home / Age Care
Anti-aging Skin Care Routine should follow in your 20's

20 की उम्र से ही शुरू कर दें एजिंग से बचने के तरीके, अपनाएं ये Anti-aging Skin Care Routine

हमारी त्वचा हर रोज कई मुश्किलों से होकर गुजरती है। यूवी एक्सपोजर से लेकर गंदगी, प्रदूषण और तनाव तक, कई तत्व हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसकी प्राकृतिक चमक को खो सकते हैं। यह सभी त्वचा की एक ऐसी समस्या का कारण बन सकते हैं, जिससे हम सभी डरते हैं – समय से पहले बूढ़ा होना यानी Premature Ageing। ऐसा भला कौन चाहता कि वो समय से पहले ही उम्र दराज दिखने लगे। उसकी चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगें और त्वचा ढीली पड़ने लगे। वो भी 20’s में! घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा Anti-aging Skin Care Routine, जो आपको अपनी उम्र के 20’s में ही शुरू कर देना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा समय से पहले उम्र दराज न दिखने लगे। 

सनस्क्रीन कभी न भूलें 

सनस्क्रीन को अपनी एक ऐसी आदत बना लें, जो चाह कर भी छूटने का नाम न ले। सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं। समय से पहले झुर्रियां पड़ना भी कई बार इन्हीं की दें होता है। ऐसे में सनस्क्रीन को अपनी ढाल बनाकर इस्तेमाल करें। दिन के समय जब भी घर से बाहर निकलें त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। और ये सिर्फ आपके चेहरे के लिए नहीं है बल्कि हर उस जगह के लिए है, जो धूप में एक्सपोज़ हो रही है। 

घरेलू नुस्खे आजमाएं

दादी और नानी मां के खजाने में ऐसी कई घरेलू नुस्खे हैं, जो त्वचा पर जादुई असर करते हैं और समय से पहले त्वचा को उम्र दराज दिखाने से बचाते हैं। यह नुस्खे बेस्ट एंटी-एजिंग का काम करते हैं। जैसे अगर आप बाजार से खरीदे हुए फेस वॉश के बजाय अगर घर की रसोईं में रखे ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स से चेहरा साफ़ करेंगी तो आपकी एजिंग उसके अपने समय से भी आगे बढ़ जाएगी। 

आई क्रीम जरूर लगाएं

चेहरे पर झुर्रियों की शुरुआत सबसे पहले आंखों के निचले हिस्से से होती है। जरूरी है कि आप इसकी खास देखभाल करें। इसके लिए अंडर आई क्रीम लगाना सबसे बेहतर है। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल में विटामिन ई के 2 कैप्सूल मिला लें। अब इस क्रीम को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। रोज रात में सोने से पहले इस क्रीम को अपनी आंखों के नीचे लगाएं। यह एक बेस्ट एंटी-एजिंग अंडर आई क्रीम है। 

खूब पानी पिएं 

यह एक ऐसी सलाह है, जो आपको अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर के पास तक मिल जाएगी। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। इससे समय से पहले एजिंग आने की आशंका भी न के बराबर हो जाती है। दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। यह न सिर्फ आपको अंदर से हाइड्रेट रखेगा बल्कि समय से पहले उम्र दराज दिखने से भी रोकेगा। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

06 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text