व 200 करोड़ क्लब की फिल्मों में शामिल है। बॉलीवुड की बार्बी डॉल के नाम फेमस कैटरीना कैफ को उनकी एक्टिंग स्किल्स की वजह से कम और खूबसूरती की वजह से  ज्यादा जाना जाता है। हालांकि कैटरीना ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी की है। अपनी हिंदी और डांस पर उन्होंने सबसे ज्यादा काम किया है। उनके साथ काम करने वाले एक्टर्स भी कैटरीना के हार्ड वर्क की तारीफ करते नहीं थकते। शुरूआत में जहां कैटरीना की फिल्मों में डायलॉग्स के लिए डबिंग आर्टिस्ट का इस्तेमाल किया जाता था, वहीं अब वो अपनी हर फिल्म के हिंदी डायलॉग्स खुद ही बोलती हैं।

वैसे तो कैटरीना कैफ अपनी हर फिल्म के लिए 9 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं, मगर खबरें हैं कि सलमान की फिल्म “भारत” के लिए उन्होंने अपनी फीस बढ़ाकर 11.5 करोड़ कर दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक कैटरीना कैफ के पास कुल 415 करोड़ रुपये की संपत्ति है।  

ये 6 फ़िल्में न होतीं तो बॉलीवुड में कटरीना कैफ सिर्फ बार्बी डॉल बनकर रह जातीं

ऐश्वर्या राय बच्चन – Aishwarya Rai Bachchan

Bollywood Actresses Net Worth Aishwarya

पूर्व मिस वर्ल्ड और बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेज़ में गिना जाता है। उनकी भूरी आंखों और तीखे नैन- नक्श का हर कोई दीवाना है। बॉलीवुड में लगभग हर बड़े कलाकार के साथ काम कर चुकीं ऐश्वर्या राय ने बॉक्स ऑफिस पर “हम दिल दे चुके सनम”, “ताल”, “देवदास”, “जोधा अकबर”, “गुरू” और “धूम- 2” जैसी कई सुपरहिट फिल्में की हैं। इसके अलावा ऐश्वर्या “लॉरियल” ब्रांड की अम्बेसडर भी हैं। यहां तक कि ऐश्वर्या राय पहली ऐसी इंडियन एक्ट्रेस हैं जो “कांस फिल्म फेस्टिवल” में ज्यूरी मेंबर बनी थीं। ऐश्वर्या अपनी हर फिल्म के लिए 6 से 8 करोड़ रुपये तक फीस लेती हैं। खबरों की मानें तो बच्चन परिवार की कुल संपत्ति हटाकर ऐश्वर्या राय बच्चन के अकेले की संपत्ति की कीमत पूरे 255 करोड़ रुपये है।

अनुष्का शर्मा – Anushka Sharma

Bollywood Actresses Net Worth Anushka

शाह रुख खान के साथ फिल्म “रब ने बना दी जोड़ी” से फिल्मों में कदम रखने वाली अनुष्का शर्मा आज इंडस्ट्री में एक जाना- माना नाम हैं। बॉलीवुड में बिना किसी गॉड फादर के अनुष्का शर्मा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। फिल्म “बैंड बाजा बारात”, “एनएच- 10”, “पीके”, “परी”, “ए दिल है मुश्किल” जैसी फिल्मों से अनुष्का शर्मा ने अपनी एक्टिंग स्किल्स की छाप दर्शकों के दिलो दिमाग पर छोड़ दी। वहीं हाल ही में आई उनकी फिल्म “सुई धागा” में गांव की सीधी- सादी लड़की के उनके किरदार को काफी सराहा गया। इतना ही नहीं एक्टिंग करने के साथ-साथ जल्द ही अनुष्का एक फिल्म प्रोड्यूसर भी बन गईं। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम क्लीन स्लेट प्रोडक्शन है। इसके अलावा अनिष्का शर्मा की “नुश” नाम से एक क्लोदिंग लाइन भी है।

इंडियन क्रिकेटर विराट कोहली की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा अपनी हर फिल्म के लिए 7 से 8 करोड़ रुपये की फीस चार्ज करती हैं। बात करें अनुष्का की कुल संपत्ति की तो वो लगभग 220 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं।  

सुई धागा ही नहीं अनुष्का शर्मा के ये 6 लुक्स भी हो चुके हैं काफी फेमस

प्रियंका चोपड़ा – Priyanka Chopra

Bollywood Actresses Net Worth Priyanka

प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की ऐसी हस्ती हैं जिनके नाम का डंका देश में ही नहीं विदेशों में भी बजता है। एक्टिंग स्किल्स हों या फिर फैशन सेंस, प्रियंका अपने फैंस को कभी निराश नहीं करतीं। 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था। उसके बाद साल 2003 में फिल्म “द हीरो- स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई” से प्रियंका चोपड़ा को बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला। प्रियंका ने बॉलीवुड में “फैशन”, “बर्फी”, “सात खून माफ”, ऐतराज़, “बाजी राव मस्तानी” और “मैरी कॉम” जैसी कई फिल्मों से अपनी काबिलियत साबित की।

साल 2018 में बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अपने विदेशी बॉयफ्रेंड और अमेरिकन सिंगर व एक्टर निक जोनस के साथ शादी कर ली। जोधपुर के शानदार उम्मेद भवन पैलेस में दोनों ने पहले क्रिश्चयन वेडिंग की और बाद में हिन्दू रीति- रिवाज़ के साथ साथ फेरे लिए।

अपनी एक फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा 13 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार प्रियंका की कुल संपत्ति करीब 181 करोड़ रुपये है।  

तस्वीरों में देखिए, मिस वर्ल्ड बनने से लेकर ‘बेवाॅच’ तक कितनी बदल चुकी हैं प्रियंका चोपड़ा

काजोल – Kajol

Bollywood Actresses Net Worth Kajol

बॉलीवुड की चुलबुली गर्ल काजोल पिछले कई सालों से बॉक्स ऑफिस  फ़िल्में दे चुकी हैं। खासतौर पर शाह रुख खान के साथ आई उनकी हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखती थी। दर्शकों को भी इनकी जोड़ी ज्यादा पसंद आती है। काजोल ने अपने फ़िल्मी करियर के चढ़ान पर ही एक्टर अजय देवगन के साथ शादी कर ली थी। मगर  काजोल ने फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा। अभी तक 40 से ज्यादा फिल्में कर चुकीं काजोल ने फिल्म “दुश्मन”, “प्यार तो होना ही था”, “कुछ- कुछ होता है”, ‘कभी ख़ुशी कभी ग़म” और “माय नेम इज़ खान” जैसी फिल्मों के ज़रिए बॉलीवुड में अपनी अमिट छाप छोड़ दी। इसके अलावा काजोल ओले की ब्रांड अम्बेसडर भी हैं।

शादी के बाद काजोल कम फिल्मों में ही नजर आती हैं और अपनी हर फिल्म के लिए वो 5 से 7 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 142 करोड़ रुपये है।

जानिए काजोल के बारे में वो 8 बातें जो अब तक आपने कहीं नहीं सुनी होंगी

विद्या बालन – Vidya Balan

Bollywood Actresses Net Worth Vidya Balan

पदमश्री प्राप्त और नेशनल अवॉर्ड विनर विद्या बालन बॉलीवुड इंडस्ट्री की बेहतरीन एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं। विद्या की हर फिल्म में उनकी अदाकारी का जलवा निखर कर बाहर आता है। बता दें कि फिल्मों में आने  विद्या बालन कई म्यूजिक एल्बम और टीवी सीरियल “हम पांच” में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने अपना फिल्मी डेब्यू सैफ अली खान के साथ फिल्म “परिणीता” से किया था। पहली ही फिल्म में विद्या बालन ने अपनी एक्टिंग स्किल्स से क्रिटिक्स और फैंस का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। इसके बाद फिल्म “लगे रहो मुन्ना भाई”, “गुरू”, “भूल भुलैया” जैसी फिल्में कर खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया। उसके बाद आई फिल्म “डर्टी पिक्चर” ने तो जैसे बॉलीवुड में तहलका ही मचा दिया। विद्या की हर फिल्म दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ जाती है, फिर चाहे वो “कहानी” हो या फिर “तुम्हारी सुलू”।

अपने टैलेंट के दम पर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली विद्या बालन एक फिल्म के लिए 8 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। बिज़नेस मैन सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी करने के बावजूद विद्या के पास उनकी अकेले की कुल संपत्ति लगभग 110 करोड़ रुपये है।

कंगना रनौत – Kangana Ranaut

Bollywood Actresses Net Worth Kangana

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम नाम बन चुकी हैं। फिल्म “तनु वेड्स मनु”, “तनु वेड्स मनु रिटर्न्स” और “क्वीन” में अपनी शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद कंगना “मणिकर्णिका” के साथ बॉलीवुड में और और धमाका करने के लिए तैयार हैं। कंगना रनौत की ज़िंदगी की कहानी हर उस लड़की के लिए प्रेरणास्रोत है जो बिना किसी गॉड फादर के बॉलीवुड में एक अलग पहचान बना चुकी हैं। दो बार नेशनल फिल्म अवार्ड विनर रह चुकीं कंगना रनौत अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ एक अच्छी बिज़नेस पर्सन भी हैं। कुछ समय पहले ही कंगना ने वेरो मोडा ब्रांड के साथ मिलकर अपनी एक क्लोदिंग लाइन शुरू की है। जिसे वो सफलतापूर्वक चला रही हैं।

कंगना रनौत अपनी हर फिल्म के लिए 9 से 10.5 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं और उनकी कुल संपत्ति लगभग 95 करोड़ रुपये है।  

साल 2019 रहेगा वुमेन बायोपिक फिल्मों के नाम, देखिए कौन सी एक्ट्रेस निभा रही है किसका किरदार

सोनम कपूर – Sonam Kapoor

Bollywood Actresses Net Worth Sonam

एक्टर अनिल कपूर की लाडली और बॉलीवुड की फैशनिस्टा कही जाने वाली सोनम कपूर अपने डिज़ाइनर आउटफिट्स व स्टाइल के लिए पहचानी जाती हैं। फिल्म इंडस्ट्री में रणबीर कपूर के साथ फिल्म “सांवरियां” से डेब्यू करने वाली सोनम कपूर को पहचान मिली उनकी फिल्म “आएशा”, “नीरजा”, “रांझणां” और “वीरे दी वेडिंग” से। साल 2018 में सोनम कपूर ने अपने लॉन्ग टर्म बॉयफ्रेंड आनंद आहूजा के साथ शादी कर ली। इस शादी ने सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोरीं। इन सबके अलावा सोनम कपूर कई बड़े ब्रांड्स की ब्रांड अम्बेसडर भी हैं। इनमें लॉरियल, कोलगेट, सिग्नेचर और ओप्पो मोबाइल जैसे ब्रांड्स शामिल हैं।

सोनम कपूर अपनी हर फिल्म के लिए 7 से 10 करोड़ रुपये तक चार्ज करती हैं। साथ ही उनके पास लगभग 95 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति भी है।   

सोनम कपूर के ये 10 डिफरेंट लुक्स बना देंगे आपको दीवाना

करिश्मा कपूर – Karisma Kapoor

Bollywood Actresses Net Worth Karisma Kapoor

पूर परिवार की बेटी करिश्मा कपूर भले ही लम्बे समय से फिल्मों से दूर हों, मगर उनकी पॉपुलैरिटी में अब तक कोई कमी नहीं आई है। 90 के दशक की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक रहीं करिश्मा कपूर को सब प्यार से ‘लोलो’ बुलाते हैं। महज 15 साल की उम्र में फिल्म “प्रेम कैदी” से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली करिश्मा कपूर को सफलता मिली फिल्म “राजा हिंदुस्तानी” से। दो बच्चों की मां करिश्मा कपूर उम्र के इस पड़ाव में भी अपनी खूबसूरती का जलवा बिखेरती रहती हैं। अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा में बनीं रहने वाली करिश्मा कपूर को जब भी कोई फिल्म ऑफर होती है तो वो इसके लिए 8 से 10 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति लगभग 72 करोड़ रुपये है।   

कितना प्यारा तुझे रब ने बनाया… इंडियन हो या वेस्टर्न लोलो हर लुक में लगती हैं लवली

आलिया भट्ट – Aliaa Bhatt

Bollywood Actresses Net Worth Aliaa

“हाइवे”, “2 स्टेट्स”, “उड़ता पंजाब”, “डियर ज़िंदगी” और “राज़ी” जैसी फिल्मों में दमदार अभिनय कर आलिया भट्ट ने ये साबित कर दिया कि वो बॉलीवुड में सिर्फ नेपोटिज़्म की वजह से नहीं टिकी हैं। रणवीर सिंह के साथ फिल्म “गली बॉय” में भी आलिया भट्ट ने अपना टैलेंट दिखने में कोई कमी नहीं छोड़ी। आलिया सिर्फ  एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि कमाल की सिंगर भी हैं। अपनी कई फिल्मों में आलिया बतौर सिंगर आवाज़ दे चुकी हैं। इंडस्ट्री में उनकी पहचान अब सिर्फ महेश भट्ट की बेटी और पूजा भट्ट की बहन तक ही सीमित नहीं रह गई है, यही वजह है कि अपने टैलेंट के बलबूते आलिया भट्ट हर फिल्म के लिए 6 से 8 करोड़ रुपये फीस लेती हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 38 करोड़ रुपये है।  

अगर आपकी हाइट भी है आलिया की तरह शॉर्ट तो अपनाएं कुछ खास फैशन फंडे

इमेज सोर्सः Instagram

15 Jan 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text